क्रिस्टियानो रोनाल्डो जीवन परिचय | Cristiano Ronaldo Biography In Hindi

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जीवनी

 Cristiano Ronaldo Biography In Hindi

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जन्म एक बहुत ही गरीब परिवार में हुआ था क्रिस्टियानो रोनाल्डो बेहद ही कम उम्र से फुटबॉल खेलना कर दिए थे। और International Football Team में मात्र 18 साल की उम्र से ही खेलना शुरू कर दिए थे, और बहुत ही कम उम्र से सफलता की सीढियों पर चढ़ना शुरू कर दिए थे। फुटबॉलर लायनेल मेसी (Lionel Messi) को कौन नही जानता जीतने भी फुटबॉल प्रेमी है वो तो मेसी को भी अच्छे से जानते होंगे, रोनाल्डो के बाद सबसे अच्छे footballer मेस्सी को ही माना जाता है।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जन्म व परिवार

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जन्म एक बेहद ही गरीब परिवार में 5 फरवरी 1985 को Sao Pedro, Funchal में पुर्तगाल के एक द्वीप मदिरा पर हुआ। क्रिस्टियानो रोनाल्डो के पिता का नाम जोस अवीयरो (Dinis Aveiro) है, इनके पिता नगरपालिका में एक माली के रूप में काम किया करते थे। क्रिस्टियानो रोनाल्डो के माता जी का नाम मारिया डालोरेस डॉस सैंटोस अवीयरो (Maria Dolores) है। इनकी माता जी घरों में जाकर खाना बनाने का काम किया करती थी, क्रिस्टियानो रोनाल्डो का एक बड़ा भाई है। जिनका नाम हुगो (Hugo) और 2 बड़ी बहन है एल्मा (Elma) और लिलियाना ( Liliana)। क्रिस्टियानो रोनाल्डो का पूरा नाम क्रिस्टियानो रोनाल्डो डॉस संटोस अवीयरो है जिस समय क्रिस्टीयानो रोनाल्डो का जन्म हुआ था।

उसी समय पुर्तगाल में डेमोक्रेसी भी आई थी और उस वक्त पुर्तगाल की आर्थिक स्थिति बेहद ही खराब थी उस वक्त इनका जन्म हुआ था। क्रिस्टियानो रोनाल्डो जब 20 साल के थे तब उनके पिता का शराब पीने के कारण मृत्यु हो गई। उनका पिता का लिवर खराब हो गया था जिसके कारण उनकी मृत्यु हो गई। क्रिस्टियानो रोनाल्डो के कुल चार बच्चे हैं, इनके सबसे बड़े बेटे का नाम क्रिस्टियानो रोनाल्डो जूनियर है।

Cristiano Ronaldo real full nameCristiano Ronaldo dos Santos Aveiro
NicnameC. Ronaldo, CR7, रॉनी, राकेट रोनाल्डो
Cristiano Ronaldo Birthday 5 फरवरी 1985
Birth placeSao Pedro, Funchal के पुर्तगाल के एक द्वीप मदिरा पर हुआ)
Cristiano Ronaldo Age36 year’s
Education
School/ University
Cristiano Ronaldo Father nameJose Dinis Aveiro
Cristiano Ronaldo Mother nameMaria Dolores dos Santos Viveiros da Aveiro
Brother & sister1 elder Brother, & 2 elder Sister
Brother nameहुगो (Hugo Aveiro)
Sister nameबड़ी बहन एल्मा (Elma) और लिलियाना (Liliana)।
Father occupation नगरपालिका में गार्डनिंग का काम
Mother occupation खाना पकाने वाली
networth 350 मिलियन डॉलर

Cristiano Ronaldo girlfriendजार्जिना रोड्रिगेज
Cristiano Ronaldo Wife
Cristiano Ronaldo Son’s nameCristiano Ronaldo junior
Cristiano Ronaldo Height6 feet 2 inch ( 1.87 Meter)
Profession/occupationएक प्रसिद्ध महंगे फुटबाल खिलाड़ी
Home Address
Religionकैथोलिसिस्म
Hobbies बास्केट बाल खेलना
Launguge पुर्तगाली और अंग्रेजी

रोनाल्डो के बाकी बच्चों के नाम मातेओ, ईवा मारिया, और अलाना मार्टिनेज है। एक रिपोर्ट के मुताबिक मातेओ और ईवा मारिया रोनाल्डो के जुड़वा बच्चे हैं। क्रिस्टियानो रोनाल्डो का कहना है कि वह शराब नहीं पीते हैं और लोगों का कहना है की क्रिस्टियानो रोनाल्डो शराब पीते हैं। लेकिन अक्सर जब मैच जीतते हैं तो उसके बाद पार्टी होती है और उसमें वह पीते भी हैं। और कई दफा वह नशे में पकड़े भी गए हैं बात नशा करने की नहीं है बात यहां पर झूठ बोलने की है। वैसे भी देखा जाए तो शराब पीना कोई जोर में नहीं है अपने घर में कोई भी नशा करे किसी को उससे क्या मतलब।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो की बचपन की कहानी

उस दौर में खेलने की उतनी कुछ ज्यादा चीजें या साधन नहीं हुआ करती थी और वैसे भी जिस जगह पर क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जन्म हुआ था वहां पर तो कुछ भी नहीं था। तो खेलने की चीजें ना मिलने के कारण कुछ भी गोल जैसा बना कर सारे बच्चे एक साथ खेलते थे। तो यह सारी चीजें देखकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो बड़े हुए और कभी-कभी उसमें क्रिस्टियानो रोनाल्डो भी शामिल हो जाते थे। क्रिस्टियानो रोनाल्डो बचपन में जब सुबह घर से खेलने के लिए निकलते थे तो एक ही बार शाम को फुटबॉल खेल कर लौटते थे घर लौटते थे। क्रिस्टियानो रोनाल्डो को बचपन से फुटबॉल खेलने का नशा था और फुटबॉल खेल कर बड़ा हुए। क्रिस्टियानो रोनाल्डो बचपन में अपने मोहल्ले के गलियों में अपने बचपन के साथियों के साथ फुटबॉल खेला करते थे।

फुटबॉल पूरी दुनिया का एक बहुत बड़ा और प्रसिद्ध खेल है सबसे ज्यादा लोगों को फुटबॉल देखना पसंद है। फुटबॉल पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा खेली जाती है उसके बाद कहीं क्रिकेट का नाम आता है। क्रिस्टिआनो रोनाल्डो को फुटबॉल खेलते हुए देखकर वहां की लोकल टीम उसे बहुत प्रभावित हुए। और उसे लगा की इसके अंदर टैलेंट है इसको एक मौका देना चाहिए। और इस प्रकार क्रिस्टीयानो रोनाल्डो वहां के लोकल टीम में शामिल हुआ। उसके बाद रोलैंडो ने जो फुटबॉल खेलना शुरू किया। उसे देखकर उनके माता-पिता बहुत प्रभावित हुए उसे भी लगा कि हां फुटबॉल में इसका भविष्य बन सकता है। लेकिन रोनाल्डो यहां रहकर आगे नहीं बढ़ सकता है उसके लिए इसको पुर्तगाल से बाहर जाना होगा।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो जिसमे शामिल हुए उस फुटबॉल टीम नाम एंड्रीना था। जिसमें साल 1992 से लेकर 1995 तक कुछ सालों तक खेला। उस दरमियान रोनाल्डो ने बहुत ही बेहतरीन फुटबॉल खेला अपना टैलेंट इस कदर इन्होंने दिखाया की उसके माता-पिता यह देखकर बहुत प्रभावित हुए। उस वक्त मदिरा आईलैंड पर कुछ खास विकसित नहीं हुआ था। वहां पर रह रहे लोग बेरोजगार थे क्योंकि वहां पर करने के लिए किसी भी तरह का काम नहीं होता था। रोनाल्डो ने भी अपने माता-पिता से कहा कि वह फुटबॉल खेलना चाहते हैं और इससे आगे बढ़ सकते हैं। रोनाल्डो के माता-पिता ने उनकी बातों को मान लिया। उसके बाद किसी तरह रोनाल्डो को पुर्तगाल से लिस्बन भेजा गया फुटबॉल एकेडमी में ट्रेनिंग के लिए। वहाँ पर इनके जैसे और भी खिलाड़ी थे जो वहां रह कर फुटबॉल ट्रेनिंग ले रहे थे।

रोनाल्डो उस वक्त ज्यादा चीजें दूसरों को बताया नहीं करते थे। जिसके कारण बहुत सी समस्याएं आती थी, उस वक्त रोनाल्डो की उम्र लगभग 12 साल होगी। उसके बाद रोनाल्डो पुर्तगाल अकैडमी में दाखिला मिल जाता है उसके बाद ट्रेनिंग शुरू होती है। रोनाल्डो अकैडमी में एकांत जगह में जाकर अकेले में खूब रोया करते थे। रोनाल्डो के जो कोच थे जो उस वक्त जब उसके कोच से इंटरव्यू लिया गया। तो वह बताते हैं कि जब रोनाल्डो अकैडमी में आया था तो चुप चाप अकेले खूब रोया करते थे। और बताते हैं कि जब शाम होती थी तो सब लोगों को अपने घर की याद आने लगती थी उस समय स्थिति और भी गंभीर हो जाती थी।रोनाल्डो को उस वक्त उनकी टीम बहुत मदद करते थे और कहते थे कि हम लोग एक पूरे परिवार की तरह हैं इसमें रोने की क्या बात है।

हम लोग भी तो यहां है, हम सब का भी वही हाल है। और उस दरमियान रोनाल्डोके कई सारे दोस्त भी बने जो आज भी गहरे दोस्त हैं। उसके बाद रोनाल्डो फुटबॉल की प्रैक्टिस शुरू की दिन रात मेहनत की। फुटबॉल खेलने में रोनाल्डो की भूख प्यार सब मिट जाती थी। तो क्रिस्टियानो रोनाल्डो सुबह प्रैक्टिस करते थे और रात को जिम जाते थे। यह देख कर वहां के सिक्योरिटी भी मना करते थे कि भाई इतनी रात को क्यों आते हो जा कर सो जाओ बस हो गया। उम्र से पहले ये Mature हो गए थे, बहुत ही कम समय में क्लब के नजर में आ गए थे। साथ में रोनाल्डो थोड़ी बहुत पढ़ाई कर लेते थे लेकिन बाद में शायद छोड़ दिया। इस बात से इनकी मां थोड़ी नाराज जरूर थी लेकिन बाद में फुटबॉल के लिए इनकी माता मान गए कि तुम फुटबॉल ही खेलो।

रोनाल्डो को 15 साल की उम्र में रेसिंग हार्ट (Racing Heart) हो जाता है, इसमें होता क्या है, कि आम आदमी का जो हार्टबीट होता है उससे अधिक हो जाता है। यह बीमारी अधिकांश खिलाड़ियों में ही होता है, डॉक्टर ज्यादा दौड़ने से मना कर देते हैं, लेकिन कुछ समय के बाद इस बीमारी का इलाज किया गया और वह ठीक हो ग‌ए। या इलाज बहुत ही रिस्की था बावजूद इसके रोनाल्डो ने ऑपरेशन करवाया और किस्मत से ठीक हो ग‌ए। उसके बाद फिर से फुटबॉल खेलना शुरू करते हैं, स्कूल बहुत कम समय में प्रमोट कर दिया जाता है। और यह टीम के लिए खेलना शुरू कर देते हैं। अंडर 16 अंडर 17 अंडर 18 टीम में खेलना शुरू कर देते हैं। और जब यह टीम के लिए खेलना शुरू किए तो जबरदस्त खेला विपक्षी खिलाड़ियों को इस तरह से दौड़ाते हैं उनको पकड़ पाना मुश्किल हो जाता है।

उसके बाद तुरंत 1 साल बाद 7 अक्टूबर साल 2002 को इन्होंने प्रीमीयर लीग में डेब्यू किया। उस फुटबॉल मैच में रोनाल्डो की टीम 3–0 से जीत दर्ज की। उस मैच में रोलैंडो ने लगातार दो गोल किए, उस मैच के दौरान वहां पर एक ऐसे शख्स थे जिन्होंने रोनाल्डो की कैरियर बना दी। बाद में रोलैंडो ने भी माना कि मेरे सफलता के पीछे उनका भी हाथ है। उसका नाम है एलेक्स फर्गुसन ( Alex Ferguson) जो मैनचेस्टर यूनाइटेड के मैनेजर थे। साल 2013 तक मैनचेस्टर यूनाइटेड के मैनेजर रह चुके हैं, एक बहुत ही अच्छे मैनेजर थे। तो उस वक्त के मैनेजर फर्गुसन ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो को करीब £12.24 पाउंड million ऑफर की। उस वक्त क्रिस्टीयानो रोनाल्डो की उम्र मात्र 18 साल थी। उस वक्त जो लिवरपूल क्लब थे वह बहुत ही सफल क्लब थे।

मैनचेस्टर यूनाइटेड भी एक क्लब है और वह भी बहुत पॉपुलर और प्रसिद्ध है। तो उसके बाद से क्रिस्टियानो रोनाल्डो मैनचेस्टर यूनाइटेड की तरफ से खेलना शुरू किया। बहुत ही कम उम्र से 2002 से मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब के लिए खेलना शुरू किया।
साल 2002 में ब्राजील में फीफा वर्ल्ड कप जीता जिसमें भी एक रोनाल्डो था जो ये नहीं था कोई और था। वह ब्राजील के रोनाल्डो थे जिसे गोल्डन बूट मिला था। 2002 के फीफा वर्ल्ड कप मैच ब्राज़ील और जर्मनी के बीच हुआ था। 1 नवंबर को एक मैच में मेनचेस्टर यूनाइटेड को फ्री किक मिली थी जिसमें मैनचेस्टर ने 3–0 से मैच जीता। उसके बाद 2005, 2006, 2007 यह साल का बहुत ही शानदार रहा। एक सीजन में तो क्रिस्टीयानो रोनाल्डो ने करीब 50 गोल अकेले किये।

उसके बाद कुछ ऐसे विवाद भी हुए क्रिस्टियानो रोनाल्डो का कहना था कि जो मेरे मैनचेस्टर के खिलाड़ी है। वह उनकी मदद नहीं करते हैं वह मेरे साथ अच्छे से पेश नहीं आते हैं अच्छे से व्यवहार नहीं करते हैं। जो भी मैदान में खेलने आए वहां के जो पब्लिक थे उन्होंने उनको नीचा दिखाया एक तरफ से उनको अनादर किया। एक समय ऐसा लगने लगा था की क्रिस्टीयानो रोनाल्डो मैनचेस्टर यूनाइटेड को छोड़ देगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ। वह आगे भी मैनचेस्टर यूनाइटेड के साथ रहे और उनके लिए खेला। 2007 और 2008 के सेशन में उन्होंने अकेले करीब 42 गोल किए, और उस समय कि रोनाल्डो फीफा वर्ल्ड ईयर के बेस्ट प्लेयर बने। रोनाल्डो को बहुत जगह से ऑफर आने लगे खेलने के लिए, और आखिरकार 10 मई 2009 को रोनाल्डो मैनचेस्टर यूनाइटेड को छोड़ दिया।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो जीवन परिचय


उसके बाद क्रिस्टीयानो रोनाल्डो रियाल मेड्रिड जो वर्ल्ड की बहुत ही जबरदस्त टीम है जो स्पेन की है। उसमें चले गए, उसके लिए रोनाल्डो को करीब 80 मिलियन यूरो मिले। उसके बाद स्पेन के लिए रोनाल्डो ने खेलना शुरू किया। इनको यहां से भी बहुत प्रसिद्धि मिली। क्रिस्टियानो रोनाल्डो ऐसे खिलाड़ी थे जो सारे गोल अकेले करते थे सारी टीम को सफाया कर देते। रोनाल्डो को कई बार कैप्टन भी बनाया गया लेकिन जब जब यह कैप्टन बने उनकी टीम हार का सामना करना पड़ा। 2006, 2010 और 2014 के सारे फीफा वर्ल्ड कप मैच में क्रिस्टीयानो रोनाल्डो ने शानदार प्रदर्शन किया। 2010 के फीफा वर्ल्ड कप में एक भी गोल नहीं कर पाए थे। लेकिन 2014 के फीफा वर्ल्ड कप ने इनकी जिंदगी बदल दी इस मैच टूर्नामेंट में इन्होंने पूरे 8 गोल किए।

उस मैच में पुर्तगाल फाइनल मैच तक नहीं पहुंच पाए थे, लेकिन इन सभी मैचों से यह पता चल गया था। अगर पुर्तगाल की पूरी टीम अच्छी से खेलती तो शायद फीफा वर्ल्ड कप जीत सकते थे। यह एकमात्र खिलाड़ी है जिन्होंने पुर्तगाल की टीम कि तरफ से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेले गए मैच में उन्होंने 50 गोल किए। आज के वक्त में क्रिस्टियानो रोनाल्डो सबसे अमीर खिलाड़ी माने जाते हैं। यह सबसे महंगे खिलाड़ी हैं, क्रिस्टियानो रोनाल्डो 2010 में पिता बने, और उस वक्त उन्होंने किसी को बताया भी नहीं कि उस बच्चे की माता कौन है? रोनाल्डो के कई लड़कियों के साथ अफेयर भी थे, इनकी बहुत सी गर्लफ्रेंड भी रही है। साल 2017 में उनकी गर्लफ्रेंड Georgina Rodriguez से दो बच्चे हुए, एक का नाम मारिया है और एक का नाम मटेओ है।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो अरबों रुपए के बंगलों में रहते हैं और करोड़ों रुपए के गाड़ियों में सफर करते। आज की तारीख में देखा जाए तो सब फुटबॉल के क्षेत्र में सबसे महंगे खिलाड़ी है। एक जमाना था क्रिस्टीयानो रोनाल्डो अपने परिवार के साथ एक चदरे से बने छत के घर में रहते थे। क्रिस्टियानो रोनाल्डो का नाम रखने के पीछे एक बहुत बड़ी वजह थी, इनके पिता ने अमेरिका के राष्ट्रपति रोनाल्ड रिगन के नाम पर रखा था। रोनाल्ड रिगन राष्ट्रपति बनने से पहले हुए एक सामान्य अभिनेता हुआ करते थे जो अमरीका के फिल्मों में अभिनय किया करते थे। और उनके पिता डिनिस एवेयरो फेवरेट एक्टर थे, इनके पिता और नगर निगम में माली के रूप में काम किया करते थे।

रोचक तथ्य

  • रोनाल्डो की माता को क्राई बेबी कह कर पुकारते थे क्योंकि वजह मैच हारते थे तो वह फील्ड में ही रोने लगते थे।
  • मात्र 10 साल की उम्र में किस्तान रोनाल्डो को नैशनल क्लब में शामिल कर लिया गया था। 2 सालों तक इस क्लब के लिए खेला और उसके बाद 12 साल की उम्र में इन्होंने पुर्तगाल क्लब में शामिल हो गया। अच्छा प्रदर्शन देखकर उन्हें 1500 पाउंड में साइन कर लिया, यह क्लब पुर्तगाल की राजधानी लिस्बन में थी।
  • ब्रिटिश न्यूज़ के मुताबिक जाने-माने मशहूर फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो की गर्लफ्रेंड जॉर्जीना रोड्रिगेज खर्च के लिए हर महीने क्रिस्टियानो रोनाल्डो से तकरीबन ₹80,000,00 से अधिक लेती है।
  • मात्र 52 साल की उम्र में उनके पिताजी का शराब पीने के कारण उनका लिवर खराब हो जाने के कारण उनकी मृत्यु हो गई। इस घटना से क्रिस्टियानो रोनाल्डो को बहुत गहरा दुख पहुंचा क्योंकि उनके पिता उनके बहुत करीब थे। उनके पिताजी के निधन के बाद घर की आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब हो गई उसके बाद उनकी मां ने दूसरों के घर में जाकर खाना बनाकर घर की स्थिति को किसी तरह संभाला।
  • पहला मैच इन्होंने 17 साल की उम्र में खेला, यह मैच यूनाइटेड मैनचेस्टर और लिस्बन क्लब के बीच खेला गया था। यूनाइटेड मैनचेस्टर के जो मैनेजर थे एलेक्स फर्गुसन उन्होंने करीब 17 मिलियन डॉलर फी के तौर पर रोनाल्डो को दिया। यह राशि अब तक का सबसे चुकाया गया सबसे बड़ा राशि था जो किसी फुटबॉल प्लेयर को दिया गया था।
  • क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए अगस्त 2003 से लेकर मई 2009 तक खेला। उसके बाद साल 2009 में रियल मैड्रिड क्लब ने 132 मिलियन डॉलर देकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो को अपनी टीम में शामिल कर लिया।
  • रियल मेड्रिड क्लब का ये कॉन्ट्रैक्ट साल 2015 तक था। उसके बाद 2021 तक खेलने के लिए क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने करीब 1864 करोड़ रुपए लिए। इसके बाद से क्रिस्टियानो रोनाल्डो सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए। क्रिस्टियानो रोनाल्डो दान वगैरह भी करते हैं एक बच्चे का ऑपरेशन के लिए करीब 51 लाख रुपए दिए। क्रिस्टीयानो रोनाल्डो रक्तदान भी करते हैं, खाली टाइम में बास्केटबॉल भी अच्छा खेल लेता है।

Cristiano Ronaldo Honours, Awards & Rewards

Cristiano Ronaldo photo
Awards & Rewards Years
Supertaca Candido de Oliveira 2002
Sir Matt Busby Player of the year2003
FA Cup2003-04
Bravo Award2004
Football League Cup2005-06, 2008-09
Premier League2006-07, 2007-08, 2008-09
FA Community Shield 2007
UEFA Championship League 2007-08
पफा टीम आफ द ईयर2006, 2007, 2008
FWA Footballer of the year –2006, 2007
Premier League Player of the season2006-07, 2007-08
PFA Young Player of the year2006
PFA Player’s Player of the year2006-07, 2007-08
FIFA Cup World Cup2008
Premier League Golden Boot2007-08
FIFA Ballon d2008, 2013, 2014, 2016, 2017
FIFA World Player of the Year2008
FIF Pro World Player of the year2008
Pichichi Trophy2010-11, 2013-14, 2014-15
Copa del Rey2010-11, 2013-14
La Liga2011-12, 2016-17
Supercoppa de Espana2012, 2017
FIFA Club World Cup2014, 2016, 2017
European Golden Shoe2007-08, 2010-11, 2013-14, 2014-15
La Liga Best Player 2013-14
The Best FIFA Men’s Player –2016, 2017
PFA Portuguese Player of the year – 2016, 2017, 2018, 2019
UEFA European Championship – 20162006
Serie A – 2018-19, 2019-20
Supercoppa Italiana – 2018, 2020
Coppa Italia – 2020-21
UEFA Nations League – 2018-19
Serie A Footballer of the year – 2019, 2020
Capocannoniere – 2020-21

रोनाल्डो कहाँ के रहने वाले हैं?

पुर्तगाल के

रोनाल्डो के कितने बच्चे हैं?

कुल चार बच्चे हैं

रोनाल्डो का जन्म कब हुआ?

5 February 1985 को

रोनाल्डो की कुल कितनी संपत्ति है?

350 मिलियन डॉलर networth

रोनाल्डो वाइफ?

जार्जिना रोड्रिगेज

क्रिस्टियानो रोनाल्डो वेतन?

करीब 80 मिलियन यूरो

रोनाल्डो धर्म?

कैथोलिसिस्म

0 0 votes
Article Rating
0 0 votes
Article Rating

Leave a Reply

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x