Genelia D’Souza biography in Hindi, family, age, father, husband, movies | जेनेलिया डिसूजा का जीवनी

जेनेलिया डिसूजा का जीवन परिचय : Genelia D’Souza biography in Hindi

Genelia D’Souza nameजेनेलिया डिसूजा
Genelia D’Souza nicknameजीनु और चीनू
Genelia D’Souza birth date5 अगस्त 1987
Genelia D’Souza birth placeमुंबई महाराष्ट्र
Genelia D’Souza age35 साल (2022)
Genelia D’Souza father’s nameनील डिसूजा
Genelia D’Souza mother’s nameJeanette डिसूजा
Genelia D’Souza father’s occupation टाटा कंसल्टेंसी में नौकरी
Genelia D’Souza mother’s occupation फार्मा मल्टीनेशनल कारपोरेशन की मैनेजिंग डायरेक्टर
Genelia D’Souza Brother’s nameनिगेल डिसूजा
Genelia D’Souza brother’s occupation बॉम्बे एक्सचेंज स्टोक में नौकरी
Genelia D’Souza sister’s nameनहीं है
Genelia D’Souza school nameApostolic Carmel High school Bandra Mumbai
Genelia D’Souza collage/University nameSt. Andrew’s Collage Bandra Mumba
Genelia D’Souza educationबैचलर इन मैनेजमेंट स्टडीज में graduation
Genelia D’Souza husband nameरितेश देशमुख
Genelia D’Souza married date 3 फरवरी 2012
Genelia D’Souza childrensदो बेटे
Genelia D’Souza son’s nameरियान देशमुख और Rahyl देशमुख
Genelia D’Souza Debut filmतुझे तेरी कसम – 2003
Film charge2 – 3 Crore
Genelia D’Souza car collectionBMW 730ld 1.38 Crore
Mercedes Benz W221 S class 1.42 Crore
Honda CR-V 30 lakh
Brand EndorsementCharge 1-2 Crore
Net worth45 Crore

जेनेलिया डिसूजा (Genelia D’Souza) बॉलीवुड इंडस्ट्री कि सबसे क्यूटनेस अभिनेत्रियों में से एक है अपनी स्माइल कि वजह से ही इनको मॉडलिंग में जगह मिली। बहुत ही कम समय में जेनेलिया डिसूजा ने भारत की कई फिल्म के भाषाओं में अपनी पहचान बनाई और सभी फिल्मे इनकी हिट रही। अमिताभ बच्चन के साथ एक पेन के विज्ञापन से अपनी करिअर कि शुरुआत करने वाली जेनेलिया डिसूजा बहुत कम से अपनी पहचान बनाकर और बहुत ही कम फिल्मों में कामकर एक रिकार्ड कायम की है। पहली ही फिल्म से डैब्यू करने वाले जेनेलिया डिसूजा और रितेश को कुछ समय के बाद प्यार हुआ और दोनों ने शादी कर ली।

Genelia D'Souza photo

जेनेलिया डिसूजा का जन्म, परिवार व शिक्षा (Genelia D’Souza birth, family & Eduction)

Advertisement

जेनेलिया डिसूजा का जन्म 5 अगस्त 1986 को महाराष्ट्र के मुंबई शहर में एक क्रिश्चन परिवार में हुआ, जेनेलिया डिसूजा के पिता का नाम नील डिसूजा है। जोकि टाटा कंसल्टेंसी में नौकरी करते थे, जेनेलिया की माताजी का नाम Jeanette डिसूजा है जोकि फार्मा मल्टीनेशनल कारपोरेशन की मैनेजिंग डायरेक्टर थी। अपनी बेटी जेनेलिया डिसूजा की करिअर बनाने में साथ देने के लिए इनकी माताजी Jeanette डिसूजा ने फार्मा मल्टीनेशनल कारपोरेशन की मैनेजिंग डायरेक्टर पद छोड़ दिया इस्तीफा दे दिया। इनका एक भाई भी जिनका नाम निगेल डिसूजा है जोकि बॉम्बे एक्सचेंज स्टोक में काम करते है, जेनेलिया डिसूजा धर्म से क्रिश्चन है।

जेनेलिया डिसूजा की स्कूल की पढ़ाई Apostolic Carmel High school Bandra Mumbai से हुई, उसके बाद कॉलेज की पढ़ाई इन्होने St. Andrew’s Collage Bandra Mumbai से की। जहाँ से इन्होंने एजुकेशन बैचलर इन मैनेजमेंट स्टडीज में ग्रैजवैशन की, इन्होंने मात्र 15 साल कि उम्र से ही माडलिंग शुरू कर दी थी। जेनेलिया का नाम उनके माता-पिता के नाम से मिक्स कर रखा गया है, जेनेलिया डिसूजा का निकनेम जीनु और चीनू है। जेनेलिया डिसूजा की शादी उस समय के महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रह चुके विलासराव देशमुख के सुपुत्र रितेश देशमुख से हुई दोनों ही फिल्म “तुझे तेरी कसम” के शूट दौरान मिले थे।

रितेश देशमुख और जेनेलिया डिसूजा दोनों कि ही ये शायद पहली फिल्म थी डैब्यू थी शुरू शुरू में जेनेलिया डिसूजा रितेश देशमुख को पसंद नहीं करते थे लेकिन समय के साथ साथ दोनों करीब आए दोनों को प्यार हुआ। रितेश देशमुख और जेनेलिया डिसूजा की 2003 में आई फ़िल्म “तुझे मेरी कसम” फिल्म के बाद ही दोनों शादी करना चाहते थे लेकिन रितेश देशमुख के पिताजी विलासराव देशमुख इस रिश्ते से खुश नहीं थे इन्होंने सीधा इनकार कर दिया था। लेकिन ये दोनों अपनी जिद्द पर अड़े रहे और 3 फरवरी 2012 को इन दोनों ने मराठी पारंपरिक तरीकों से शादी कर ली। उसके अगले दिन जेनेलिया डिसुजा और रितेश देशमुख ने चर्च में जाकर शादी की।

Genelia D'Souza photo

रितेश देशमुख और जेनेलिया डिसूजा को दो बच्चे हुए दोनों ही बेटे हुए, 25 नवंबर 2014 को रितेश देशमुख को एक बेटा हुआ जिसका नाम उन्होंने रियान देशमुख रखा‌, और रितेश देशमुख का दूसरा बेटा 1 जून 2016 को हुआ जिसका नाम Rahyl देशमुख रखा।

Genelia D'Souza photo

जेनेलिया डिसूजा का फिल्मी सफर

जेनेलिया डिसूजा को फस्ट मॉडलिंग असाइनमेंट 15 साल की उम्र में इनको मिल गई थी जिनमें इनको एक पारकर पेन के विज्ञापन में काम करना था। इस विज्ञापन में इनको अमिताभ बच्चन के साथ पारकर पेन का प्रचार करना था, उसके बाद जेनेलिया डिसूजा की ग्रेजुएशन पूरी होने के बाद इनको 1 फिल्म मिली, 2003 में “तुझे मेरी कसम” फिल्म में काम करने का मौका मिला जो इनकी पहली डेब्यू फिल्म थी उसके बाद यह फिल्म हिट होने के बाद तमिल फिल्म में काम करने का मौका मिला। 2003 के ही एक तमिल फिल्म बॉयस में काम करने का सुनहरा मौका मिला, उसके बाद इन्होंने तमिल के कई फिल्मों मे काम किया।

जेनेलिया डिसूजा (Genelia D’Souza) ने कुछ ज्यादा फिल्में नहीं की है बस कुछ गिने-चुने फिल्मों में ही काम किया है, को हिट रही है। जेनेलिया डिसूजा ने फिल्म जाने तू या जाने ना से अपनी पहचान बनाई इस फिल्म में इमरान खान जो अमीर खान के भांजे डेब्यू किया था। जेनेलिया डिसूजा फिल्मों में काम करने के अलावा वह मॉडलिंग भी करती थी, जेनेलिया डिसूजा ने मात्र 15 साल की उम्र से मॉडलिंग शुरू कर दी थी। इस 21 साल की उम्र में फिल्मी दुनिया में घुस गई, जेनेलिया डिसूजा ने फिर फिल्म “मुझे तेरी कसम” से डेब्यू किया और संयोग से उस फिल्म के लीड हीरो रितेश देशमुख थे।

रितेश देशमुख जो आज वर्तमान समय में रीयल लाइफ में जेनेलिया डिसूजा के पति देव है‌,एक रिपोर्ट की मानें तो जेनेलिया डिसूजा रितेश देशमुख को उस समय बिल्कुल भी पसंद नहीं करती थी। लेकिन धीरे-धीरे हम दोनों के बीच प्यार हुआ और रिलेशनशिप में रहे और उसके बाद इन दोनों ने शादी कर ली और आज के समय में उनके दो बच्चे हैं, दोनों ही बेटे हैं। जेनेलिया डिसूजा को 2006 में तेलुगु फिल्म के लिए पहला फ़िल्म फेयर भी अवार्ड मिला, उस फिल्म का नाम था बोमा रेलू, जेनेलिया डिसूजा अभिनय मॉडलिंग के साथ-साथ स्टेट लेवल की एथलीट और नेशनल लेवल की फुटबॉल टीम के खिलाड़ी भी रह चुकी है।

जेनेलिया डिसूजा की 2004 में फिल्म आई मस्ती फिर उसके बाद 2005 में लगातार पांच फिल्मों में काम किया जिसमें 1 तमिल फिल्में भी थी और साउथ फिल्में तेलुगू थी। फिर उसके बाद जेनेलिया डिसूजा ने 2007 में कन्नड़ फिल्म में डेब्यू किया उस फिल्म का नाम था सत्या इन लव। उसके बाद जेनेलिया डिसूजा ने मलयालम फिल्म में 2011 में डेब्यू किया उस फिल्म का नाम था उरूमी।

जेनेलिया डिसूजा हिंदी फिल्मों के अलावा कन्नड़,तेलुग, मलयालम और तमिल भाषाओं के बहुत सी फिल्मों में भी काम कर चुकी है। जेनेलिया डिसूजा ने रितेश देशमुख से साल 2012 में शादी करने के बाद से जेनेलिया डिसूजा ने फिल्मों में लगभग लगभग काम करना छोड़ ही दिया। शादी के बाद सलमान खान की फिल्म जय हो में एक बार नजर आई और एक रितेश देशमुख की होम प्रोडक्शन की मराठी फिल्म में नजर आई थी।

जेनेलिया का मतलब क्या होता है? – आदित्व

Advertisement
1 1 vote
Article Rating
1 1 vote
Article Rating

Leave a Reply

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments