ऑनलाइन पैसा कमाने के बहुत से तरीके | Online paisa kaise kamaye 2021 | ऑनलाइन पैसा कैसे कमाये 2021

Online paisa kaise kamaye 2021

Online paisa kaise kamaye 2021 में वो भी बगैर किसी तरह का investment किये, ऑनलाइन पैसा कमाना वो भी 2021 में वो भी किसी तरह का investment किये आज बिलकुल संभव हो चुका है ये सच है। ऑनलाइन पैसा कमाने का रिवाज तो कई साल पहले से ही शुरू हो चुका था भले इसके बारे में कुछ लोगो को पता नहीं है। जिसको पता था उसने उसी वक्त से उस पर काम करना शुरू कर दिया था और आज वो बहुत ऊपर तक पहुँच चुका है। और बहुत से लोगो ने जो मेहनत किया मौका का फायदा उठा कर अपने ज्ञान का इस्तेमाल कर वो आज करोड़पति और अरबपति भी बन चुके हैं जो सच है।

आज के दौर में सबसे ज्यादा कमाने वाला YouTuber और Blogger है जिसके बारे में मुझे अच्छे से पता है उसके बाद Affiliate Marketing, freelancing, Share market, Sponsorship आदि जैसे बहुत से माध्यम है, जिसके माध्यम से आप मात्र कुछ ही घंटो की मेहनत करके एक अच्छी शुरुआत कर सकते हैं। और धीरे धीरे अपनी income बढ़ा सकते जैसे जैसे आपकी ज्ञान का विकास होता रहेगा वैसे वैसे आपका काम करने का तरीका बदलेगा।

2021 में ऑनलाइन कमाने के बहुत से trick है जिसको अपना कर आप महीने भर में लखपति बन सकते हैं वो किसी तरह का investment किये। जिसके बारे मैं आज आपको एक एक चीज के बारे में विस्तार पूर्वक बताऊंगा जिससे आपको समझने में किसी भी तरह की परेशानी न हो।

2021 में ऑनलाइन कमाने के तरीके : Online paisa kaise kamaye App

ये कुछ ऐसे App के लिस्ट है जिसके माध्यम से आप पैसे कमा सकते है हर शेयर और आपके द्वारा शेयर किये गए link के माध्यम से बनाये गए account पर आपको अच्छी खासी कमीशन मिल जाएगी। हर बनाये गए account पर आपको एक फिक्स कमीशन मिलेगी जिसकी शुरुआत 200 से लेकर 2000 तक भी हो सकता है। बात करे Upstox Demat Account की कमीशन की तो अभी आपके द्वारा Upstox Demat Account का link शेयर पर बनाये गए हर account पर आपको 1000 रुपये मिलेंगे। और बाकि के जितने भी Demat Account है सब पर बिलकुल अलग अलग कमीशन है।

वो आपकी मर्जी की आप किस app में अपना account बनाकर link शेयर करते हैं किसमे सबसे ज्यादा कमीशन है।

Online paisa kaise kamaye

  1. Upstox Demat Account
  2. Zerodha Demat Account
  3. 5Paisa Demat Account
  4. Sharekhan Demat Account
  5. Angel Broking Demat Account
  6. ICICI Direct Demat Account
  7. HDFC Securities Demat Account
  8. Kotak Securities Demat Account
  9. Motilal Oswal Demat Account
  10. Relogare Broking Demat Account

ऑनलाइन पैसा कैसा कमाए 2021 : Online paisa kaise kamaye

2021 के दौर में ऑनलाइन पैसा कमाने के बहुत से जरिया हैं जिसमे से कुछ बहुत ज्यादा ही famous हैं, और बहुत से लोग आज उसके माध्यम से अपनी पहचान भी बनाई और महीने के लाखो रुपये भी घर बैठे कमा रहे हैं। जिसके बारे में कुछ लोगों को पता है तो कुछ लोगो को पता नहीं है, तो कुछ लोगो को विश्वास नहीं होता है तो कुछ लोग आधी अधूरी मेहनत करके बीच में ही छोड़ देता है और बहुत जल्दी हार मान जाता है।आपको पुरे लगन और मेहनत से काम करना होगा और कभी भी हार नहीं मानना है क्योंकि आज ऐसे ऐसे लोग उस मुकाम तक पहुचे है जिस पर विश्वास नहीं किया जा सकता है।

Online paisa kaise kamaye

  1. Youtube
  2. Blogger | Blogging
  3. Affiliate Marketing
  4. Freelancing
  5. Sponsorship

मैंने जितने भी ऊपर नाम listed किया सभी से आप लाखो रूपये कमा सकते हैं YouTube और Blogging आपके ज्ञान पर निर्भर करता है खास करके Blogging के लिए उसमे आपको लिखना पड़ता है किसी के विषय में एक एक चीज के मने पुरे विस्तार से और आप जितना उसे सरल भाषा मने लिख सकते हैं। लेकिन आपको YouTube में कुछ करने के लिए आपका ज्यादा पढ़ा लिखा होना जरुरी नहीं है बस आपके पास खुद का टैलेंट होना चाहिए आपके पास कुछ ऐसा आईडिया होना चाहिए जिससे लोगों को फायदा हो और हर बार आपको देखने की लालसा हो।

जिसके बारे में कुछ लोगो को पता है तो कुछ को नही।

YouTube से पैसा कैसे कमाए? : Online paisa kaise kamaye

आज के दौर में YouTube से पैसा कमाना बेहद ही आसान है बस आपके बस थोड़ा बहुत ज्ञान और थोड़ा बहुत आईडिया होना चाहिए। YouTube के जरिये से हम कई तरीको से पैसा कमा सकते हैं और आज की तारीख में ऐसे बहुत से लोग है जो अनपढ़ है और YouTube के माध्यम से लाखो करोड़ो रुपये कमा करे हैं। और तो और कुछ तो ऐसे बच्चे भी जो अभी पढाई ही कर रहा है और साथ में लाखो रूपये कमा रहे हैं, और आज की तारीख में YouTube से सबसे ज्यादा कमाने वाला YouTuber एक 8 साल की बच्ची ही है।

कितनी हैरत की बात हा न की जिसे अभी अच्छे से दुनिया के बारे में पता भी नही है और करोड़ो रुपये कमा रहे हैं।

YouTube से पैसा कमाने के बहुत से तरीके हैं जो बेहद ही आसान है बस आपको मेहनत करनी है लगातार करनी है लगन से करनी है। आज बहुत से लोग 3 से 4 GB तक डाटा सिर्फ फालतू में फिल्म वैगरह देखकर खत्म कर देते हैं। लेकिन उन्ही में से कुछ कोग होशियार है जो उस Data का उपयोग ऑनलाइन पैसा कमाने में करता है। वैसे आज की तारीख में बहुत से लोग है जो मोबाइल से विडियो बनाता है मोबाइल से ही विडियो एडिटिंग करता है मोबाइल से से YouTube पर विडियो अपलोड करता है और मोबाइल से अपनी सारा कमाया हुआ पैसा अकाउंट में भेज देता है।

YouTube से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको YouTube पर आपको एक चैनल Create करना होगा उसका थोड़ा अलग सा Process है जिसके बारे में बहुत सी विडियो YouTube पर मिल जाएगी। क्योंकि अगर मैं लिख कर बताऊंगा तो आपको अच्छे से समझ में नहीं आएगा तो उसके लिए आप YouTube के ही सहारा लेना होगा जिससे आपको समझने में किसी तरह की समस्या नहीं होगी। चैनल create हो जाने के बाद आपका काम करने का वक्त शुरू हो जाता है।

बस आपको थोड़ी सी अच्छी quality में 16 : 9 Resolution में विडियो बनाना है और वो आप पर निर्भर करता है की आप किस विषय/टॉपिक पर विडियो बना रहे हैं।

आपको ऐसी विडियो बनानी है कि जिसको देखकर लोग बार बार आपके विडियो को देखे जिसकी जरुरत किसी को कभी भी पड़ जाये और वो YouTube पर सर्च करे और उसके सामने सबसे पहले आपकी विडियो आये। वैसे मैं आपको कुछ कुछ आईडिया बता दूंगा जिससे आपको हेल्प मिल जाएगी की आपको किस किस विषय/टॉपिक पर विडियो बना सकते हैं और YouTube पर डाल सकते हैं।

YouTube में चैनल बन जाने के बाद आपको YouTube का दो टास्क पूरा करना पड़ता है, जितना कम समय में जितना ज्यादा सब्सक्राईबर (Subscribers) जोड़ सकते हैं और 12 महीने के अंदर आपने जितना भी वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किया गया है सब मिला के कम से कम 4000 घंटा तक आपका विडियो चलना चाहिए जिसे watch time कहते हैं। और कम से कम 1000 लोगों को जोड़ना है यानी Subscribers बनाना होगा, तब जा आप यूट्यूब से पैसा घर बैठे बैठे कमा सकते हैं बस थोड़ा शुरुआत में कठिन परिश्रम करना पड़ेगा। 

YouTube पर किस टॉपिक पर वीडियो डाल सकते हैं? 

पहला तो आपको जिस चीज़ में ज्यादा जानकारी है उस पर वीडियो बनाए। कोई फालतू का वीडियो ना डाले, यूट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए बहुत से केटेगरी और टॉपिक मौजूद है। जैसे की

  1. Lifestyle YouTube Vlogging
  2. Tech Videos
  3. Food Recipes
  4. Automobiles
  5. Share Market
  6. Traveling Video
  7. Comedy Video
  8. Interview Video
  9. Local News Reporting/ local News channel
  10. Mobile Review
  11. Bluetooth Review
  12. Kids Videos
  13. Fitness Channel
  14. Gym Related video
  15. Mall video
  16. Historical Video
  17. Bike Traveling video
  18. Law Channel
  19. Knowledge channel

  1. जैसे की ट्रेवलिंग (travelling) ग़र आप ज्यादा घूमते फिरते हैं तो उस जगहे की जानकारी देकर भी आप अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं 
  2. सड़कों पर चल रहे लोगों से कुछ छोटे मोटे मुद्दो पर इंटरव्यू वार्तालाप कर विडियो बना सकते हैं। 
  3. खाना बनाने के कुछ खास रेसिपी ग़र आती हो तो उसे बनाने के तरीके बता सकते हैं। 
  4. मोबाइल अनबॉक्सिंग यानी कि कोई नया मोबाइल मार्केट में आता है तो उसके बारे में बताना। 
  5. ग़र आप मोबाइल की मरम्मत करते हैं तो उसके बनाने के तरीक़े को वीडियो के माध्यम से से समझा सकते हैं। 
  6. अपना कुछ टैलेंट, कॉमेडी, गाना, आदि गाकर वीडियो अपलोड कर सकते हैं।
  7. हेल्थ की जानकारी दे सकते हैं। 
  8. खेती बाड़ी के बारे में बता सकते हैं। 
  9. घर में बागवाणी कैसे करते हैं वो सीखा सकते हैं। 
  10. बच्चे की देखभाल कैसे करते हैं इस पर विडियो बना सकते हैं। 
  11. अपने अगल बगल के बारे में बता सकते हैं ग़र कोई पुराना इतिहास रहा हो तो और अच्छी बात है। 
  12. आप शायरी डबिंग कर सकते हैं शायरों के नाम लेकर। 

और भी ऐसे बहुत से टॉपिक है जिस पर आप विडियो बना के पैसे कमा सकते हैं। यूट्यूब के शुरुआत में वक़्त ज्यादा देना पड़ेगा मेहनत ज्यादा करनी पड़ेगी। उसके बाद आपको कुछ करने की आवश्यकता भी नही पड़ेगी बस आपका विडियो चलता रहेगा पैसा आता रहेगा। और दूसरा सबसे आसान तरीका है ब्लॉगिंग (Blogging) यानी कि आपको ब्लोगर बनना पड़ेगा यानी कि आपको एक अपनी वेबसाइट बनाने पड़ेगी और डोमेन नेम खरीदना है। होस्टिंग लेनी होगी, और सब लेने के बाद आपको अपनी वेबसाइट को सेटअप करना होगा।

Blogging से पैसा कैसे कमाए? : How to earn money Blogging

ब्लॉगिंग (Blogging) – ब्लोगिंग एक तरह का ऑनलाइन टेक्स्ट संग्रहालय है जहाँ पर हर तरह की जानकारी रखी जाती है वह चाहे किसी भी विषय पर हो। जैसे कि कुछ भी पढ़ना चाहते हैं ऑनलाइन तो आप गूगल पर सर्च करते हैं, और आपके सामने बहुत सारे विकल्प आते हैं बहुत सारे पेज आते है और सब में थोड़ी अलग अलग तरह से लिखा पाएंगे, आपको ऑनलाइन न्यूज पढ़नी है तो आप आसानी से पढ़ सकते हैं। बस अपने वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफ़िक लाना पड़ेगा जो बहुत आसान हो गया है सोशल मीडिया के माध्यम से।   

इसी तरह आप भी अपनी एक वेबसाइट बना सकते और अपनी रुचि के हिसाब से अपने ज्ञान के हिसाब से बहुत से स्टोरी, आर्टिकल्स आदि लिख सकते हैं। लिखने के लिए बहुत से चीजों पर लिख सकते, आपको जिसमें ज्यादा जानकारी हो उसमे आप बेहतर लिख सकते हैं।

  • आप एक लोकल न्यूज वेबसाइट खोल सकते हैं। 
  • शायरी, जोक्स स्टोरी आदि पर आर्टिकल्स लिख सकते हैं। 
  • किसी की जीवनी लिख सकते हैं। 
  • इतिहास के बारे में लिख सकते हैं। 
  • कंप्यूटर के बारे में लिख सकते हैं। 
  • मोबाइल की खूबियां बता सकते हैं। 
  • खाना बनाने की रेसिपी के बारे में लिख सकते हैं 
  • अपने क्षेत्र के बारे में लिख सकते हैं।

ऐसे और बहुत से चीजे मिल जाएगी जिस पर आप आसानी से आर्टिकल लिख सकते हैं।

फ्री का वेबसाइट कैसे बनाये? how to make free website

फ्री का वेबसाइट बनाने के लिए आप गूगल का प्रोडक्ट Blogger का इस्तेमाल कर सकते है वहां पर आपको फ्री का वेबसाइट बनाने का विकल्प मिलता है। और गर आप कुछ खर्चा करेंगे तो आपको एक डोमेन name मिल जाता है जिसमे आपको ज्यादा लम्बा नाम नहीं मिलता है एक छोटा आपके वेबसाइट का नाम होता है। मैं बेहतर ढंग से समझाता हूँ आप मेरी वेबसाइट ही देख लीजिये ये मेरा गूगल Blogger से डोमेन लिया है मैंने जब Blogging शुरू की थी तब मैं फ्री वाला ही इस्तेमाल कर रहा था लेकिन जब मुझे से अच्छे से समझ में आ गया तो मैंने google blogger से ही ये डोमेन खरीद लिया।

जब मैं शुरुआत में Google Blogger का फ्री वाला वेबसाइट इस्तेमाल कर रहा था तब मेरे वेबसाइट का नाम www.burningjharia.blogspot.com हुआ करता था। लेकिन जब मैंने कुछ पैसे दिए साल का करीब 900 – 1000 रुपये तो मुझे google blogger ने ये www.burningjharia.com नाम का वेबसाइट दिया यानि जो बीच में blogspot होता है पैसा देने पर google उसे हटा कर आपके वेबसाइट का नाम छोटा कर देता है जो बाकि लोगो को देखने में अच्छा लगता है और google पर रैंक भी जल्दी करता है।

वेबसाइट बनने के बाद आपको शुरुआत में कम से कम अच्छे quality में 30 स 35 article लिखना पड़ता है उसके बाद ही आपको Google AdSense का Approval मिलता है, जिसके माध्यम से आप हर महीने पैसे कमा सकते है।

WordPress पर वेबसाइट कैसे बनाये?

WordPress पर भी वेबसाइट बनाना आसान है लेकिन यहाँ आपको थोड़ा ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ता है, आपको सबसे पहले एक डोमेन खरीदना पड़ता है। वो चाहे आप कहीं से भी खरीद सकते है या फिर आप जहाँ से होस्टिंग खरीद रहे है वहां से भी आप थोड़े से खर्चे में एक अच्छा डोमेन खरीद सकते है या फिर आप GoDaddy या BigRock से भी खरीद सकते है वो आप पर निर्भर करता है।

Affiliate Marketing से पैसा कैसे कमाए?

Affiliate Marketing करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी है बस ज्यादा से ज्यादा लोगो तक अपने Affiliate link को शेयर करना पड़ता है। Affiliate link आपको मिलेगा कहाँ से तो इसके लिए जो सबसे ज्यादा प्रचलन में है वो है है Amazon Affiliate Marketing आइल लिए आपको इसकी Amazon की Affiliate Marketing के सेक्शन पर जाना होगा या फिर सीधा google पर Amazon Affiliate Marketing सर्च करेंगे तो आपके सामने ये वाला सेक्शन खुल जायेगा बस आपको एक वहां पर Affiliate Marketing account बना लेना है उसे शेयर करना है।

0 0 votes
Article Rating
0 0 votes
Article Rating

Leave a Reply

1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Kumar
2 months ago

I like your article sir

1
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
%d bloggers like this: