विद्युत जामवाल का जीवन परिचय | Vidyut Jammwal biography in Hindi

Vidyut Jammwal wife, family, age, cast, new movie, Marshal art, Girlfriend

विद्युत जामवाल (Vidyut Jammwal) फिल्म इंडस्ट्री के सबसे फिट ऐक्टरों में से एक है। विद्युत जामवाल ने अपनी प्रतिभा, अनुशासन, और मेहनत से अपने को एक सफल बॉलीवुड अभिनेता बनाया है। उनका योगदान बॉलीवुड फ़िल्म उद्योग में महत्वपूर्ण है और उनकी कार्यक्षमता और प्रतिभा को लोग सराहते हैं। विद्युत जामवाल का एक अन्य विशेष रुचि क्षेत्र भी है, वह हमेशा अपने समय का एक हिस्सा आर्थिक सहायता कार्यक्रमों और गरीब लोगों की मदद में बिताते हैं। उन्होंने अनेक सामाजिक कार्यों में भाग लिया है और जीवन में दयालुता और सहायता के मूल्यों को महत्वपूर्ण मानते हैं। विद्युत जामवाल का उद्देश्य हमेशा स्वस्थ और फिट रहना है और वह इसे अपने फैंस के साथ साझा भी करते हैं।

Vidyut Jammwal biography in Hindi

उनके समर्थन में उनके फैंस उनकी कार्यक्षमता, संवेदनशीलता, और नेतृत्व कौशल की सराहना करते हैं।विद्युत जामवाल ने अपने करियर की शुरुआत कुछ टेलीविजन शोज़ से की, जैसे कि “साथी हो तो ऐसा” और “शक्तिमान”। उन्होंने अपना बॉलीवुड डेब्यू 2011 में फिल्म “फोर्स” के साथ किया। इस फिल्म में उन्होंने अपने एक्शन सीन्स के लिए बहुत प्रशंसा पाई। विद्युत जामवाल ने फिर अनेक सुपरहिट फिल्मों में काम किया, जैसे कि “बॉलीवुड कमांडो”, “कमांडो 2”, “बादशाहो”, “जंगली”, “खुदा हाफिज़” और “सनकी आँखें”। वह अपने एक्शन सीन्स के लिए जाने जाते हैं और उनकी फिटनेस और मार्शल आर्ट्स के दक्षता को लोगों ने बहुत पसंद किया है।

Vidyut Jammwal का जन्म 10 दिसंबर 1980
Vidyut Jammwal का जन्मस्थान जम्मू -कश्मीर के एक गाँव शालीमार में
उम्र 44 साल (2024 मे)
पिता का नाम रघुवीर जमवाल ( आर्मी ऑफिसर)
भाई बहन 3 भाई बहन
Graduation ग्रैजवैशन मार्शल आर्ट से किया
wife शादी नहीं हुई
गर्लफ्रेंड मोना सिंह
हाइट 178 सेंटीमीटर
वजन 75kg

Vidyut Jammwal Birth, family & education ( जन्म, परिवार व शिक्षा)

विद्युत जामवाल का जन्म 10 दिसंबर 1980 को जम्मू -कश्मीर के एक गाँव शालीमार में हुआ था। उनके पिता का नाम रघुवीर जमवाल है, जो एक आर्मी ऑफिसर थे। उनका बचपन से ही रूझान फिटनेस और मार्शल आर्ट्स की ओर था। उन्होंने मार्शल आर्ट्स की शिक्षा ली और इस क्षेत्र में अपना करियर बनाया। Vidyut Jammwal जिसे भारत का जैकी जैन भी कहा जाता है और इन्हे विश्व के सबसे 10 खतरनाक लोगों में रखा है। ये एक ऐसा हीरो जो अपने आप को इतना फिट रखते है उतना अभी के समय मे कोई नहीं रखता है। तो विद्युत जामवाल मॉडल, ऐक्टर और मार्शल आर्ट स्टन्ट performermer है। पिता का आर्मी ऑफिसर होने के कारण विद्युत जामवाल एक जगह कभी भी नहीं रह पाते थे क्योंकि इनके पिता का अक्सर ट्रांसफर होता रहता था।

विद्युत जामवाल तीन भाई – बहन है, ये बचपन से ही बहुत फुर्तीले थे, और साथ में पढ़ाई में भी बहुत अच्छे थे। Vidyut Jammwal का निकनेम सिंगू है। जब विद्युत जामवाल 4 साल के थे तो उस वक्त केरल में थे। केरल में विद्युत जामवाल कि माँ वहाँ के एक आश्रम मे ले जाया करती थी, जहाँ पढ़ाई के साथ साथ मार्शल आर्ट भी सिखाई जाती थी। जिस वक्त उनके पिता कि मृत्यु हुई विद्युत जामवाल कि उम्र उस वक्त बहुत कम थी। विद्युत जामवाल जब 13 साल के हुए तो उस वक्त हिमाचल प्रदेश मे थे। हिमाचल प्रदेश में उनका दाखिला आर्मी पब्लिक स्कूल में किया गया। जहाँ से उन्होंने आगे कि पढ़ाई पुरी की, विद्युत जामवाल ने ग्रैजवैशन मार्शल आर्ट से किया है। Vidyut Jammwal को डिग्री मिलने के बाद इन्होंने बहुत सारे देश में अपना मार्शल आर्ट का लाइव प्रदर्शन किया।

Vidyut Jammwal filmy Career : विद्युत जामवाल ने अपने करियर की शुरुआत कैसे की?

विद्युत जामवाल ने अपने करियर की शुरुआत बतौर मॉडल शुरू की थी। इसके बाद उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा, विद्युत ने साउथ सिनेमा से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। उनकी पहली डेब्यू फिल्म साल 2012 में आई ‘शक्ति’ थी

विद्युत जाममवाल को अलग अलग देशों से बुलावा भी आता था उनका आर्ट मार्शल देखने के लिए। और उस दरमियान वो मॉडलिंग भी कर रहे थे। और 2004 में किसी फिल्म मे उसे बैकग्राउंड डान्सर का रोल मिला। विद्युत जाममवाल कि फिल्म इंडस्ट्री में प्रवेश तेलुगु फिल्म से हुई थी, उनकी पहली फिल्म 2011 में जूनियर ntr के साथ शक्ति फिल्म थी। और 2011 में ही हिन्दी फिल्म फोर्स मे विलेन का रोल मिला था। इस फिल्म से विद्युत जामवाल को थोड़ी बहुत पहचान मिल चुकी थी। इस फिल्म मे जॉन और विद्युत जामवाल कि जबरदस्त फाइट हुई थी इस सीन को लोगों ने काफी पसंद किया था। उसके बाद इन्होंने कई फिल्मे की साउथ की बिल्ला 2, बुलेट राजा आदि, Vidyut Jamwal को असली पहचान और प्रसिद्धि फिल्म commando अ वन मैन आर्मी से मिली।

उसके बाद इन्होंने commando – 2, commando 3 उसके बाद commando 4 भी आने वाला है। खुदा आफ़िज़ में भी इन्होंने जबरदस्त काम किया है। जब विद्युत जाममवाल मुंबई आए थे तब वो मुंबई के जुहू बीच के पास प्रैक्टिस करते थे, और जब वो बीच पे प्रैक्टिस करते थे। तो वहाँ फुटबाल खेल रहे कुछ लड़के परेशान करते थे एक दिन तंग आकार सब लड़कों को एक साथ एकेले पीट दिया। जब इन्होंने फोर्स के लिए ऑडिशन दिया था तब इनको एक बार में सिलेक्ट कर लिया था। क्योंकि इनका बॉडी जबरदस्त था। इससे पहले 400 लोग ऑडिशन में छटा चुके थे। कमांडो 2 फिल्म शूटिंग के दौरान इन्होंने खुद से त्रिशूल पर बैलन्स किया था। जो बहुत ही खतरनाक स्टन्ट था, इनके अलावा कोई दूसरा कर भी नहीं पाता।

Vidyut Jammwal ने सलमान खान के साथ फिल्म करने से मना किया

विद्युत जाममवाल एक ऐसे ऐक्टर है जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री के बड़े ऐक्टर सलमान खान के साथ काम करने से सीधा इंकार कर दिया। क्योंकि उस वक्त वो कमांडो 2 को साइन कर चुके थे, अगर वो उस वक्त सलमान के साथ काम करते थे वो सलमान खान कि फिल्म प्रेम रतन धन पायो मे सलमान खान के छोटे भाई का किरदार मे होते। और जब विद्युत जाममवाल फिल्म इंडस्ट्री में आए तो actress मोना सिंह से अच्छी दोस्ती हो गई थी और दोनों रीलैशन्शिप में भी थे। लेकिन एक फैक mms कि वजह से इनका ब्रेकप हो गया।

विद्युत जामवाल क्या खाते हैं? विद्युत जामवाल शाकाहारी है?

सप्ताह में 4 दिन जिम जाते हैं 178 सेंटीमीटर लंबाई है इनकी और वजन 75 किलोग्राम है चेस्ट 44 इंच का है और byshep 16 इंच का है। विद्युत जाममवाल vegetarian है 10-12 सालों से वो nonveg नहीं खा रहे है। सुबह नाश्ते में इटली या साउथ इंडियन स्नैक और साथ में अंकुरित चने लेना पसंद करते है। और दोपहर मे दाल, सब्जी चपाती लेते है और शाम को उपमा लेते है रात के भोजन में दाल सब्जी चपाती सलाद लेते है।

विद्युत जामवाल शाकाहारी है?

​विद्युत शुद्ध शाकाहारी हैं एक रिपोर्ट्स के मुताबिक विद्युत जामवाल 14 साल की उम्र में शाकाहारी बन गए थे। और उनका मानना ​​है कि शाकाहारी रहना सेहत के सबसे ज्यादा स्वास्थ्यप्रद है।

विद्युत जामवाल एक फिल्म के लिए लेते हैं?

Vidyut Jammwal एक फिल्म करने के तकरीबन 3-4 करोड़ रुपये लेते हैं।अभिनेता विद्युत जामवाल की कुल संपत्ति साल 2021 में 49,72,47,600 है। विद्युत जामवाल (Vidyut Jamwal Net Worth) ब्रांड एंडोर्समेंट के लिए 35-40 लाख रुपये लेते हैं।

विद्युत जामवाल कितने घंटे वर्कआउट करते हैं? 

विद्युत जामवाल को मार्शल आर्ट से बचपन से लगाव है। विद्युत जामवाल पेशेवर रूप से मार्शल आर्ट में प्रशिक्षित हैं। वह जिम्नास्टिक से भी जुड़े हुए हैं। वह रोजाना सुबह 6 बजे से 11 बजे तक और शाम 5 बजे से रात 9 बजे तक वर्कआउट करते हैं।

Vidyut Jammwal biography in Hindi

विद्युत जामवाल की कुछ हिट फिल्मे (Vidyut Jammwal Film)

MovieBudgetCollection
Shakti (2011)37 करोड़28 करोड़
Force (2011)27 करोड़41 करोड़
Oosaravelli (2011)25 करोड़35 करोड़
Billa 2 (2012)55 करोड़60 करोड़
Indian Soldier (201260 करोड़182 करोड़
Commando (2013)17 करोड़29 करोड़
Bullet Raja (2013)50 करोड़41 करोड़
Badshaho (201775 करोड़108 करोड़
Commando 2 (2017)25 करोड़38 करोड़
Junglee (2019)45 करोड़29 करोड़
Commando 3 (2019)29 करोड़40 करोड़
Yara (2020)25 करोड़27 करोड़
The Power (2021)30 करोड़35 करोड़
Sanak (202115 करोड़35 करोड़
Khuda Hafiz  Chapter-2 (2022)35 करोड़27 करोड़
विद्युत जामवाल की शादी हो चुकी है?

नहीं

विद्युत जामवाल कौन सी मार्शल आर्ट जानते हैं?

कलारीपयट्टू

विद्युत जामवाल का बर्थडे कब आता है?

10 दिसंबर 1980 को

विद्युत जामवाल केरल से है?

नहीं, जम्मू कश्मीर के शालीमार से

0 0 votes
Article Rating
0 0 votes
Article Rating

Leave a Reply

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x