काजल राघवानी का जीवन | Kajal Raghwani biography in hindi

भिनेत्री काजल राघवानी ( Kajal Raghwani ) को तो आज बच्चा बच्चा जानता है, क्योंकि ये आज कि भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने अभिनेत्रियों में से एक है। एक समय था जब इनको कोई जानता था, फिल्मों में आने से पहले काजल टीवी शो किया करती थी और डांस प्रोग्रामों में हिस्सा लिया करती थी।

काजल राघवानी का जीवन परिचय

अभिनेत्री काजल राघवानी ( Kajal Raghwani ) को तो आज बच्चा बच्चा जानता है, क्योंकि ये आज कि भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने अभिनेत्रियों में से एक है। एक समय था जब इनको कोई जानता था, फिल्मों में आने से पहले काजल टीवी शो किया करती थी और डांस प्रोग्रामों में हिस्सा लिया करती थी। तो हम आपको बताएंगे कि काजल राघवानी फिल्म इंडस्ट्री में कैसे आई और वो भी भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में जबकि इनका महाराष्ट्र के पुणे में हुआ। काजल (Kajal Raghwani ) बिहार कैसे पहुँच गई भोजपुरी फिल्म में ही क्यों और कैसे गई?

काजल राघवानी बायोग्राफी इन हिंदी

तो आज आपको इसी सवाल का जवाब इस आर्टिकल में देंगे कि आखिर कैसे काजल (Kajal Raghwani ) महाराष्ट्र से बिहार पहुँच गई और भोजपुरी इंडस्ट्री के भोजपुरी फिल्मों में कैसे काम मिल गया।

Kajal Raghwani wiki in hindi | काजल राघवानी बायोग्राफी इन हिन्दी
काजल राघवानी का जन्म 20 जुलाई 1990
जन्म स्थान महाराष्ट्र के पुणे शहर
उम्र 33 साल (2023)
पिता का नाम
माता का नाम
बहन
भाई
काजल राघवानी के पति का नाम अभी तक शादी नहीं की

काजल राघवानी का जन्म, परिवार व शिक्षा ( Kajal Raghwani birth & Family)

(Kajal Raghwani ) काजल राघवानी का जन्म 20 जुलाई 1990 को महाराष्ट्र के पुणे शहर में हुआ। घर में इनके परिवार वाले सब इन्हे प्यार से काजू बुलाते हैं। काजल को बचपन से ही डांस और एक्टिंग करने का शौक रहा है। इन्होंने ग्रेजुएशन पटना यूनिवर्सिटी बिहार से किया हैं। काजल की हाइट 5 फुट 5 इंच है, इनके आंखों का रंग ब्राउन यानी भूरा है। और उनके बालों का रंग काला है, और इनका वजन तकरीबन 65 के आसपास होगी। दो भाई और दो बहन है, उनकी कुछ पसंद की बात करें तो बॉलीवुड इंडस्ट्री में इनको श्रीदेवी, रानी मुखर्जी और माधुरी दीक्षित पसंद है।

काजल राघवानी का फिल्मी करिअर सफर

इनकी की फिल्मी करियर लाइफ कैसे शुरू हुई? काजल के पिता चाहते थे कि काजल अभिनय की दुनियां में जाए। जब भी काजल के पापा टीवी देखते थे तो काजल से हमेशा कहते की तुम कब टीवी पर दिखोगी। यह बात सुनकर काजल को बहुत खुशी होती थी। और पापा के सपने को पूरा करने के लिए काजल लगातार संघर्ष करना शुरू कर दी। काजल को 11 साल की उम्र में पहली बार मराठी फिल्म मिली। यह फिल्म करने के बाद काजल राघवानी को एक्टिंग में और भी रुचि बढ़ गई। इसके बाद कई सारे टीवी शो किए और डांस प्रोग्राम में भाग लिया। 

टीवी शो के साथ-साथ काजल पढ़ाई भी कर रही थी। पढ़ाई खत्म होने के बाद काजल ने कहीं मराठी और गुजराती फिल्मों में काम किया। काजल गुजराती फिल्म ही कर रही थी कि उसे वक्त इसका एक दोस्त का फोन आया है जो मुंबई में रहता है जिसका नाम विपुल शाह था। विपुल सा ने काजल को फोटो शूट के लिए मुंबई बुलाया। और उसे वक्त विपुल शाह ने काजल को कुछ भी नहीं बताया था और उसको दरअसल भोजपुरी फिल्म के लिए कास्ट करने के लिए बुलाया था। काजल को इस बारे में कुछ भी नहीं पता थे उसके बाद काजल राघवानी मुंबई फोटोशूट के लिए मुंबई आ गई। 

Kajal Raghwani की पहली फिल्म

काजल मुंबई पहुंचने के बाद विपुल शाह ने काजल को अजय ओझा से मिलवाया। और वहां पर आए प्रोड्यूसर को भी काजल राघवानी बहुत पसंद आई। और यहां पर काजल राघवानी की किस्मत ने न‌ई करवट ली। काजल को फिल्म सुगना के लिए कास्ट कर लिया गया। जिसके लेखक और निर्देशक खुद अजय ओझा ही थे। जिसको ब्राउन आई इंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड ने की थी।  काजल को भोजपुरी बिल्कुल भी बोलनी नहीं आती थी जिसकी वजह से फिल्म की शूटिंग करने में इनको बहुत सी मुश्किलों का गुजरना पड़ा। इस फिल्म की शूटिंग छपरा में हुई उसे वक्त मौसम ठंडे की थी दिसंबर में शूटिंग शुरू हुई थी।

काजल राघवानी बताती है कि इस फिल्म में उन्हें भोजपुरी बोलने में बहुत समस्याएं हुई लेकिन शूटिंग में बहुत मजा आया।

डायरेक्टर लेखक काजल राघवानी की बहुत मदद की। जब काजल राघवानी की पहली फिल्म सुगना बनकर तैयार हुई और जब सिनेमाघर में प्रदर्शित हुई तो यह फिल्म कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाई यह फिल्म कुछ खास नहीं चली। 2011 में सुगना फिल्म करने के बाद एक और फिल्म में काम करने का मौका मिला। उसे फिल्म का नाम था मुजरिम इसके निर्माता शिवनाथ यादव थे। इसके बाद रिहाई, प्रतिज्ञा 2, देवरा भइल दीवाना, पटना से पाकिस्तान, हुकूमत, बाज गाईल डंका, भोजपुरिया राजा, जानेमन इंतेक़ाम जैसी बहुत सी फिल्मों में काम किया। 

काजल को पहचान तब से मिलने शुरू हो गई जब उन्होंने तीन बड़े सुपरस्टार के साथ काम करना शुरू किया। पवन सिंह खेसारी लाल यादव और निरहुआ के साथ जब काम करना शुरू किया। काजल राघवानी को सबसे ज्यादा पापुलैरिटी फिल्म मेहंदी लगा के रखना से मिली। 2017 में आई इस फिल्म ने काजल राघवानी को नंबर वन हीरोइन बना दिया। और इससे काजल राघवानी और खेसारी लाल की जोड़ी भी सुपरहिट हो गई। इन दोनों के बीच नजदीकी इतनी बढ़ गई की आए दिन हम दोनों की अफेयर की बातें की खबरें मीडिया में आती रहती थी। 

और बाद में खुद खेसारी लाल यादव और काजल राघवानी इस रिश्ते को गलत बताया। मीडिया वाले होते ही सबको बदनाम करने के लिए थोड़ी सी बात को लंबी खींचने मसाले लगाकर छापना उन लोगों की आदत होती है नहीं तो वह पैसे कहां से कमाएंगे। 

एक इंटरव्यू के दौरान काजल राघवानी ने कहा कि भोजपुरी इंडस्ट्री से उन्हें पूरी तरह से निकलने का प्लान किया गया था। काजल ने तो किसी का नाम तो नहीं लिया लेकिन उन्होंने कहा कि भी उन्हें निकालने की पूरी राजनीति की गई थी। लेकिन मैंने पूरी ईमानदारी से काम किया और मेहनत से उसकी वजह से ये मुकाम हासिल हो पाई है। और साथ में काजल राघवानी नहीं अभी कहा कि आज जो कुछ भी हूं मैं अपनी मां की बदौलत हूं। क्योंकि मेरी मां ने मेरे साथ रह रहा है कर मुझे एक सफल अभिनेत्री बनने की कोशिश की है। मैं जहां-जहां भी गई हूं मां मेरे साथ गए हैं मेरी सहायता की है। मेरे मां बाप ने तो पूरी तरह से साथ दिया है। 

लेकिन मेरे कुछ करेगी रिश्तेदारों ने हमेशा ही मेरे पापा को ताना मारा है की अपनी बेटी को कहां भेज रहे हो वह अच्छी जगह नहीं है। 

काजल राघवानी की हाइट 5 फुट 5 इंच है, इनके आंखों का रंग ब्राउन यानी भूरा है। और उनके बालों का रंग काला है, और इनका वजन तकरीबन 65 के आसपास होगी। दो भाई और दो बहन है। उनकी कुछ पसंद की बात करें तो बॉलीवुड इंडस्ट्री में इनको श्रीदेवी रानी मुखर्जी और माधुरी दीक्षित पसंद है। काजल ने बताया है कि इन्हीं से इंस्पायर होकर इन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में कलम रखा और एक्टिंग की दुनिया में पहुंची। और बात करें भोजपुरी इंडस्ट्री में तो इनके फेवरेट है खेसारी लाल यादव और निरहुआ यह सच है या झूठ पता नहीं पर रिपोर्ट तो यही है। 

काजल राघवानी को खाने में बेल चार्ट पनीर चिली बहुत पसंद है। और काजल को डांस करना शॉपिंग करना गाने सुनना फिल्में देखना बुक्स पढ़ना बहुत पसंद है। और काजल राघवानी को काजल लगाना बहुत पसंद है वह बताते हैं की बचपन से उन्हें काजल लगाने की आदत रही है। काजल राघवानी की फेवरेट कार बीएमडब्ल्यू है। काजल लगाने मुंबई में एक फ्लैट खरीदा जिसकी कीमत तकरीबन 50 से 60 लख रुपए है। काजल राघवानी की एक फिल्म करने के 12 से 14 लख रुपए लेती है। संघर्ष फिल्म के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड भी मिल चुका है। 

आशा की बात करें तो काजल राघवानी गुजराती मराठी इंग्लिश हिंदी भोजपुरी बहुत अच्छे से बोल लेती है। 

काजल का जन्म कब हुआ?

20 जुलाई सन् 1990

काजल का पति कौन हैं?

अभी तक काजल राघवानी ने शादी नहीं की।

काजल राघवानी का जन्म स्थान कौन स है?

महाराष्ट्र के पुणे शहर है

काजल राघवानी का वजन कितना है?

तकरीबन 65 किलोग्राम के आसपास होगा।

0 0 votes
Article Rating
0 0 votes
Article Rating

Leave a Reply

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x