Weight gain diet plan | मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक पाउडर

weight gain diet plan : Weight gain कैसे करे?

Weight gain कैसे करे? | Weight gain diet plan क्या क्या है?

आज मैं आपको Weight gain करने के बहुत से तरीके बताने वाला हूँ, घर बैठे मोटा होने के लिए घरेलु नुस्खे के बारे में मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक पाउडर कौन सा है। how to gain weight and muscle तो इसके लिए भी बहुत से उपाय है, घरेलु और आयुर्वेदिक दोनों ही हैं।

आज जो सबसे बड़ी समस्या है वो है वजन बढ़ाना (Weight gain) और वजह घटाना, दोनों ही चीजे आज सबसे बड़ी समस्या है। कोई आज वजन कम करने के लिए परेशान हैं तो कोई वजन बढ़ाने के लिए परेशान हैं। ये समस्या धीरे धीरे बढ़ती ही जा रही है, खास करके हमारे देश में। आखिर इसकी सबसे बड़ी वजह क्या है? कि किसी का वजन बढ़ गया तो घट नहीं रहा है। और जिसका वजन एकदम घटा हुआ है उसका बढ़ नहीं रहा है। आखिर क्या कारण है की कुछ लोगो का Weight gain नही हो पाता है।

जिसका वजन शुरू से बढ़ नहीं रहा है यानी जब से वो पैदा हुआ है एकदम पतला दुबला है। कितना भी खाना वो खा रहा हैं लेकिन वो जैसे के तैसे है वजन बढ़ने का नाम नहीं ही ले रहा है। कुछ लोग तो बहुत परेशान हो जाते है इस चीज को लेकर और वो आपने आप को एकदम अकेला महसूस करने लगता है। किसी के साथ comfortable महसूस नहीं कर पाता है, जिसके कारण बहुत से लोग एकदम अलग थलग रहेंगे और अकेला रहना ज्यादा पसंद करेंगे। क्योंकि मैं खुद ये सब एक समय झेल चुका हूँ, ऐसा महसूस कर चुका हूँ मेरे साथ खुद ऐसी घटनाएँ घट चुकी है, तो आज खुद का मैं अपना अनुभव बताऊंगा।

Main reasons for not Weight gain : वजन ना बढ़ने के मुख्य कारण

Advertisement

सबसे पहले मैं आपको वजन ना बढ़ने के मुख्य कारण बताऊँगा –

वजन ना बढ़ने का जो पहला सबसे बड़ा कारण है वो है अनुवांशिक, जो पीढ़ी दर पीढ़ी ये चलती रहती है। लगभग लोगों को इस चीज के बारे में पता नहीं है। ये अनुवांशिक क्या है? हमारे शरीर के DNA में कुछ ऐसे जीन होते हैं, जब कोई बच्चा पैदा होता है तो उस बच्चे में जो गुण होते हैं जो मां बाप दोनों से ही मिलते हैं चाहे वह बुद्धिमता हो, चेहरा हो बाल हो नाक हो और तो और कुछ ऐसी बीमारी भी होती है जो माँ बाप से ही मिलती है और बड़ा होने पर उसका लक्षण दिखने लगता है।

अगर उसके वंश में कोई पहले पतला दुबला रहा होगा तो स्वाभाविक है की किसी न किसी बच्चे मने वो लक्षण दिखने को मिल जायेगा। क्योंकि ये DNA पीढ़ी दर पीढ़ी चलती रहती है और एक से दुसरे में ट्रान्सफर होता रहता है। इस DNA पर कुछ रिसर्च अभी चल रहा है जिससे DNA में परिवर्तन कर इन्सान की life टाइम को बढाया जा सकता है। हो सकता है कुछ सालो में ये चीज देखने को मिल जायेगा, इस अनुवांशिक की वजह से भी हमारा Weight gain नहीं हो पाता है।

दूसरा कारण वजन ना बढ़ने का कारण आपका लगातार बीमार होना, कुछ लोगों के साथ ऐसा होता है कि वह हर 4 से 5 महीने के अन्तराल में बीमार पड़ता रहता है। कोई एक – एक, दो दो महीने तक बिस्तर में गिरे रहते हैं, बिमार रहते हैं बहुत मुश्किल से तबीयत ठीक होती है। उस दौरान शरीर पूरा झटक जाता है, शरीर एकदम कमज़ोर हो जाता है। उसके बाद कुछ लोग Depression मे चले जाते हैं, और उसे ज्यादा खाना खाने का मन ही नहीं करता है, जिस वजह से उल्टा उसका वजन घट जाता है, और जिसकी वजह से Weight gain होने में समस्या आती है।

क्योंकि वो हर समय कुछ ना कुछ चिंतन करता है, कुछ ना कुछ हर वक्त सोचता ही रहता है। दिमाग मे हर समय किसी बात को लेकर टेंशन रहता है, वजन ना बढ़ने का ये भी मुख्य कारण है।

दुबले पतले बच्चों को मोटा कैसे बनाएं?

तीसरा वजन न बढ़ने (Weight gain) का कारण यह है कि जब बच्चा पैदा होता है तो उस वक्त उस बच्चे को पौष्टिक पदार्थ नहीं मिल पाता है। पहला तो मां का दूध होता है जन्म के समय सबसे ज्यादा जरुरी मां का दूध ही होता है कभी कभी मां का दूध बच्चे को मिलती तो है लेकिन उसमे वो पौष्टिक गुण नही होते है। और उस समय गर मां की तबियत ख़राब होती है तो उसका असर बच्चो में भी देखा जाता है अगर मां पानी का ज्यादा इस्तेमाल करती है तो बच्चो को सर्दी खांसी होने की संभावना रहती है।

और उस समय कहा भी जाता है की वो पानी का इस्तेमाल ज्यादा न करे इसका असर सीधे बच्चे को मां के दूध के द्वारा ही होती है। और जब बच्चा धीरे धीरे बड़ा होता है तो उस बच्चे को वो पौष्टिक आहार नहीं मिल पाता है और मां भी ज्यादा ध्यान कभी कभी नहीं दे पाती है। बच्चे को गर उस उम्र में सही खाना पौष्टिक आहार खनिज पदार्थ नहीं मिल पाता है तो वह बच्चा कुपोषण का शिकार हो जाता है। उसके बाद उस बच्चे पर कोई खाना पौष्टिक आहार खनिज पदार्थ असर नहीं करेगा, जिस वजह से उसका वजन बढ़ (Weight gain) नहीं पायेगा

बच्चे के जन्म के बाद ये गलती न करे : कुपोषण से बच्चो को कैसे बचाए?

आज वजन बढ़ाने के कई तरीके और नुस्खे मौजदू है कुछ काम करते हैं तो कुछ नुस्खे काम नहीं करते हैं। सबसे पहले देखा जाये तो गर ये मां बाप पढ़ रहे तो उसके लिए है जब कोई बच्चा पैदा होता है तो उसके पौष्टिक आहार का जरुर ख्याल रखे। बच्चे को दूध आपको गाय की देनी ही जिससे उसे कैल्शियम मिलेगी और हड्डी मजबूत होगी तो दूध बहुत जरुरी है। उसके बाद बच्चे को समय समय पर पौष्टिक आहार जरुर दे अगर बच्चा थोड़ा बहुत कुछ खाने लायक हो गया है तो उसे तरल पदार्थ ज्यादा दे जैसे की खिचड़ी हो गया, खीर हो गया, केला हो गया दाल हो गया आदि।

अगर आप जन्म के बाद आपने बच्चे के पौष्टिक आहार पर ध्यान नहीं देते है तो आपको आगे चलकर मुश्किलों का सामना कर पड़ सकता है। आपका बच्चा कमजोर तो होगा ही साथ में कुपोषण का भी शिकार हो सकता है, आमतौर पर गरीब वर्ग बहुत निचले वर्ग के लोगो के बच्चे ज्यादा कुपोषण का शिकार होते है। आज भी कई देश के ऐसे इलाके है जो कुपोषण से ग्रसित है, और वहां की सरकार उस चीज पर ध्यान नहीं देती है।

food to gain weight for females : महिलाएं मोटे होने के लिए क्या खायें?

how to gain weight for females in 10 days – अगर आप teenager है और आपका वजन शुरू से ही कम है कितना भी आप पौष्टिक खाना खाते हैं। लेकिन आपका वजन नहीं बढ़ता है, तो क्या करे की आपका वजन कुछ ही महीनों में बढ़ जाये

आप दूध और केला का सेवन करके बड़े आसानी से वजन बढ़ा सकते हैं, वजन बढ़ाने के लिए खाने में आप चावल का ज्यादा इस्तेमाल कर सकते हैं। आप रोज बॉईल अंडा खाए ये भी वजन बढ़ाने में बहुत मदद करती है, आप खाने में बटर का ज्यादा उपयोग कर सकते हैं। खाना एकदम समय पर खाना चाहिए ऐसा नही कि सिर्फ दोपहर में ही खाना खाए और उसके बाद एक ही बार रात में, घंटे दो घंटे में कुछ न कुछ पौष्टिक आहार लेते रहे जिससे आपका शरीर संतुलन में रहे और आपके शरीर को वो प्रोटीन मिलता रहे जिससे शरीर का वजन बढ़ने (Weight gain) में कोई बाधा न आये।

मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक पाउडर : वजन बढ़ाने (Weight gain) के लिए पाउडर

Weight gain करने के लिए अश्वागंधा पाउडर (Ashwagandha Powder) का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपको बहुत ही आसानी से मिल जाएगी, अश्वागंधा पाउडर बाजार में आपको आयुर्वेदिक औषधि की दवा दुकान में मिल जाएगी।

मोटा होने के लिए चूर्णअश्वागंधा पाउडर का इस्तेमाल कैसे करे? (How to use Ashwagandha Powder)

how to gain weight at home – अश्वागंधा पाउडर का इस्तेमाल आप कई तरीके से घर पर ही कर सकते हैं और मोटा हो सकते हैं।

Weight gain करने का सबसे पहला तरीका है आप सुबह के वक़्त खाली पेट में इसे पी सकते हैं, ये सबसे अच्छा समय होता है। अश्वागंधा पाउडर ले ले एक गिलास गर्म पानी में करीब दो चम्मच उसमे आप अश्वागंधा पाउडर डाले उसमे आप हल्का चीनी, गुड़ या शहद कुछ भी डाल सकते हैं। क्योंकि अश्वागंधा पाउडर का स्वाद थोड़ा अलग होता, उसके बाद अच्छे से घोल ले उसके बाद आप सुबह खाली पेट पी जाएं ऐसा आप प्रतिदिन कुछ महीनों तक करे इसका फायदा आपको नजर आने लगेगा।

क्य़ा अश्वागंधा पाउडर का कोई Side effect है कोई नुकसान है? अश्वागंधा पाउडर का कोई Side effect नहीं है क्योंकि ये एक औषधि से बनाया गया है। हां इसके इस्तेमाल से आपको थोड़ा सुस्तीपन और थोड़ा निद्रा जरुर लगेगा बाकि वैसा इसका कोई बड़ा Side effect नहीं है। 

अश्वागंधा पाउडर को आप दुध के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं, बिल्कुल जैसे पानी के साथ इस्तेमाल में बताया गया है।

वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक पतंजलि दवा, मोटा होने के लिए टेबलेट का नाम

आज बाजार में Weight gain करने के लिए पतंजलि का बहुत सारा आयुर्वेदिक प्रोडक्ट आ चुका है, आप पतंजलि का शतावर चूर्ण का इस्तेमाल कर सकते है, इसका इस्तेमाल आप खाना खाने के 1 घंटे के बाद दूध में मिला के अच्छे से घोल के पी लेना है।

how to gain weight and muscle – वजन बढ़ाने के लिए आप पतंजलि का अश्वागंधा पाउडर का इस्तेमाल कर सकते है, पतंजलि का अश्वागंधा टेबलेट के रूप में भी मिलता है। एक है श्वेत मूसली चूर्ण जो शरीर को शक्ति प्रदान करती है तनाव दूर करता है भूख बढाती है। शिलाजीत का भी इस्तेमाल कर सकते है ये टेबलेट और तरल रूप मिलता है ये भी शरीर को शक्ति प्रदान करती है हार्मोन को बढाता है भूख जगाती है।

वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा : how to gain weight in a week

Weight gain करने का सबसे असरदार जो आयुर्वेदिक दवा है, जो मेरा खुद का अनुभव है मैं वो बताने जा रहा हूँ। मैंने जो इस्तेमाल किया है इस Weight gain करने की आयुर्वेदिक दवा का नाम है Health Up जो एकदम आयुर्वेदिक दवा है इसके साथ एक और tablet आती है जो विटामिन की है उसका नाम है CIPCOL-500 जो इसी के साथ लेनी पड़ती है। इसका इस्तेमाल मैं 2 टाइम किया करता था सुबह और शाम एक एक टेबलेट जो बेहद ही असरदार है और कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है। Weight gain करने की ये सबसे अच्छी दवा है, मार्केट में इसकी बहुत डिमांड है, खास करके हमारे क्षेत्र झारखण्ड में क्योंकि ये मेरा खुदा का सर्वे किया हुआ है।

वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा | how to gain weight in a week

Weight gain करने का वैसे तो ये आयुर्वेदिक दवा है लेकिन इसको ले आप सीधा इस्तेमाल न करने लगे ये किसी भी दवा दुकान में मिल जाती है। लेने के बाद एक बार इसकी अच्छे से आप मेडिकल के जानकर से जानकारी ले ले और आप अच्छे से satisficed हो जाये कैसे खाना है कब खाना है ये आपके शरीर पर निर्भर करता है वो आपको बेहतर ढंग से समझा देगा।

1.8 4 votes
Article Rating
1.8 4 votes
Article Rating

Leave a Reply

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments