Ms Dhoni Biography in hindi | महेंद्र सिंह धोनी का जीवनी

महेंद्र सिंह धोनी जीवन परिचय : Ms Dhoni Biography in hindi

Ms Dhoni real nameमहेंद्र सिंह धोनी
Ms Dhoni birthday 7 जुलाई 1981
Ms Dhoni birth placeरांची
Ms Dhoni Age 41 साल का (2022)
धोनी का पैतृक घर कुमाऊँ लावली गाँव (उतराखंड)
Ms Dhoni Father’s Name पानसिंह धोनी
Ms Dhoni mother’s nameश्रीमती देवकी देवी
Ms Dhoni brother’s nameनरेन्द्र सिंह धोनी
Ms Dhoni sister’s nameजयंती सिंह
Ms Dhoni wife’s nameसाक्षी धोनी (Sakshi Dhoni)
Ms Dhoni net worth करीब 750 करोड़ से ऊपर

महेंद्र सिंह धोनी (Ms Dhoni) का जन्म तो झारखण्ड राज्य के रांची जिले में हुआ था, लेकिन महेंद्र सिंह धोनी का पूरा परिवार उतराखंड के कुमाऊं के रहने वाले हैं। आज भी महेंद्र सिंह धोनी का कुछ परिवार उतराखंड में ही रहते हैं, इनका जो पैतृक घर उतराखंड में है ये ऐसी जगह पर है कि वहां आने जाने के लिए साधन तक नहीं है क्योंकि वहां का रास्ता इतना ख़राब है कि वहाँ गाड़ी चलना संभव नहीं है। आज भी वहां की स्थिति कुछ ठीक नहीं है, बहुत से लोग वहां से दुसरे जगह पर पलायन कर चुके है। उस वक्त वहां की आबादी लगभग 200 से 300 के आसपास रही होगी।

महेंद्र सिंह धोनी का पैतृक घर पहाड़ो से होकर गुजरना पड़ता है वहां पहुँचने के लिए किसी भी तरह का सुविधा उपलब्ध नहीं है, न वहाँ सड़क है न स्कूल है और न अस्पताल है आज भी यातायात सुविधा वहाँ चालू नहीं हो पाई क्यों वहाँ सड़क बनना संभव नहीं है और न ही वहां आम आदमी का पहुँचाना संभव है।

Ms Dhoni का जन्म, Family, Father, wife

Advertisement

महेंद्र सिंह धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को एक राजपूत परिवार में रांची जिले में हुआ था, पहले रांची बिहार के अंतर्गत आता था लेकिन अब रांची झारखण्ड राज्य के अंतर्गत आता है। महेंद्र सिंह धोनी के पिता का नाम पानसिंह धोनी है जो उतराखंड से पलायन करके काम की तलाश में रांची में बस गए थे। इनका पैतृक घर उतराखंड कुमाऊं के लावली गाँव में है, ये जगह ऐसी जगह पर थी की वहां से आने जाने के लिए साधन नहीं था। क्योंकि वहां का रास्ता ठीक नहीं था महेंद्र सिंह धोनी का जो घर उतराखंड में था वो पहाड़ो से होकर जाता है, वहां तक पहुचंने के लिए पहाड़ो के रास्ते से होकर पैदल जाना पड़ता है।

इस गाँव में न स्कूल है न सड़क है न अस्पताल है तो भला लोग यहाँ रहकर क्या करेंगे खेती करने के लिए जमीने उतनी अच्छी नहीं थी।

उस वक्त तक वहां ज्यादा लोग नहीं रहते थे मुश्किल से 300 के आसपास लोग रहते थे जो धीरे धीरे वहां से लोग दूसरी जगह पलायन कर गए। आज के समय में बहुत से लोग वहां से पलायन कर चुके हैं क्योंकि बहुत सी सुख सुविधा आज भी वहाँ उपलब्ध नहीं हो पाई है। और वहां पहुँचाना संभव भी नही है, तो वहां से महेंद्र सिंह धोनी के पिताजी रांची आ गए। महेंद्र सिंह धोनी का जन्म रांची में ही हुआ, महेंद्र सिंह धोनी का प्रारंभिक शिक्षा रांची में ही. डी. ए. वी. जवाहर विद्या मंदिर श्यामली रांची (DAV Jawahar Vidya Mandir Shyamly) में हुई।

कुमाऊँ लावली गाँव (उतराखंड) में महेंद्र सिंह धोनी का पुश्तैनी घर हैं, आज लावली गाँव के लोग महेंद्र सिंह धोनी पर गर्व होता है। आज भी कुमाऊँ लावली गाँव (उतराखंड) में महेंद्र सिंह धोनी के चाचा चाची और अन्य सगे संबंधी वाले रहते हैं,

महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी (Wife) का नाम साक्षी धोनी है, Ms Dhoni की शादी Sakshi सिंह से 4 जुलाई 2010 को हुई। Ms Dhoni की wife Sakshi Dhoni की उम्र 2022 के अंत तक 34 साल है, इनका जन्म 19 नवंबर 1988 को हुआ, Sakshi Dhoni असम के गुवाहाटी की रहने वाली है। Sakshi Dhoni ने होटल मैनेजमेंट का कोर्स किया है और वो शादी से पहले Kolkata के ताज होटल में ही काम कर रही थी, इसी होटल में पहली बार साक्षी औऱ महेंद्र सिंह धोनी की मुलाकात हुई थी।

Ms Dhoni की पत्नी (Wife) Sakshi Dhoni

Ms Dhoni का क्रिकेट करियर

महेंद्र सिंह धोनी का क्रिकेट का करियर 1998 – 1999 से शुरू हुई, तब वो बिहार के अंडर-19 क्रिकेट टीम के लिए खेलते थे। फिर उसके बाद 2003 – 2004 में महेंद्र सिंह धोनी को India टीम A की तरफ से खेलने का मौका मिला। फिर उसके बाद भारत की टीम 2006 में पाकिस्तान मैच खेलने के लिए गई थी, और महेंद्र सिंह धोनी फ़ैसलबाद में दूसरे टेस्ट मैच में अपना पहला शतक लगाया। और 2007 में महेंद्र सिंह धोनी को भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया। फिर 2007 के World 20 – 20 CB Series जीती, फिर 2008 में बॉर्डर गावस्कर ट्राफी जीती फिर 2010 में ऑस्ट्रेलिया को 2 – 0 से हराया।

महेंद्र सिंह धोनी 2011 में आईपीएल मैच में चेन्नई सुपर किंग कि तरफ से खेलना शुरू किया, और टीम कि हर बार कप्तानी की। महेंद्र सिंह धोनी कि कप्तानी में 20 साल से भी ज्यादा अंतराल एक बाद भारतीय टीम टेस्ट सीरीज में विश्व कि नंबर वन टीम बन गई। आईसीसी रैंकिंग में भी इन्होंने टीम को टॉप वन पज़िशन में लाकर खड़ा किया, एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में कई रिकार्ड बनाए। 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ महेंद्र सिंह धोनी ने 148 रन बनाए जो अब तक का किसी भारतीय विकेट कीपर का हाई स्कोर था। लेकिन श्रीलंका के साथ हुए एक मैच में धोनी ने अपना ही रिकार्ड तोड़ दिया इस मैच में इन्होंने 183 रन बनाए थे।

लिमिट ओवर के मैचों में बेहतर प्रदर्शन और सफलता ने धोनी को भारतीय टीम में जगह में दिलाई, 2005 – 2006 में अंतर्राष्ट्रीय एक दिवसीय मैचों में बराबर सर्वश्रेष्ट प्रदर्शन से आईसीसी एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों की रैंकिंग में वे नंबर वन के बल्लेबाज बने। महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी क्रिकेट कि शुरुआत बिहार अन्डर-19 क्रिकेट टीम से शुरू की। 1998-99 में खेले मैच मे इन्होंने 176 रन बनाए थे, 6 टीमों इनका टीम 4th स्थान मिला लेकिन quarter फाइनल में इनकी टीम नहीं पहुँच पाई। लेकिन under-19 ( सी. के. नायडू ट्राफी, एम. ए. चितम्बर ट्राफी और विनोद माकंड ट्रॉफी) में इन्हे मौका मिला।

under-19 में इनकी टीम कूच बिहार ट्रॉफी में उपविजेता रहे बिहार कि टीम में 359 का स्कोर बनाया महेंद्र सिंह धोनी ने इस मैच में 84 कि पारी खेली इस मैच के विजेता पंजाब रही उसकी टीम ने इस मैच में 839 रन बनाए। उस मैच में पंजाब कि तरफ से खेले युवराज सिंह ने सिर्फ 358 रन बनाए थे। रणजी ट्रॉफी का पहला मैच महेंद्र सिंह धोनी ने साल 1999 – 2000 में मात्र 18 साल की उम्र में बिहार कि ओर से खेला, धोनी नेअसम क्रिकेट टीम के विरुद्ध खेल रहे थे जिसमे इन्होंने कुल 68 रन बनाकर नाबाद रहे थे। धोनी ने कुल 5 मैच खेले थे जिसमे उनका सिर्फ कुल स्कोर 283 रन थे।

साल 2003-2004 के रणजी ट्रॉफी के पहले हु मैच में धोनी ने असम टीम के खिलाफ शानदार शतक लगाया जिसमे धोनी ने 128 रन बनाए थे। इसी साल में धोनी को पूर्वी क्षेत्र की टीम में जगह मिली और इसकी टीम मे देवघर ट्रॉफी भी जीती, इस पूरे मैच में धोनी ने कुल 244 रन बनाए थे।

Ms Dhoni क्रिकेट की दुनिया में कैसे आयें?

महेंद्र सिंह धोनी को कभी क्रिकेट में इंटरेस्ट नहीं था, महेंद्र सिंह धोनी को फुटबॉल और बैडमिंटन खेलना ज्यादा पसंद था। महेंद्र सिंह धोनी अपने फुटबाल टीम के गोलकीपर हुआ करते थे, और फुटबाल के बड़े लेवल तक भी खेले। जब एक बार वहां के एक लोकल क्रिकेट क्लब ने महेंद्र सिंह धोनी फुटबॉल में गोलकीपर करते हुए देखा तो उसे अपनी क्रिकेट टीम में कीपिंग करने का ऑफर दिया उसके बाद महेंद्र सिंह धोनी ने भी इस ऑफ़र मो स्वीकार कर लेते हैं और वहां से शुरू होती है महेंद्र सिंह धोनी की क्रिकेट का सफ़र।

Ms Dhoni movie

आप लोगो को तो पता ही होगा की Ms Dhoni की Movie M.S. Dhoni – The Untold Story एक सच्ची कहानी के आधार पा बनाई गई है। इस फिल्म में महेंद्र सिंह धोनी का किरदार सुशांत सिंह राजपूत ने निभाया था जो आज हमारे बीच मौजूद नहीं है। लेकिन आज भी हमारे बीच कहीं न कहीं वो जिन्दा है और महसूस कराता रहता है, सुशांत सिंह राजपूत दुनिया छोड़ के जरुर चले गए लेकिन दुनिया की सच्चाई सबको बता के गई। गर लोग आज भी इनसे कुछ नहीं सीखते हैं तो लानत है ऐसे लोगो पर जो वैसे लोगो को सपोर्ट करते हैं, जिसने न जाने ऐसे कई लोगो को मजबूर किया, उसे आगे बढ़ने से रोकने की कोशिश की।

यहाँ संयोग की बात ये है की महेंद्र सिंह धोनी और सुशांत सिंह राजपूत दोनों ही एक मध्यम राजपूत परिवार से belong करते हैं। Movie M.S. Dhoni – The Untold Story 30 September 2016 को सिनेमाघरों में रिलीज़ किया गया था, जिसके राइटर Neeraj Pandey और Dilip Jha है, और डायरेक्टर भी Neeraj Pandey ही हैं, और इसे Produce किया है Arun Pandey और
Fox Star Studios ने Fox Star Studios का Owner Star India है जिसकी स्थापना 2008 में मुंबई में की गई।

महेंद्र सिंह धोनी का किरदार सुशांत सिंह राजपूत को मिला इस रोल लिए सुशांत सिंह राजपूत ने बहुत मेहनत की बाकायदा महेंद्र सिंह धोनी के साथ ही ज्यादा समय एक्सपेंड करते थे। क्योंकि उनको अच्छे से उनका किरदार निभाना था, तो उसके लिए सबसे पहले character को ओब्सेर्व करना जरुरी था। जिसके लिए सुशांत सिंह राजपूत महेंद्र सिंह धोनी के साथ रहते थे, और उनसे life से जुड़ी हर सवाल करते थे, जिससे उसे अभिनय करने में आसानी हो, इस फिल्म को तमिल तेलगु और मराठी मने भी रिलीज़ किया गया था।

महेंद्र सिंह धोनी का जन्म कब और कहां हुआ?

7 जुलाई 1981 को एक राजपूत परिवार में रांची जिले में हुआ।

महेंद्र सिंह धोनी पहले क्या करते थे?

महेंद्र सिंह धोनी पहले आम बच्चो जी तरह पढ़ते थे और फुटबॉल खेलना ज्यादा पसंद था।

महेंद्र सिंह धोनी कौन से Caste के हैं?

महेंद्र सिंह धोनी एक मध्यम राजपूत परिवार स belong करते हैं।

महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी कौन हैं?

साक्षी धोनी (Sakshi Dhoni)

महेंद्र सिंह धोनी के पिताजी का नाम क्या है?

पानसिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी का पैतृक घर कहाँ है?

उतराखंड कुमाऊं के लावली गाँव में

0 0 votes
Article Rating
0 0 votes
Article Rating

Leave a Reply

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments