Dancer Sanatan Mahto biography in hindi, Age, YouTube income, net worth, Girlfriend : डांसर सनातन महतो का जीवन परिचय

Dancer Sanatan Mahto biography in hindi : डांसर सनातन महतो का जीवनी

Dancer Sanatan ka pura NameSanatan Kumar Mahato
Dancer Sanatan Birthday ( DOB)18 June 1995
Dancer Sanatan Age26 year old something
Dancer Sanatan Mahato Birth PlaceBaliyapur Dist. – Dhanbad
Dancer Sanatan Mahato AddressBaliyapur Dist. – Dhanbad
Dancer Sanatan Nick NameSona
Dancer Sanatan Mahato Height 5 feet 7 inch
Dancer Sanatan Net Worth3.5 to 4.8 Lakh per Annum something
Dancer Sanatan incomeSomething 30 to 40 Thousand
Dancer Sanatan Father’s Name Dukhan Mahato
Dancer Sanatan Mother’s NameBumani Devi
Dancer Sanatan Sister NameSavitri Kumari Mahato
Dancer Sanatan Mahato Brother One
Dancer Sanatan Profession Dancer & Lifestyle Vlogger
Dancer Sanatan Mahato YouTube ChannelDancer Sanatan
Dancer Sanatan Mahato InstagramDancer Sanatan
Dancer Sanatan GirlfriendYes ( Now Married)
Dancer Sanatan wife name Anjali Kumari saw ( Now Anjali Mahato)
Dancer Sanatan photo
Instagram

Dancer Sanatan and Savitri mahato biography in hindi

डांसर सनातन (Dancer Sanatan Mahto ) आज के वक्त में खास करके हमारे क्षेत्र के तो स्टार है साथ में पुरे झारखण्ड में इन्होंने अपने डांस के जलवे से सबको मोहित किया है। Dancer Sanatan सोशल नेटवर्किंग साईटो पर सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले झारखण्ड के डांसरो में से एक है। जो झारखण्ड के धनबाद जिले के बलियापुर में रहते हैं, लगभग सभी सोशल नेटवर्किंग साईटो पे Dancer Sanatan Mahto अपने डांस से सभी का दिल जीत चुका है और लोग पसंद भी बहुत करते हैं।

Dancer Sanatan mahto एक Youtuber भी है जो कि एक life style Vlogging करते हैं। करीब करीब हर कोई इनका विडियो Youtube पर देखता है। जिसमें उसके प्रतिदिन का Life Style होता है वो किस तरह प्रतिदिन अपने लाइफ को जीता है। एक गांव में रहने लोगों की जिंदगी कैसे होती है लोग कैसे रहते हैं दिन भर क्या करते हैं कौन सा काम करते हैं आदि।

डांसर सनातन महतो यूट्यूब पर Dancer Sanatan के नाम से चैनल है जिसमें डांस का विडियो तो बहुत कम ना के बराबर डालते है। उसमे आपको सबसे ज्यादा Daily लाइफ स्टाइल रिलेटेड विडियो ही मिलेगी। जिसको बहुत से लोग देखते हैं मैं भी कभी कभी देख लेता हूँ अगर कोई काम की चीज रहती है तो। दरअसल ये लोग जहाँ रहते है वह एक ग्रामीण इलाका है, इन लोगो का दिनचर्या किस तरह का होता है ये सब वीडियो में दिखाते हैं।

डांसर सनातन पहले टिक टॉक पर अपने डांस का वीडियो डाला करते थे, टिक टॉक बंद हो जाने के कारण ये लोग Snack Video पर आये लेकिन अफसोस ये भी कुछ ज्यादा दिन नहीं चला। अब थोड़ा बहुत डांस का विडियो Instagram पे डालते हैं Dancer Sanatan के नाम से Instagram पे Account है, ये लोग प्रतिदिन अपने YouTube चैनल पर एक Life Style Vlog जरुर डालेंगे जो उसके daily लाइफ से रिलेटेड होती है।

सबसे पहले बता दूँ की डांसर सनातन के घर से कुछ दुरी पर ही Youtuber मनोज डे का भी घर है, अगर आप डांसर सनातन से मिलने आते है तो आपको मनोज डे भी मिल जायेगा। अंजलि शर्मा जो एक खोरठा गानों की कलाकार है, मनोज डे के साथ भी कुछ वीडियो में नजर आ चुकी हैं, मनोज डे के कुछ स्टोरी में भी मिल जायेगी। निक्की महतो जो खोरठा गानों में काम करती है और खोरठा वीडियो को Produce भी करती है वो मिल जाएगी।

एक है ज्योति श्री महतो जो ठीक मनोज डे के घर के पास में ही रहती है वो मिल जाएगी ये भी मनोज डे के बहुत सी वीडियो में बड़े आसानी से देखने को मिल जाएगी।

ज्योति श्री महतो भी एक कलाकार है यह एक गायिका भी है और इन्होने बहुत से खोरठा और बंगाली में गाने गाई है और उस गाने में बतौर एक कलाकार एक्टिंग भी की है। ज्योति श्री महतो बहुत ही सुरीली गाती है मीठी आवाज है, जो अनगिनत खोरठा और बंगाली गाने गा चुकी है।

डांसर सनातन का जन्म और परिवार (Dancer Sanatan Birth & Family)

(Dancer Sanatan Mahto) डांसर सनातन महतो का जन्म झारखंड राज्य के धनबाद जिले के बलियापुर प्रखंड के एक ग्रामीण क्षेत्र में एक छोटे से गाँव में 18 जून 1995 को हुआ। डांसर सनातन पूरा नाम – सनातन कुमार महतो हैं सनातन का nick Name – सोना (Sona) है, सनातन सुनने में थोड़ा ओड लगता है लगेगा भी क्यों नही। इसका मतलब भी तो पुराना ही होता है। सनातन का मतलब होता क्या है? सनातन का मतलब परंपरानुसार, परंपरानिष्ठ होता है यानी कि जो बहुत युगों युगों से, करोड़ो साल पहले से जो धर्म रीति रिवाज को जो मानते आ रहा है उसे सनातन कहते है।

सनातन धर्म के बारे में आपने बहुत से पौराणिक कथाओं और किताबों देखा और पढ़ा ही होगा।

डांसर सनातन महतो ने अभी कुछ दिन पहले ही यानि 18 जुलाई 2022 को अपनी प्रेमिका से भागकर एक स्थानीय मंदिर में शादी कर ली। ये शादी से सनातन के घर वाले तो राजी गए थे लेकिन लड़की के घर वाले नहीं मान रहे थे जिसकी वजह से इन लोगों ने घर से भागकर शादी करने का फैसला कर लिया था। और शादी से कुछ दिन पहले ही ये दोनों घर में बेगैर कुछ बताए भाग गए और एक मंदिर में बहुत ही सामान्य तरीके से विवाह कर लिया। उसके बाद ये दोनों ने थाने मे जाकर सारा मामला बताया की हम दोनों ने परिवार के खिलाफ जाकर शादी कर ली है।

और हम ये बताना चाहते है कि लड़की पक्ष के यानि इनके परिवार वाले इस शादी से खुश नहीं है, जिसके लिए ये दोनो ने लिखित शिकायत भी दर्ज किया है ताकि भविष्य में किसी भी तरह का दिक्कत लड़की के परिवार वालों न करे। तो जिस लकड़ी से डांसर सनातन महतो ने शादी की है उसका नाम अंजली कुमारी साव है, सनातन महतो का इसके साथ कई सालो से Affair था। यानी कि दोनो एक दूसरे से प्यार करते थे और बीते दीन

dancer sanatan wife photo

Dancer Sanatan और उनके परिवार का Struggle भरा Life

Dancer sanatan photo

(Dancer Sanatan) डांसर सनातन महतो के पिता जी का नाम दुखन महतो है, इनके माता जी का नाम बुमनी देवी थी जो कि अब ये दुनिया में नही रही। 17 अगस्त 2020 को अपने गांव के एक छोटे से पोखरे में यानी तालाब में नहाने के दरमियान पैर फिसल कर गहराई में चल जाने के कारण उनकी मां की मृत्यु हो गई। क्योंकि डांसर सनातन की मां तैरना नही जानती थी, Dancer Sanatan Mahto 6 भाई बहन है भाई में सबसे बड़े डांसर सनातन महतो ही हैं। 4 बहन में तीन बहन की शादी हो चुकी है, बहनो की शादी बहुत जल्द कर दी गई थी मात्र जब वो छठी और सातवीं मे पढ़ रही थी।

लेकिन सावित्री कुमारी जो सबसे छोटी बहन है उनकी मां की ख्वाइश थी की (Dancer Sanatan) डांसर सनातन महतो की छोटी बहन पढ़े और कुछ बने और जब कुछ कर रही है तो उनकी मां ये सब देखने लिए उनके साथ नहीं रही। सनातन की छोटी बहन सावित्री कुमारी महतो जो अक्सर डांसर सनातन के डांस के वीडियो में नजर आती हैं। सावित्री कुमारी महतो ने Graduation की हुई है और साथ में Dled भी की है, और एक छोटे मोटे प्राइवेट स्कूल की टीचर भी रह चुकी हैं और थोड़े बहुत ट्यूशन भी पढ़ाती है।

लेकिन जब से पुरे भारत में लॉक डाउन लगा तब से ये लोग घर पर ही रहकर काम रही थे, ट्यूशन वैगरह सब बंद हो गई।

(Dancer Sanatan mahto) डांसर सनातन महतो के पिताजी कोलियरी में ट्रक और डंपर में कोयला लोडिंग का काम किया करते थे, काम के दौरान उसके पिताजी का हाथ टूट गया। जिसके कारण इनके घर की आजीविका पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ा क्योंकि उस वक़्त घर में कमाने वाले एकमात्र इनके पिताजी ही थे। उस वक़्त दोनों भाई बहन की बड़ी मुश्किल से पढ़ाई हो पा रही थी जैसे तैसे करके उस वक़्त intermediate की पढ़ाई पूरी की। सनातन के पिताजी के हाथ टूटने के बाद उनकी मां अब बहुत ज्यादा काम करने लगी थी।

डांसर सनातन के पिताजी के हाथ टूटने के बाद घर का सारा बोझ उनकी माँ पर आ ही गई थी।

जिस वजह से (Dancer Sanatan) डांसर सनातन महतो की मां को हर तरह के काम करने को मजबूर हो गई थी। जो एक लेबर का काम होता है वो तक किया, वो हर संभव काम किया जो वो कर सकती थी। सनातन के पिताजी के हाथ टूटने के बाद उनकी मां अब बहुत ज्यादा काम करने लगी थी, घर का सारा बोझ उनकी माँ पर आ ही गई थी।

जब दोनों भाई बहन ने Intermediate का पढ़ाई पूरी की तब दोनों को अपने जिम्मेवारियों का एहसास हुआ। तब दोनों भाई बहन ने अपने क्षेत्र में ही रह कर कुछ करने का फैसला किया। ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोग जल्दी बाहर कमाने के लिए नही जाते हैं, कोई भी काम मिल जाए लेकिन काम करेंगे तो अपने ही क्षेत्र में रहकर करेंगे। सानतन पास कुछ ज़मीने भी है जहां पर ये लोग थोड़े बहुत खेती कर गेंहू, चावल, सब्जी वैगरह जैसी चीजे उगा लेते हैं।

दोनों भाई बहन सनातन और सावित्री के पढ़ाई दौरान कभी Registration Fee के लिए तो कभी Exam Fee के लिए दुसरो से कर्ज लेकर कई बार डांसर सनातन की मां ने Fee के पैसे भरे। 

Dancer Sanatan की माँ ने सड़क निर्माण तक में काम कियें हैं और ना जाने कितने ऐसे ऐसे काम किए जो उनके लिए नही थी। ये सब सिर्फ अपने बच्चों को पढ़ाने लिखाने के लिए किया और दो वक़्त का रोटी अपने बच्चों को खिलाने के लिए किया।

डांसर सनातन का शिक्षा ( Dancer Sanatan Education )

(Dancer Sanatan Mahato) डांसर सनातन महतो और उसकी बहन सावित्री ने दसवीं तक कि पढ़ाई प्रखंड की सरकारी स्कूल से ही बड़ी मुश्किल से पूरी की। Dancer Sanatan 8th 9th से ही Dance सीखा करते थे। साथ में डांसर सनातन कराटे भी सीखा करते थे, डांसर सनातन महतो ने M. A. तक कि पढ़ाई की हुई है। 2019 में डांसर सनातन महतो ने P. K. Roy College Dhanbad से पोलिटिकल साइंस में M. A. किया है।

Dancer Sanatan Net worth, Monthly YouTube income, earning

Dancer Sanatan का YouTube income कितना है? ग़र अभी की बात किया जाए तो डांसर सनातन यूट्यूब से एक अनुमान के हिसाब से महीने का 500 से लेकर 1000 डॉलर तक बना लेते होंगे। जो Indian रुपये में करीब 40 हजार से लेकर 70 हजार रुपये के आसपास होती है ये सिर्फ एक अनुमान है। बात करे Dancer Sanatan Net worth की तो महीने की 50 हजार होगी ये सिर्फ उसके एक चैनल का मैं बता रहा हूँ। उनका एक और चैनल है और उससे भी थोड़ी बहुत income हो जाती है, और अभी 2021 में उसकी बहन ने भी एक YouTube चैनल बनाई है।

डांसर सनातन की माँ का निधन कैसे हुआ?

जिस दिन मनसा पूजा था (अगस्त 2020 ) Dancer Sanatan की माँ Fasting पे थी यानी कि मनसा पूजा को लेकर उपवास रखी हुई थी। घर में जब भी कोई पूजा होती थी या फिर बाकी के अन्य दिन तो डांसर सनातन की माँ हमेशा नहाने और घर का बाकि काम जो पानी से किया जा सकता था नहाना, बर्तन धोना कपडा धोना आदि जैसे काम के लिए तालाब में जाया करती थी जो घर से कुछ दुरी पर ही है। मनसा पूजा को लेकर Dancer Sanatan की मां नहाने के लिए उसी तालाब में गई हुई थी।

तालाब में नहाते समय जब इनकी मां ने पीछे की तरफ डुबकी लगायी तो उनका पैर फिसल गया फिसल जाने के कारण उनकी मां थोड़ी गहराई में चली गई।

इत्तेफ़ाक से उसकी मां तैरना भी नहीं जानती थी जिसके कारण वो डूबने लगी। किसको पता था कि उस दिन कुछ ऐसी घटना घट जाएगी उनके साथ, कुछ बच्चे भी थे वहां कुछ दुरी पर वो बहुत छोटे थे जो थोड़ा किनारे पे थे बच्चों को कुछ वक़्त तक समझ में नही आया। लेकिन कुछ देर बाद वो सब बच्चे चिलाने लगे दूर खड़े कुछ लोगो को लगा बच्चे ऐसे ही बोल रहे हैं जिस कारण लोगो ने कुछ खास ध्यान नहीं दिया। थोड़ी दूर पर सामने एक और तालाब है जहां पर कुछ और महिलाये थी उनमे से भी किसी को तैरना नही आता था जिस कारण इतनी बड़ी घटना घट गई।

जब ये बात डांसर सनातन को पता चली तो Dancer Sanatan साइकिल से भागे भागे आये और बीच तालाब से अपनी मां को फुर्ती दिखाते हुए तालाब से बाहर निकाला लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी उसकी मां की मृत्यु हो चुकी थी। ये पल डांसर सनातन की life की बड़ी सीख थी, यह घटना बहुत ही दुखद थी। अभी भी खास करके दोनों भाई बहन जब भी जरा सा भी मां के बारे में याद करता है तो आँखों में आंसू भर आते है, एक मां ही होती है जो अपने बच्चो को हर पल ध्यान रखती है।

भले उनके बच्चे कितना बड़ा भी क्यों न हो जाये सही राह दिखाने वाली एक मां ही होती है, जो हमेशा कुछ न कुछ सिखाती रहती है। डांसर सनातन के पिताजी की उम्र हो गई है आराम करने की और उनके बच्चे भी यही चाहते है की अब वो आराम करे ये जिम्मेवारी अब दोनों भाई बहन ने उठा ली है। अपने दम पर अपनी काबिलियत पर आज दोनों भाई बहन ने वो कर दिखाया है जो आज तक शायद किसी ने नहीं किया होगा दोनों ने घर की जिम्मेवारियो को समझा और आज अच्छे से अपने घर की जिम्मेवारियो की निभा रहे हैं।

सब को अनदेखा करते हुए दोनों भाई बहन डांसर सनातन और सावित्री कुमारी ने अपने मुकाम को इतनी मेहनत और लगन से हासिल किया। कि इनके चाहने वाले लोग आज करोड़ मिलियन से भी ऊपर है, कि जहाँ भी जाते है अब लोग उन्हें पहचान लेते हैं। और लगातर दोनों मेहनत करते जा रहे है, बहुत सी मूलभूत आवश्कताएं न होने के बावजूद भी इस क्षेत्र के कई ऐसे युवा है जिन्होंने अपनी मंजिल को कड़ी मेहनत से हासिल की है। जिसमे सबसे पहला नाम मनोज डे के आता है, मनोज डे का भी life बड़ा Struggle भरा रहा है इन्होंने भी कई साल अपने जीवन में संघर्ष किया।

Dancer sanatan mother Photo

डांसर सनातन Famous कैसे हुए : dancer sanatan success story

पहले लोग इसे अपने क्षेत्र में सनातन महतो के नाम से ही ज्यादा जानते थे, वो भी सिर्फ नाम मात्र से। सनातन महतो को थोड़ा बहुत डांस आता था, इन्होंने डांस पढ़ाई के दरमियान ही सीखी थी ना जाने कहाँ से ये शौक इसके दिमाग में उस वक़्त आया था। लेकिन आज इसी के बदौलत आज अपने मंजिल तक पहुँच पाया है। सनातन महतो जहाँ रहते हैं वह एक ग्रामीण इलाक़ा एक गाँव है जिस वजह से यहाँ पर अभी भी बहुत सी मूलभूत सुविधाएं आज भी उपलब्ध नही है। जिस वजह से ग्रामीण क्षेत्रों के लोग अभी भी बहुत पीछे हैं खास तौर पर मैंने जो देखा है वो है टेक्नोलॉजी के मामले में।

Dancer sanatan photo

लेकिन अब धीरे धीरे गाँव के लोग भी इसको बेहतर ढंग से समझने लगे हैं और उसका इस्तेमाल सही ढंग से करने लगे हैं।
आज के दौर में लोग एक दुसरे का देखा देखी बहुत करते है और लोग उसी की तरह बनने की सोचते हैं। जैसे कि आज हमारे क्षेत्र में यानी धनबाद ज़िले में हर कोई मनोज डे जैसा YouTuber बनना चाहता है। जब सनातन महतो फरवरी 2019 के आसपास टिक टॉक Join किया तो करीब साल भर उसे भी टिक टॉक पर अपनी पहचान बनाने में लग गई।

टिक टॉक मार्केट में 2016 – 2017 के आसपास में आया, आप अंदाजा लगा सकते हैं।

तो इन्होंने कुछ हद तक करीब 50 % अपनी पहचान टिक टॉक के माध्यम से बनाई और और धीरे धीरे बाकि के सोशल प्लेटफार्म से बनाई। वहां से अपनी पहचान बनाने के बाद जब टिक टॉक बंद हुआ तो ये लोग अपना डांस का वीडियो Instagram पे डालने लगा और इन्होंने एक अपना Life style YouTube Vlogging Channel बनाया और Life style रिलेटेड विडियो Youtube पर डालने शुरू कर दिए जिससे उसे कुछ पैसे आने लगे।

मुझे सनातन के बारे में 2020 में पता चला, जबकि वो मेरे घर से लघभग 10 किलोमीटर के फासले पर रहता है। मैं उनसे जा के मिला नवंबर 2020 में, जब मैंने उनसे बात की बहुत ही अच्छी अच्छी बाते करते हैं बिलकुल मेरे सोच के जैसे हैं मुझे बात करके उनसे अच्छा लगा उस वक्त। Dancer Sanatan Mahto बहुत ही motivation बाते करते हैं, उन्होंने बताया कि इतने पढ़े लिखे होने के बावजूद भी उन्हें कोई काम क्यों नही मिला?

उन्होेंने बहुत ही सामान्य तरीके से कहा जो हक़ीक़त भी है कि ये सिस्टम में इतना करप्शन भरा पड़ा हुआ कि पहले लोग अपने लोगों को उस जगह पर काम देते है जो बाकी बचते है उसकी नीलामी होती है।

जो कि हकीक़त है इससे मैं सहमत हूँ, शुरू शुरू में सनातन महतो अकेले डांस किया करते थे। उसके साथ देने के लिए उसकी छोटी बहन सावित्री महतो आ गई क्योंकि lockdown चल रहा था दोनों बहन का डांस लोगों बहुत पसंद आने लगा, उसके साथ Duet अब बड़े बड़े Bollywood के लोग करने लगे थे।  लेकिन कुछ वक़्त बाद ही टिक टॉक इंडिया में पूरी तरह बैन हो गई। अब ये लोग अपने डांस का वीडियो अपने Instagram के Account Dancer Sanatan पर डालते हैं। बहुत ही अच्छा डांस करते हैं दोनों भाई बहन, जितने भी डांस होते हैं सब गानों का Choreography ये लोग खुद करते हैं।

टिक टॉक बैन होने के बाद ये लोग सोशल नेटवर्किंग साइट Snack Video पर आए यहां पर इसके करीब 35 लाख Follower हैं। लेकिन अफसोस अब शायद Snack वीडियो भी बैन हो चुकी है, लेकिन तब तक डांसर सनातन महतो लोगो के बीच अपनी पहचान बना चुके थे, इनके YouTube चैनल Dancer Sanatan पर अच्छे खासे Subscribers हैं, जिसमे आपको करीब हर दिन कुछ न कुछ ग्रामीण इलाके से रिलेटेड वीडियो जरुर देखने को मिल जायेंगे, जिसमे ये लोग दिखाते हैं की एक ग्रामीण बस्ती की जिंदगी कैसी होती है।

Dancer Sanatan Mahato address?

धनबाद जिले के बलियापुर प्रखण्ड के निपनिया गाँव में

Dancer Sanatan Mahto age?

करीब 26 से 27 साल के आसपस

सनातन महतो की पत्नी का नाम क्या है?

अंजली कुमारी साव

5 1 vote
Article Rating
5 1 vote
Article Rating

Leave a Reply

1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Rahul Guria
1 year ago
1
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x