India’s big Blogger Pavan Agrawal Biography, net worth,  ब्लॉगर पवन अग्रवाल जी का जीवन परिचय

Blogger Pavan Agrawal जी का जीवन परिचय

Blogger Pavan Agrawal

Blogger Pavan Agrawal जी को आज बहुत से लोग अच्छे से जानते होंगे और नाम से तो परिचित ही होंगे, खासकर वे लोग जो Blogging की दुनिया से जुड़े हुए हैं और जिन्होंने अभी अभी Blogging शुरू की है या फिर Blogging शुरू करना चाहता है। अगर आप Blogger है या फिर अभी आपने नया नया Blogging शुरू की है या शुरू करना चाहते हैं और आपको Blogging के बारे में ज्यादा कुछ भी नहीं पता है खास करके Blogging Seo के बारे में और आप Blogger Pavan Agrawal जी से अपरिचित है तो मेरे ख्याल से आप Blogging के दुनिया से फिर बहुत पीछे रह जाएंगे।

तो आज मैं भारत के ऐसे Blogger के बारे में बताने जा रहा हूँ जिसने Blogging की दुनिया में अपना कैरियर बनाने के लिए अपनी Tata Consultancy Services (TCS) की Job तक छोड़ दी। उस वक़्त Blogger Pavan Agrawal जी को Blogging के बारे में अच्छे से पता भी नहीं था इसके बावजूद Pavan Agrawal जी ने अपनी TCS की Job छोड़ने का फैसला लिया और Blogging करने का निर्णय लिया। Pavan Agrawal जी ने TCS की जो जॉब छोड़ी वो इनकी पहली जॉब थी, इतना बड़ा risk वो भी Blogging के लिए जिसके बारे में अच्छे से पता भी नहीं था लेकिन फिर भी जॉब छोड़ कर Blogging करने का निर्णय ले चुके थे।

Pavan Agrawal जी ने Blogging कैसे शुरू की आज Blogger Pavan Agrawal जी के ज़िन्दगी से जुड़े हर पहलू के बारे में जानेंगे किस तरह आज भारत के Success Blogger बनने के साथ साथ Youtube पर नए और पुराने हर वर्ग के युवा पीढ़ी को Blogging के बारे में बहुत ही बारीकी से समझाते हैं उन्हें प्रोत्साहित भी करते हैं हर तरह से मदद करने की कोशिश करते हैं। बहुत से लोगों को free Hosting तक provide करते है। और आज इन्हीं की सहायता से बहुत से Blogger अपने life में बहुत आगे बढ़ चुके हैं और अच्छी खासी Income भी कर रहे हैं।

Blogger Pavan Agrawal जी का जन्म वा परिवार (Birth & Family)

Advertisement

Blogger Pavan Agrawal जी मध्यप्रदेश के शहर गाडरवारा से ताल्लुक रखते हैं, जो नरसिंहपुर डिस्ट्रिक्ट के अंतर्गत आता है। Pavan Agrawal जब job छोड़ी तो इनकी शादी हो चुकी थी बच्चे भी थे। और उस वक़्त घर वालों तक नहीं बताया था और आज घर वाले भी Blogging से जुड़े हुए हैं।

Blogger Pavan Agrawal Full NameMr. Pavan Agrawal
Blogger Pavan Agrawal wife NameMrs. Rachna Nagal
Pavan Agrawal kids 2 kids
Blogger Pavan Agrawal Net worth45 से 50 लाख per annum
Blogger Pavan Agrawal Monthly Income4 से 5 लाख Monthly
Blogger Pavan Agrawal YouTube ChannelLearn and Earn with Pavan Agrawal
Blogger Pavan Agrawal Instagramblogwithpavan

Blogger Pavan Agrawal जी का Education और पहली जॉब

Blogger Pavan Agrawal जी ने मौलाना आजाद  राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान भोपाल (Maulana Azad National Institute of Technology – MNIT Bhopal ) से Engineering की पढाई की और उसके बाद Blogger Pavan Agrawal जो को TCS (Tata Consultancy Services) में पहली जॉब लगती है। करीब 9 साल तक TCS में नौकरी की एक Electrician के रूप में, इस जॉब से Blogger Pavan Agrawal उस वक़्त बहुत satisfied थे, TCS की तरफ से करीब 2 साल Pavan Agarwal जी विदेश भी घूमे और US घूमने के लिए गए।

Pavan Agarwal जी का Blogging Career की शुरुआत

जब Pavan Agrawal जी ने Blogging शुरू की थी तब Blogging करने के लिए Pavan Agrawal जी पास वक्त भी नहीं रहता था चूंकि Pavan Agrawal Software Engineering थे और TCS (Tata Consultancy Services) मे एक Electrician के रूप में नौकरी कर रहे थे। तो दोनों एक साथ करना Pavan Agrawal जी के लिए मुमकिन नहीं था, खाली समय में Pavan Agrawal जी के भाई की पत्नी Ankita Agrawal जी ब्लॉग को Manage करती थी और आज भी उनके भाई की पत्नी Ankita Agrawal जी Blog Deepawali Handle करती है।

Pavan Agrawal जी को शुरू से ही लिखने का बड़ा शौक रहा है जिस कारण कभी कभी थोड़ा सा भी समय निकालकर कुछ न कुछ जरूर लिखते थे अपने Blog पर डालते थे।

और जब नौकरी करते हुए Pavan Agarwal जी का 7 साल गुजर गया और जब उनके भाई की शादी हुई तो इनके भाई TCS में ही थे लेकिन शादी के तुरंत बाद इनके भाई अपनी wife के साथ UK चला गया। उनकी वाइफ MBA की हुई थी, तो किसी कारणवश UK में उनकी वाइफ को जॉब नहीं मिल रही थी। उसके बाद सोचा इन लोगों ने कुछ करने की ठानी लेकिन क्या? तो इनलोगों ने पार्ट टाइम टेक्नीकल करते करते Blogging में घुस गए और Pavan Agarwal जी part time Blogging भी करने लगे थे।

तो धीरे धीरे हर विषय पर आर्टिकल लिखना शुरू किया Article लिखने के दौरान Pavan Agrawal जी को कई और ऐसे लोग मिले जिसे लिखने के बड़े शौकीन थे। तो Pavan Agrawal जी ने खुशी खुशी उन लोगों को लिखने के लिए आमंत्रित किया। और ऐसे ही धीरे धीरे कुछ लोग इस Blog से जुड़ते रहे और देखते ही देखते इनकी टीम बड़ी हो चुकी थी। लेकिन उस वक्त तक भी Pavan Agrawal जी TCS में जॉब कर रहे थे और इधर उनके Blog Deepawali की टीम बड़ी हो चुकी ये सब देख Pavan Agarwal जी को अपने जॉब में मन भी नहीं लग रहा था।

अब Pavan Agrawal जी को भी कुछ नया करना था अब उन्हें TCS मे काम के साथ साथ Part time Blogging करना अच्छा नहीं लग रहता था। तो साल 2014 में TCS की नौकरी छोड़ कर full time Blogging करने का निर्णय लिया और पूरा वक़्त अपनी टीम के साथ जुड़ गए। Pavan Agrawal जी Deepawali Blog को No. 1 हिन्दी Blog बनाना चाहते थे।

तो Pavan Agrawal जी part time Blogging कर रहे थे लेकिन Pavan Agrawal जी को Blogging के बारे में कुछ भी पता नहीं था खासकर Seo के बारे में। तो उस वक्त Blogger Pavan Agrawal जी 100% traffic Google Adword से लाते थे। उस Pavan Agrawal जी को ये भी पता नहीं था कि On Page seo और off page seo क्या होता है।

उस वक़्त यानी साल 2014 की बात है Blogger Pavan Agrawal जी को Organic traffic तक के बारे में पता नहीं थी। ऐसे ही करते करते करीब 2 साल का वक़्त गुजर चुका था। उस समय Blogger Pavan Agrawal जी की Job का पैकेज करीब 15 लाख रुपये थी। और Blogging से उस वक़्त Blogger Pavan Agrawal जी को 15 लाख से भी ज्यादा की income हो रही थी। महीने की करीब 3 से 4 लाख रुपये तक का Income कर रहे थे, जिस कारण Pavan Agrawal जी ने जॉब भी छोड़ दी थी। करीब करीब 6 महीने तक ब्लॉगिंग बहुत बढ़िया चली ठीक ठाक चल रही थी,

लेकिन 6 महीने के बाद Google से इनकी income बंद हो गई। क्योंकि Google कुछ ऐसे update लाए थे जिस कारण से Blogger Pavan Agrawal जी के ब्लॉग से करीब करीब Earning बंद ही हो चुकी थी।

इनके Blog पर Traffic बहुत कम हो गई थी, इनका Article लोगों तक नहीं पहुँच पा रही थी कारण था Article Seo जिसके बारे में उस इनको पता नहीं थी। Google का ये Updtae Pavan Agrawal जी के लिए बिल्कुल नया नई थी कुछ समझ में ही नहीं आ रहा था। इनकी टीम Pavan Agrawal जी को लेकर बहुत परेशान थे तो वापस Pavan Agrawal जी को TCS में joining करने के लिए कहा क्योंकि घर की सारी जिम्मेदारियां Pavan Agrawal जी पर ही थी, और Pavan Agrawal जी दोबारा अब उस TCS को join नहीं करना चाहते थे।

2014 में ही Pavan Agrawal जी नहीं Rolta India में काम किया, लेकिन 2014 में ही फिर काम छोड़ दिया।

अब Pavan Agrawal जी को लग रहा था अब सब कुछ खत्म हो चुका है, सब मेहनत बेकार हो चुकी है, Google के इस update की वजह से Blogger Pavan Agrawal जी की Blogging कैरियर लघभग डूब चुकी थी। मानो कि पैर नीचे से ज़मी ही घिसक गई हो, जिस की वजह से जिसको करने के लिए Pavan Agrawal जी ने अपनी जॉब तक छोड़ दी थी। वो खत्म होने के के कगार पर थी, एक वक्त ऐसा लगा जब Pavan Agrawal जी ने Blog बंद करने की फैसला लिया लेकिन Blog के साथ बहुत से लोग जुड़े हुए थे। लोगों की मेहनत थी जिस कारण Blog को बंद नहीं कर पाए।

अब इनकी टीम ने नए तरीके से काम करना शुरू किया और अब ज्यादा फोकस Article Seo पर दिया। क्योंकि Seo बगैर Article को Google पर अब Rank करवाना मुश्किल था, Pavan Agarwal जी के टीम में कुछ महिलाए भी थी, और धीरे धीरे Seo पर ज्यादा ध्यान दिया और धीरे धीरे इनके Blog पर Traffic आना शुरू हुआ। ये सब देखकर इनकी पत्नी रचना नागल जी बहुत खुश हुए और Pavan Agrawal जी से प्रेरित होकर उन्होंने भी अपनी जॉब छोड़ दी। अपने पति Pavan Agrawal जी के साथ जुड़ गई इनकी पत्नी अमेठी की एक University की Lecturer थी। अब Blog से अच्छी खासी Income होने लगी थी।

इनकी पत्नी ने Deepawali Blog को और आगे बढ़ाने के लिए एक Youtube पर Blogging Seo से releted Channel खोलने का idea भी दिया और खोला भी और आज इस चैनल के माध्यम से Blogging Article SEO कैसे करते है, Business आईडिया के बारे में बताते हैं। बहुत से लोगों के Blog को free में Review भी करते हैं और उसने क्या क्या और कहां गलती की है उसको सुधारने का Idea भी देते हैं। कुछ लोगों को Free Hosting तक provide करते है।

तो किस तरह Blogger Pavan Agrawal जी आज भारत के Top Blogger बने और अपनी वेबसाइट को Top 10 लिस्ट में ले के आये और आज भारत के बड़े Bloggers में से एक है। तो किस तरह Blogger Pavan Agrawal जी ने लंबे मेहनत और लगन से आज एक बड़ा मुकाम पाया है। आज के समय ऐसा कुछ भी नहीं जो संभव नहीं है बस करने की लगन होनी चाहिए।

Pavan Agrawal जी चाहते तो दोबारा Blog डूबने के 6 महीने बाद जहाँ इन्होंने नौकरी छोड़ी थी, वहीं पर दोबारा नौकरी join कर सकते थे लेकिन Pavan Agarwal जी नहीं दोबारा वहाँ नौकरी नहीं join की। क्योंकि जब Pavan Agarwal जी ने जब जॉब छोड़ी थी तब TCS के करीबी लोगों ने कहा था कि एक दिन देख लेना तुम यहीं आओगे। इस ego के कारण Pavan Agarwal जी ने दोबारा TCS में joining नहीं की। कुछ लोगों ने तो Pavan Agarwal जी को बेवक़ूफ़ तक कह दिया था।

जब Pavan Agrawal जी ने 2014 में Blogging शुरू की थी तब उस वक़्त Pavan Agarwal जी को कुछ समझ ही नहीं आ रहा था कि किस चीज पर Blogging की जाये। Pavan Agrawal जी को SEO के बारे पता थी नहीं Organic traffic के बारे पता थी नहीं तो Pavan Agrawal जी ने Harsh Agrawal और Amit Agrawal जी को Follow करना शुरू किया और साथ में Gopal मिश्रा जी को भी।

2014 के करीब हिन्दी वेबसाइट ना के बराबर थे उस समय मात्र एक ही नामी हिन्दी वेबसाइट थी जो Gopal मिश्रा जी की थी जो हिन्दी में Blogging कर रहे थे। 2014 या उससे पहले तक हिन्दी वेबसाइट के लिए Google Adsense था ही नहीं, हिन्दी वेबसाइट को Adsense Approval मिलता ही नहीं था। क्योंकि उस समय हिन्दी में कोई ज्यादा content लिखता ही नहीं था, सभी के सभी English ब्लॉग थे सभी English मे आर्टिकल लिखते थे।

जब Pavan Agarwal जी ने पूछा कि आप हिन्दी में Blogging करते हैं जबकि हिन्दी ब्लॉग को Google Adsense approval देता नहीं है। लेकिन Gopal मिश्रा जी को 100% sure थे कि एक दिन हिंदी ब्लॉग को भी Google Adsense approval जरूर मिलेगा। तो Gopal मिश्रा जी के ब्लॉग से प्रेरित होकर Pavan Agrawal जी ने भी हिंदी में Blogging करने का फैसला लिया।

Deepawali Domain लेने के पीछे का reason

पहले तो Pavan Agrawal जी valentine day करके कुछ डोमेन लेने वाले थे फिर deepawali.co.in लिया क्योंकि अगर कोई deepawali सर्च करे तो सीधे इसके साइट पर आ जाए। और जब Domain लिया तो पूरे 10 साल के लिए ले लिया। और ठीक साल 2015 में हिन्दी ब्लॉग को भी Google Adsense का approval मिलने लगा और ठीक 2 महीने बाद गोपाल मिश्रा जी भी जॉब छोड़ देते हैं जो Csc में कर रहे थे।

Blogger Pavan Agrawal जी का Blog Deepawali के बारे में

Blogger Pavan Agrawal जी के Blog Deepawali की खासियते, इनका Blog Deepawali एक हिंदी Blog Website है। इसमे बहुत सी चीजों की जानकारियां आपको हिन्दी में पढ़ने को मिलेगी, Pavan Agrawal जी का Blog आज के वक़्त में बहुत ही Popular है। Pavan Agrawal जी के इस ब्लॉग में लगभग जाने माने लोगों की जीवनी पढ़ने को मिल जाएगी,थोड़े बहुत सामान्य ज्ञान त्यौहार के बारे में कविताएं पढ़ने को मिल जाएगी, कुछ धार्मिक कथायें भी पढ़ने को मिल जाएगी आदि। इस Deepawali ब्लॉग पर कई लोग Appoint है आर्टिकल लिखने के लिए करीब करीब 8 से 9 लोग इस ब्लॉग पर काम करते हैं। जिनमे से 3 से 4 लोग Blogger Pavan Agrawal जी के घर के ही member जुड़े हुए हैं।

आज की तारीख़ में Blogger Pavan Agrawal जी करीब 15 से 20 के आसपास Blog के Owner हैं। जिनमे से 3 से 5 हिन्दी के Blog है और बाकी के Blog English में हैं जो Freelancing के माध्यम से इस Blog पर काम करते हैं।

Blogger Pavan Agrawal Net worth & Monthly Income

Blogger Pavan Agrawal photo

Pavan Agrawal जी की Monthly income की बात करे तो एक अनुमान के मुताबिक करीब करीब 4 से 5 लाख रुपये/महीने आ जाती है। वहीं बात करे Pavan Agrawal जी की net worth की तो 45 से 50 लाख per annum हो जाती है।

0 0 votes
Article Rating
0 0 votes
Article Rating

Leave a Reply

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments