यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण | यूरिक एसिड क्या होता है? | यूरिक एसिड बढ़ गया है कैसे पता करें?

यूरिक एसिड क्या होता है? शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से क्या दिक्कत होती है?

ये एक तरह का बेकार, अपशिष्ट (waste) प्रोडक्ट होता है जो बहुत सारे खाने पीने की जो चीजे है। जिसे हम खाते हैं उनके डाइजेशन के बाद यूरिक एसिड बनता है। और साथ में हमारा शरीर भी प्राकृतिक (Natural) तरीके से यूरिक एसिड बनाता है। लेकिन नेचुरल केस में क्या होता है कि अगर हम हेल्थी होते हैं और हमारे शरीर के अंदर सब कुछ ठीक होता है। तो ये यूरिक एसिड समय समय पर किडनी से बाहर निकलती रहती है। ये एक नेचुरल प्रक्रिया ( process) होती है। 

लेकिन अगर हमारे शरीर के अंदर यूरिक एसिड का उत्पादन ( Production) अधिक मात्रा में बढ़ जाता है। तो उसके कारण से हमारे जो किडनी हैं वह पूरी तरह से यूरिक एसिड को निकाल नही पाता है। और धीरे धीरे हमारे शरीर के अंदर बढ़ना शुरु हो जाता है। जब ये हमारे शरीर में बढ़ता है तो हमारे शरीर के हाथ और पैरों के जोड़ों के अंदर क्रिस्टल जमा होने शुरु हो जाते हैं। और वहां पर दर्द सूजन ( swelling) और गाउट होनी शुरु हो जाती हैं। 

यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण | यूरिक एसिड क्या होता है? | यूरिक एसिड बढ़ गया है कैसे पता करें?

यूरिक एसिड का नार्मल लेवल क्या होता है?

हमारा जो नॉर्मल यूरिक एसिड लेवल होता है 3.5 से 7.2 mg/dl (मिलीग्राम/ डेसिलीटर) होता है। लेकिन कुछ डॉक्टरों के हिसाब से नॉर्मल होता है 3.5 mg/dL और अगर 6 से उपर होता है तो मानकर चलिए की आपका यूरिक एसिड का लेवल बढ़ा हुआ है। 

यूरिक एसिड बढ़ गया है कैसे पता करें?

सबसे पहला लक्षण यूरिक एसिड बढ़ने के जो लक्षण है, जो बहुत ही आसानी से दिख जाता है। वो है ये है की जब आप सुबह उठते हैं तो और जैसे ही पैर जमीन पर रखते हैं। तो आपके पैर के एड़ी में बहुत ही तेज दर्द होती है। जो कभी कभी असहनीय हो जाता है। लेकिन जैसे आप चलना शुरू करते हैं और कुछ समय तक चलते हैं तो धीरे धीरे ये दर्द पुरी तरह से ठीक हो जाता हैं। फिर जब आप कई घंटों तक बैठे रहते है और अचानक से उठते है तो फिर से वही दर्द शुरू हो जाता है। और कुछ लोगों में अलग लक्षण भी देखे जा सकते हैं जैसे की पैरों के जोड़ ( जॉइंट्स ) में हाथों के जोड़ ( जॉइंट्स ) में या फिर शरीर के अन्य भाग में दर्द हो सकता है जहाँ जहाँ पर आपके शरीर में जॉइंट्स हैं। इससे पता चलता है की यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है।

यूरिक एसिड बढ़ा होने पर क्या क्या नही खाना पीना चाहिए, यूरिक एसिड बढ़ने पर क्या परहेज करना चाहिए?

  • किसी भी तरह का मीट ज्यादा मात्रा में खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है। 
  • मिट नही खाना चाहिए 
  • मछली नही खाना चाहिए 
  • अंडा नही खाना चाहिए।
  • हमारे खाने में प्यूरिन केमिकल होती है जिससे यूरिक एसिड बनता है। तो हमारे खाने में प्यूरिन कम होना चाहिए।
  • मशरूम नहीं खाने चाहिए।
  • उड़द दाल नहीं खाने चाहिए 
  • अरहर दाल नहीं खाने चाहिए 
  • लगभग सभी दालें गठियाँ दर्द को बढ़ा देती है। 
  • बीन्स भी यूरिक एसिड को बढ़ाता है। 
  • फूलगोभी नही खाने चाहिए
  • हरे पत्तेदार जितने भी सब्जियां है उससे भी यूरिक एसिड बढ़ जाता है। जैसे पालक साग और अन्य साग, अरबी, छोले,
  • टमाटर नही खाने चाहिए।
  • राजमा नहीं खाने चाहिए।
  • एल्कोहल नहीं पीना चाहिए।
  • स्मोकिंग नहीं करना चाहिए।
  • वो पदार्थ नहीं लेने चाहिए जिसमे पीयूरिन की मात्रा ज्यादा हो।
  • ऐसी कोई ड्रिक नहीं लेनी चाहिए जिसमें एडेड शुगर होता है। मीठा नहीं खाना चाहिए।
  • पानी कम मात्रा में पीना जिससे की किडनी टॉक्सीन को बाहर नहीं निकाल पाता है। तो पानी ज्यादा से ज्यादा पिये।
  • बाहर का जंक फ़ूड नहीं खाना चाहिए। जिसे की ब्लड में यूरिक एसिड बढ़ जाता है। 
  • जब भी हम प्रोटीन वाले ज्यादा मात्रा में कोई भी चीज खाते हैं तो उससे प्रोटीन का जब मेटाबॉलिज्म अपने शरीर में होता है तो एक प्यूरीन नाम का जो amino एसिड होता है। जो ज्यादा मात्रा में बनता है। जब आपका किडनी अच्छे से काम करता है तो बहुत आसानी से यूरिक एसिड को फिल्टर करके मूत्र मार्ग से बाहर निकाल देता है। वहीं पर अगर यूरिक एसिड की मात्रा ज्यादा हो जाती हैं तो किडनी उसे अच्छे से नहीं निकाल पाती है। 
  • यूरिक एसिड जैसे रेत के दाने होते हैं उसी प्रकार के होते हैं जो छोटे जोड़ो (ज्वाइंट्स ) में जाकर जमा हो जाते हैं। इसी को कहा जाता है Gout ( gouty Arthritis)। 

तो जब आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ तब तक इन सब चीजों का सेवन बिल्कुल बंद कर देना चाहिए। क्योंकि इन सब चीजों के सेवन से आपका यूरिक एसिड लेवल और भी बढ़ जाएगा। जब तक की आपका यूरिक एसिड लेवल कम न हो जाए तब तक इन चीजों से दूरी बनाए रखे और समय पर यूरिक एसिड का दवा लेते रहिए। दवा कौन कौन सी है, अब ये जानेंगे घरेलू नुस्खा क्या क्या है कौन सी दवा लेनी चाहिए।

क्या क्या खाना पीना चाहिए ( इंटरनल थेरपी ), कौन सी सब्जियां यूरिक एसिड को कम करती हैं?

  • पानी आपको ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पीना चाहिए। जिससे कि आपके किडनी से मूत्र के साथ बराबर यूरिक एसिड बाहर निकलता रहे। 
  • Bitter gourd ( करेला) का जूस, सब्जी, भुंजिया, या टैबलेट भी लेते हैं तो यूरिक एसिड लेवल कम होने लगता है। 
  • ज्वार और बाजरे की रोटी खाए ये बहुत फायदेमंद होती है, गेंहू की रोटी बंद कर सकते हैं कुछ समय तक लिए हमेशा के लिए नहीं, ज्वार की जो तासीर होती है वो नार्मल होती है, बाजरे की तासीर गरम होती है।

करेला में क्या होता है, कौन सी विटामिंस होती है

  • Antioxidants 
  • Vitamin C
  • Iron 
  • Beta-carotene होता है। 

प्रोटीन और विटामिन से भरपूर करेला

एक रिपोर्ट के मुताबिक करेला जिसमें भरपूर मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं। वास्तव में यह पोषक तत्वों का एक पावर हाउस है या कैल्शियम बीटा कैरोटीन और पोटेशियम की अच्छी मात्रा से भी भरा होता है हाल ही में किए गए एक सर्वे के अनुसार कुछ चूहों को करेले का रस दिया गया शोधकर्ता में पाया कि इससे चूहों का यूरिक एसिड लेवल कम हुआ है। ‌

एक्सटर्नल थेरपी, यूरिक एसिड को तुरंत कंट्रोल कैसे करें?

  • जोंक – जहां जहां दर्द है वहां पर जोंक (leech) को लगाते हैं, तो आपका यूरिक एसिड लेवल बहुत कम समय में कम हो जाता है। जोंक जो होता है वो आपके खून से खून के साथ यूरिक एसिड के क्रिस्टल को बाहर निकालने का काम अच्छे से करता है मात्र 7 से 8 दिनों में फायदा देखने को मिलेगा।

घर पर बनाए जा सकने वाली दवा। यूरिक एसिड में सबसे ज्यादा क्या खाना चाहिए?

  • अजवाइन और अदरक – एक चमच अजवाइन और एक चमच छोटे छोटे टुकड़ों में कटे हुए अदरक लेना है। और इन दोनो को एक ग्लास पानी में अच्छे से उबाल लेना है। तब तक उबाल लेना है जब तक कि 3 चौथाई पानी बच न जाए। और जब 3 चौथाई पानी बच जाए अच्छे से उबल जाए। उसके बाद इस पानी को एक अलग ग्लास में छान लीजिए। इसका आधा पानी आपको सुबह लेना है, नाश्ता के आधा से एक घंटा बाद। और जो आधा पानी बचेगा उसको आपको रात के खाना खाने के आधा से एक घंटे बाद लेना है। दिन में अगर ऐसे ही दो बार करते हैं और लागतार करीब 20 दिन तक करते हैं तो आपके बढ़े यूरिक एसिड में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। बहुद हद तक आपका बढ़ा हुआ यूरिक एसिड लेवल कम हो जायेगा। जिससे कि आपके जो ज्वाइंट्स में दर्द है सूजन है उसमें आपको आराम देखने को मिलेगा। ये जो ड्रिंक है यह आपके शरीर से टॉक्सीन को ओर बढ़े यूरिक एसिड को बाहर निकालने में बहुत मदद करती है। 
  • यूरिक एसिड के लेवल को कम करने के लिए विटामिन सी से भरपूर चीजे खाए। आप फलों का सेवन अधिक से अधिक करें। एक रिसर्च में पाया गया है कि यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने के लिए दिन में 50 मिली ग्राम या अधिक विटामिन सी जरूरी है। इसके लिए आप संतरा और नींबू का सेवन कर सकते हैं। नींबू और संतरे का जूस घर पर भी बनाकर सेवन कर सकते हैं। 

ये जो अदरक और अजवाइन होते हैं। anti inflammatory properties रखते हैं। जो आपकी शरीर के अंदर से सूजन और जोड़ो के दर्द को कम करने में बहुत मदद करती है। 

यूरिक एसिड का दर्द कहाँ कहाँ होता है?

यूरिक एसिड के बढ़ जाने से शरीर में बहुत सी समस्या पैदा हो जाती है। यूरिक एसिड शरीर में बनने वाला एक तरह का टॉक्सीन होता है जिसे किडनी फिल्टर करती है। और शरीर से बाहर निकाल देती है। लेकिन खराब डाइट, तेजी से बढ़ता वजन, डायबिटीज़, ज्यादा शराब का सेवन, ये सब से यूरिक एसिड की मात्रा ज्यादा बढ़ जाती है जिसे किडनी अच्छे से निकाल नही पाती है। जो क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगती है। अगर ये बढ़ता है तो ये शरीर के ज्वाइंट्स में असहनीय दर्द होता है या कुछ को सामान्य दर्द भी होता है जो की बराबर रहता है, दर्द के दवा लेने के बाद भी ठीक नहीं होता है। इसका सबसे सही इलाज है अपनी डाइट को सही रखना।

इसमें कड़वे फूड का रोल बहुत ही अहम होता है। जाहिर सी बात है सब्जी में करेले को को सबसे ज्यादा कड़वा माना जाता है। और शरीर के लिए हेल्थी भी है। और यूरिक एसिड का हाई लेवल किडनी में पथरी बनने का कारण बनता है। ये पथरी किडनी में बनने वाले कठोर पदार्थ होते हैं। इनके बनने से पीठ या कमर में दर्द, पेशाब में खून आना और कभी कभी पेशाब करने में परेशानी भी हो सकती है। करेले का इस्तेमाल करके आप अपने शरीर से यूरिक एसिड को बहुत ही आसानी से कम कर सकते हैं। इसके अलावा विटामिन्स सी रिच फूड भी खाइए। 

यूरिक एसिड को कम कैसे करे। 

संतरे का जूस बाजार में 30 रूपए तक मिल जाता है। और ज्यादा से ज्यादा 50 रूपए जब संतरे के सीजन नही होते हैं तब। ऐसे सीजन होने पर 20 से 30 रूपए ही लगते हैं। छोटे मोटे शहरों में बड़े शहरों में महंगे हो सकते है। लेकिन मुंबई तरफ तो बहुत सस्ते हो सकते हैं। क्योंकि उधर संतरे आसानी से मिल जाते हैं। क्योंकि भारत में महाराष्ट्र दूसरा सबसे बडा स्टेट है जो संतरे उगाती है। शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को कम करने के लिए हेल्दी डाइट फॉलो करना जरूरी है। आप फाइबर रिच चीजों को खाएं इनमें ओट्स, साबूत अनाज, ब्रोकली, कद्दू, और अजवाइन जैसी चीजें शामिल है।

यूरिक एसिड का दर्द कहाँ कहाँ होता है?

जोड़ों में दर्द, जोड़ों में रेडनेस, स्वेलींग हो सकते हैं चलने फिरने में दिक्कत हो सकती है, और थकान भी महसूस होती हैं, किडनी स्टोन भी होते हैं।

यूरिक एसिड की जांच खाली पेट होती है क्या? कौन सा ब्लड टेस्ट हाई यूरिक एसिड दिखाता है?

बॉडी में यूरिक एसिड के लेवल का पता लगाने के लिए यूरिक एसिड ब्लड टेस्ट होता है। इसे सीरम यूरिक एसिड टेस्ट, सीरम यूरेट या UA भी कहा जाता है। इस टेस्ट से पहले डॉक्टर आपको 4 घंटे या इससे ज्यादा समय तक कुछ भी खाने के लिए मना कर सकता है। मैंने जांच करवाया था, इसमे आपके शरीर से कुछ मात्रा में खून निकाला जाता है, दूसरे दिन रिपोर्ट मिल जाता है। यूरिक ऐसिड जांच में मात्र मुझे 150 रुपये लगे थे साथ में HB जांच भी लिखा था यानि हीमग्लोबिन कि जांच उसमे अलग से 100 रुपये लगे थे।

यूरिक एसिड में कौन कौन सी दाल नहीं खानी चाहिए?

  • उड़द दाल नहीं खाने चाहिए 
  • अरहर दाल नहीं खाने चाहिए 
  • लगभग सभी दालें गठियाँ दर्द को बढ़ा देती है। जब तक आपका यूरिक ऐसिड लेवल कम नहीं हो जाता तब तक दाल न खाए तो बेहतर है।


चाय पीने से यूरिक एसिड बढ़ता है क्या?

चाय पीने से बढ़ता तो नहीं हैं लेकिन जब आपका यूरिक ऐसिड लेवल बढ़ा हुआ है तो, किसी भी तरह का added मीठे चीजों से दूरी बनाए रखे, यूरिक ऐसिड व्यक्ति को चाय नहीं पीना चाहिए।

क्या गर्म पानी पीने से यूरिक एसिड बढ़ता है?

नहीं, गर्म पानी पीने से यूरिक ऐसिड नहीं बढ़ता है, इसका उल्टा गर्म पानी यूरिक ऐसिड लेवल को कम करता है।

0 0 votes
Article Rating
0 0 votes
Article Rating

Leave a Reply

0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x