Health insurance | life insurance | insurance types | what is insurance policy | Term Insurance | General insurance | 50 लाख का टर्म इंश्योरेंस का प्रीमियम

Health insurance

Health insurance | life insurance | insurance types | what is insurance policy | Term Insurance | General insurance | 50 लाख का टर्म इंश्योरेंस का प्रीमियम

आज बात करेंगे Health insurance के बारे में, Health insurance क्या है? क्या Health insurance लेना सही रहेगा? क्या हमें Health insurance लेनी चाहिए? हमे हेल्थ insurance क्यों लेनी चाहिए? आज इसी सब सवालों पर अच्छे से चर्चा करेंगे। कौन कौन से Health insurance है? कौन सा Health insurance policy लेना better रहेगा इसके बारे में भी जानेंगे। Health insurance के बारे में जानने से पहले Insurance के बारे अच्छे से जानना बेहद ही जरुरी है।

आज की तारीख में Life Insurance/ Health insurance सबसे ज्यादा प्रचलन में है, और सबसे ज्यादा Life Insurance ही किया जाता है। क्योंकि आज की तारीख में life का पता नहीं कब क्या हो जाये इसलिए जिनको भी Life Insurance के बारे में पता है इसका क्या क्या benefit है वो Life Insurance जरुर करवाता है।

Heath Insurance क्या है?

eath Insurance क्या है

Heath Insurance – Heath Insurance के अंतर्गत अगर आप बीमार होते है, आपको किसी भी तरह का कोई छोटा बड़ा बीमारी होता है, और उसका इलाज करवाना है आपरेशन भी करवाना है। तो इस कंडीशन में इलाज का सारा उसका खर्चा Health insurance company उठाती है जो एक फिक्स अमाउंट होती है, कुछ ऐसी भी Health insurance policy जिसमे एक साथ पुरे परिवार का Heath Insurance किया जा सकता है और उसका फायदा लिया जा सकता है, जिसमे पुरे परिवार का एक Health insurance में cover बड़े आराम से किया जाता है।

Life Insurance क्या है? : what is insurance policy?

Life Insurance – Life Insurance आज की तारीख में हर किसी का किया जा सकता है जिसमे पुरुष, महिलाये, बच्चे, जानवर भी शामिल है। यानि जो भी व्यक्ति Insurance करवाता है और उसकी अचानक मृत्यु हो जाती है तो उसकी family को insurance company policy Agreement के तहत मुआवजा के रूप में एक फिक्स रकम (Amount) देती है। ये तब बहुत ही महतवपूर्ण हो जाती है जब घर के मुखिया की मौत हो जाती है यानि घर चलाने वाले व्यक्ति की ही मृत्यु हो जाती है। ऐसी परिस्थिति में उस व्यक्ति के न रहने पर उसके परिवार को फाइनेंसियल सपोर्ट मिलता है।

इसलिए Life Insurance मौजदा समय में हर किसी को जरुर करवाना चाहिए जिससे की उसके परिवार को भविष्य में किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो और उसके परिवार को मुखिया के डेथ पर एक फाइनेंसियल सिक्योर life मिल सके।

Insurance क्या होता है?

Insurance क्या होता है?

Insurance – Insurance का मतलब होता है जीवन में किसी भी प्रकार के आनेवाले खतरे से सुरक्षा करना यानि अपने जीवन और संपति से जुड़े खतरे (Risk) को cover करने का एक option Insurance होता है।

Insurance एक ऐसी Legal agreement होती है जो की दो पार्टियो के बीच की Agreement होती है, जो कि insurance company और Insurance करवाने वाला व्यक्ति के बीच होती है। इस agreement के अंतर्गत जब कोई व्यक्ति insurance company से अपना Insurance यानि बीमा करवाता है, और गर भविष्य में उस व्यक्ति को किसी भी तरह का फाइनेंसियल हानि होती हो तो उस हानि की भरपाई insurance company वाले करते हैं।

Insurance काम कैसे करती है?

Insurance Agreement के तहत insurance company के द्वारा insured person यानि बीमित व्यक्ति से एक Fix Amount लेती है, जिसे प्रीमियम कहते हैं। प्रीमियम लेने के बाद अगर उस insured person को किसी भी तरह का नुकसान पहुँचता है तो Insurance policy के Term & Condition के मुताबिक उस व्यक्ति का हुए नुकसान की भरपाई insurance company के द्वारा की जाती है।

जैसे कि अगर किसी व्यक्ति का प्रॉपर्टी जैसे कि घर, कार का Insurance करवाया गया हो और उस चीज की टूटने या नुकसान पहुँचने के स्थिति में उस प्रॉपर्टी के owner को पहले से ही दोनों के बीच हुए तय Agreement के मुताबिक decide की गई कंडीशन के आधार पर नुकसान हुए चीजो के Owner को insurance company एक fix Amount देती है।

Insurance कितने प्रकार की होती है?

पहले Insurance तो 2 प्रकार की ही होती थी life Insurance और General Insurance. लेकिन आज की तारीख में बाज़ार में कई प्रकार के Insurance आ चुकी है। जिनमे से कुछ के बारे में विस्तार से जानेंगे और क्या हमें Insurance लेनी चाहिए, इस पर भी चर्चा करेंगे।

Insurance type list 2021

Insurance type list 2021
  • Life Insurance/Heath Insurance
  • General Insurance ( Vehicle – Bike, Car, Home, Health, Animals)
  • Home Insurance
  • Car Insurance
  • Bike Insurance
  • Animals Insurance
  • Travel Insurance
  • Properties Insurance
  • Business Liability Insurance
  • Crop Insurance
  • Term Insurance
  • Whole life Insurance
  • Universal life Insurance
  • Disability Insurance
  • Automatic Insurance

आज के वक्त में Health insurance हर सजीव यानि यानि जिसमे जान होती है जिसमे इन्सान और जीव जंतु दोनों ही शामिल है, उसकी की जाती है। Health insurance के अंतर्गत यानि जिसका भी Health insurance किया गया हो और उसका गर एक भी प्रीमियम भर दिया गया हो और उस इन्सान की गर प्राकृतिक या फिर अप्राकृतिक रूप से मृत्यु होती है। तो उसके परिवार को Health insurance company agreement के मुताबिक एक Fix रकम देती है, 5,10 ,50 लाख कुछ भी हो सकती है या फिर 1 करोड़ भी हो सकती है। आज के वक्त में Health insurance करवाना बेहद ही जरुरी हो गया है।

क्योंकि घर में गर मुखिया यानि कमाने वाला व्यक्ति का अकाल मृत्यु हो जाती है तो Health insurance करवा लेने से आगे का जो जीवन होता है। वो गुजारना बेहद ही आसान हो जाता है, Health insurance से मिलने वाली रकम से आप आगे का जीवन को बेहतर ढंग व्यतीत कर सकते हैं, एक सुनहरा भविष्य तैयार कर सकते हैं।

Home Insurance क्या होता है?

Home Insurance – आज की तारीख में बहुत से लोग अपने घर का Insurance करवाता है, जिससे गर फ्यूचर में उसके घर को किसी भी तरह का नुकसान पहुँचता है। तो उसकी भरपाई या फिर उसके घर का रिपेयरिंग insurance company करवाती है, इसमें घर को होनेवाले नुकसान जैसे बाढ़, भूकंम्प, आग, प्राकृतिक से प्रभावित अपदाओ को शामिल किया गया है। इसके आलावा हड़ताल, दंगा चोरी, आतंकवाद जैसे घटना भी Home Insurance के अंतर्गत कवर किया जाता है।

Car Insurance क्या होता है?

Car Insurance – आज की तारीख में Car Insurance करवाना अनिवार्य हो गया है यानि Compulsory हो गया है, Car Insurance के अंतर्गत गर आपके कार या बाइक को किसी तरह की हानि होती है Accident होता है और आपके कार की क्षति होती है। तो इसका सारा भरपाई Car Insurance वाले करते हैं, अगर आपके कार से किसी का Accident हो जाता है वो घायल हो जाता या फिर उसकी Accident से मौत हो जाती है। तो Third Party Insurance के अंतर्गत एक्सीडेंट से हुई मौत का मुआवजा Car Insurance Company उस मृत के घर वाले को देती है।

Crop Insurance क्या होता है?

क्रॉप Insurance किसानों के लिए होता है ऐसे किसान जो कृषि लोन (Agricultures Loan) लेते हैं, उसको crop Insurance लेना बहुत जरुरी होता है। जिसमे किसान के कृषि से संबंधित सारी बड़ी नुकसान जैसे किसी कारणवश फसल बर्बाद हो गई हो, चाहे वो बाढ़ से हो, ओलावृष्टि से हो ऐसे कई कारण हो सकते है जिससे फसल बर्बाद हो सकती है। इस कंडीशन में Crop Insurance company वाले फसल बर्बाद होने पर सारी भरपाई करती है, एक फिक्स मुआवजा देती है जिससे वो फिर से फसल उगा सके और अपना लोन चुकता कर सकते भर सके।

Business Liability Insurance क्या है?

Business Liability Insurance – इसके तहत कंपनी के किसी product से किसी को गर नुकसान पहुँचता है तो उसकी सारी भरपाई Insurance कंपनी वाले उठाते हैं। और क़ानूनी करवाई से भी बचाने का दायित्व Business Liability Insurance Company करता है, अगर किसी इन्सान को कंपनी के product के इस्तेमाल से किसी भी तरह की हानि होती है, तो उस कंडीशन में कंपनी के प्रोडक्ट से हुए व्यक्ति की नुकसान की भरपाई का दायित्व Business Liability Insurance company का ही होता है। जुर्माना और क़ानूनी करवाई सारा Business Liability Insurance company ही cover करती है।

Travel Insurance क्या होता है? : travel insurance policy bazaar

आज के वक्त में Travel Insurance भी काफी प्रचलन में है, पहले ये insurance नहीं हुआ करता था। Travel Insurance सफ़र (Travel) करते समय किसी भी तरह का हुए नुकसान की भरपाई Travel Insurance company करती है। जैसे कोई आदमी घुमने या फिर किसी काम से विदेश गया हो और उस दौरान उसके साथ किसी भी तरह का घटना घट जाती है। उसको चोट लग जाती है या फिर उसका कोई सामान चोरी हो जाता है तो उस कंडीशन में उसका सारा भरपाई Travel Insurance company उठाती है। इस Travel Insurance की अवधि (Time Period) ट्रेवल शुरू करने से लेकर ट्रेवल खत्म करने तक होती है।

इसके आलावा देश में ही घुमने के लिए भी छोटी बड़ी Travel Insurance की सुविधा उपलब्ध है, ये विकल्प (option) ऑनलाइन कार बुकिंग, ट्रेन बुकिंग, फ्लाइट बुकिंग आदि में उपलब्ध होती है। जो बेहद ही सस्ता होता है और इसे एक क्लिक में Activate किया जा सकता है और इसका फायदा लिया जा सकता है।

Term Insurance क्या होता हैं? : Health insurance

Term Insurance सबसे सस्ता life Insurance होता है, क्योंकि इसमें आप कम प्रीमियम ( Low Amount Payment ) भर के हाई Cover बड़े आसानी से ले सकते हैं। इस Term Insurance में आप Monthly, Quarterly, Half yearly, yearly Premium भरने की सुविधा होती है, या फिर सारे प्रीमियम एक साथ भी भर सकते हैं, इसमें ये benefit होती है।

  • Term Insurance एक life cover होता है एक fix पीरियड के लिए निर्धारित अवधि के लिए life cover देती है।
  • Term Insurance एक अच्छी और सुरक्षित जीवन बीमा policy है।
  • Term Insurance में सिर्फ डेथ पर ही benefit मिलता है, कोई मेच्योरिटी benefit नहीं मिलता हैं।

माना किसी का उम्र 30 साल है और उसने 15 सालो के लिए 1 करोड़ का Term Insurance लिया है। इसके लिए उसको हर साल करीब 7500 रुपये के आसपास साझा हुए कम्पनी को प्रीमियम भरना पड़ेगा। अगर इस policy के मेच्योरिटी के दौरान अगर जिसका बीमा किया गया और उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 1 करोड़ रुपये मिलेगा। और अगर 15 सालो तक policy होल्डर जिन्दा रहता है उसकी मृत्यु नहीं होती है, तो उस कंडीशन में उसने जो कंपनी को प्रीमियम भरा है उसके बदले policy होल्डर को कुछ भी नहीं मिलता है।

अगर policy होल्डर की मृत्यु हो जाती है Term Insurance policy पीरियड के दौरान और जिसको उस policy में Nominee बनाया था उसको sum assured अमाउंट मिल जायेगा या लमसम अमाउंट मिलेगा या फिर monthly पेमेंट भी वो ले सकते है एक सिमित समय तक। अगर वो चाहे तो उसके बाद उसके परिवार वाले को एक रेगुलर income मिलती रही तो उसे monthly पेमेंट वाला विकल्प भी चुन सकते हैं।

Term Insurance Premium कितनी होती है?

बात करे Term Insurance Premium की तो Premium आपके हेल्थ कंडीशन पर निर्भर करती है, आपकी मौजूदा बीमारियाँ पर भी निर्भर करती है जिसमे आपको ज्यादा Premium भरनी पड़ेगी। आपकी जितनी age कम रहेगी बीमारियाँ कम रहेगी उतनी ही कम आपको Premium भरनी पड़ेगी, वहीं गर आपको स्मोकिंग करने की आदत है तो आपको प्रीमियम फिर ज्यादा भरनी पड़ेगी।

बात करे Premium Payment की तो आप Single या फिर Regular वाला विकल्प भी चुन सकते हैं या फिर one time भी चुन सकते हैं, और Payment कर सकते हैं। रेगुलेररी पेमेंट में आप Yearly, Half yearly, Quarterly या फिर Monthly पेमेंट मोड़ चुन सकते हैं।

Term Insurance Premium Cover amount

बात करे Health insurance cover amount की तो – आपकी annul income की 20 गुणा अधिक मिलती है, माना की आपकी annul income है 5 लाख है तो आपको 1 करोड़ का cover बड़े आसानी से मिल सकता है। और ये आपके Health insurance प्लान और प्रीमियम पर निर्भर करती है की आपको कौन सा Health insurance करवाना है ये आपको पहले ही बता दिया जाता है कि आपको cover अमाउंट कितना है।

इसमें जॉइंट टर्म प्लान भी आता है जिसमे husband और wife दोनों cover हो सकते हैं इसमें addon भी आते है जिसमे क्रिटिकल बीमारियाँ परमानेंट Parcel disability एक्सीडेंटल डेथ addon में cover हो जाते हैं

Term Insurance क्यों लेनी चाहिए?

Term Insurance लेने के कई कारण होते हैं जैसे की ये एक policy आपके सभो लोन और liabilities को cover करती है। (ये policy सभी लोन और सभी जिम्मेदारियों के लिए) अगर policy holder की किसी भी अवस्था में मृत्यु हो जाती है, तो उस कंडीशन में उस पर जो लोन है और liabilities है जो इस cover से चुकाई जा सकती है और family पर कोई बोझ भी नहीं पड़ेगा बल्कि एक तरह का फाइनेंसियल सपोर्ट यानि एक मदद मिल जाती है।

  • Term Insurance में क्रिटिकल बीमारियाँ, disability, एक्सीडेंटल डेथ cover की जाती है।
  • Term Insurance, life insurance की सबसे सस्ती फॉर्म यानि विकल्प है इसमें low प्रीमियम देनी पड़ती, है और high cover मिलता है इसमें सेक्शन 80 के तहत tax benefit भी मिलता है।
  • Term Insurance policy होholder के Death के बाद loan और liabilities को चुकाने में और family को फाइनेंसियल प्रोटेक्शन provide करने में बहुत मदद करती है इसलिए Term Insurance लेना चाहिए।
0 0 votes
Article Rating
0 0 votes
Article Rating

Leave a Reply

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
%d bloggers like this: