Nana patekar biography in hindi | नाना पाटेकर का जीवनी

आज बात करेंगे नाना पाटेकर (Nana Patekar) जी के बारे में इन्हे कौन नही जानता। एक ऐसे शख्सियत वाला इंसान जो एक्टिंग की दुनिया जबरदस्त अभिनय करते हैं, और अभिनय ऐसा मानो वास्तविक में सच हो। लेकिन वो सिर्फ स्क्रिप्टेड एक कहानी और काल्पनिक होता है। जिसके लिए उन्हे आज के दौर में करोड़ों रुपए मिलते हैं। इन्हे ही नही जीतने भी ऐक्टर है सब अपने अपने हिसाब से fee तय करते हैं। फिल्म इंडस्ट्री में किसी भी फिल्म में काम करने के लिए बड़े अभिनेता 10 करोड़ रुपए के आसपास लेती हैं, जो जनता की ही होती है जिसमे फायदा भी सिर्फ फिल्म इंडस्ट्री वालो को ही होता है।

जनता के हाथ में कुछ नही आता हां टाइम जरुर बर्बाद होता है। बात करें नाना पाटेकर की संपत्ति के तो नाना पाटेकर के पास कम से कम अभी के वक्त में 50 करोड़ के आसपास होगी। उनकी मेहनत की कमाई और वह एक फिल्म करने के 2-3 करोड़ से ऊपर ही लेते हैं।

नाना पाटेकर का जीवन परिचय : Nana Patekar biography

Nana Patekar real nameविश्वनाथ पाटेकर
Birth (जन्म)1 जनवरी सन् 1951
Birth place ( जन्म स्थान)महाराष्ट्र के रायगढ़ मुरुड जंजीरा
Age (उम्र)72 साल
हाइट 5 फुट 7 इंच
राशि मकर
Father’s name (पिता का नाम)दिनकर पाटेकर
Mother name ( माता का नाम)संजनाबाई पाटेकर
Brother name (भाई का नाम)अशोक पाटेकर और दिलीप पाटेकर
Sister name ( बहन का नाम)बहन नहीं है
School (स्कूल)समर्थ स्कूल दादर पश्चिम (मुम्बई)
Collage/Universityजे जे इंस्टीट्यूट ऑफ एप्लाइड आर्ट कॉलेज मुम्बई
Education qualification स्नातक
Occupation (पेशा)ऐक्टर, लेखक, प्रडूसर और डायरेक्टर
Wife name (पत्नी का नाम)नीलकांति पाटेकर (अभिनेत्री)
son’s name ( बेटे का नाम)मल्हार पाटेकर
Daughter’s name (बेटी का नाम)नहीं है
Networth (संपत्ति) लगभग 55 करोड़
1st Movies debut ( पहली फिल्म)गमन (1978)
Homtown (गृहनगर)
Home (घर)
Hobbiesस्केच करना, राइफल शूटिंग करना, पढ़ना, लेखन करना, योगा करना और खाना बनाना

नाना पाटेकर का जन्म व परिवार

Nana patekar biography in hindi

(Nana Patekar) नाना पाटेकर का जन्म 1 जनवरी सन् 1951 में महाराष्ट्र के रायगढ़ मुरुड जंजीरा में हुआ, और नाना पाटेकर का असली नाम विश्वनाथ पाटेकर है। नाना पाटेकर की राशि मकर है पिता का नाम गजानंद पाटेकर है, जो उस समय कपड़े का धंधा करते थे, माता जी का नाम दिनकर पाटेकर है जो एक गृहणी ही थी। मतलब अपने घर का सारा काम करती थी। नाना पाटेकर की एक भी बहन नही है। सिर्फ़ दो भाई हैं एक का नाम अशोक पाटेकर और दूसरा का नाम दिलीप पाटेकर, इनके 5 भाई थे लेकिन बचपन में उन सब कि मौत हो गई थी।

नाना पाटेकर (Nana Patekar) की हाइट 5 फीट 7 इंच है, इनके आंखो का रंग गहरा भूरा है। नाना पाटेकर की शादी नीलकंठी पाटेकर से हुई, जो एक अभिनेत्री है। नाना पाटेकर जी का एक बेटा है जिसका नाम मल्हार पाटेकर है लेकिन इनकी एक भी बेटी नही है,

पढ़ाई

शुरुआती प्राथमिक पढ़ाई लिखाई समर्थ स्कूल दादर पश्चिम से की जो मुम्बई में है। उसके बाद हाई स्कूल की पढ़ाई सर जे जे इंस्टीट्यूट ऑफ एप्लाइड आर्ट कॉलेज मुम्बई से की, उसके बाद ग्रेजुएशन पूरी की। नाना पाटेकर जी को राइफल शूटिंग करना पढ़ना लेखन करना योगा करना और खाना बनाना अच्छा लगता है।

(Nana Patekar) नाना पाटेकर को बचपन से ही खाना बनाना सीख गए थे। नाना पाटेकर की माता जी का निधन 99 साल की उम्र में हुई। नाना पाटेकर के पिताजी ने कभी भी नाना पाटेकर बहू नाटक करने से नहीं रोका लेकिन उनकी एक फिल्म है युगपुरुष जिसमें वे एक नाटक करते हुए दर्शाते हैं और उसमें उनके पिताजी नाटक के खिलाफ रहते हैं उन्हें ना करने की बार-बार बात करते हैं लेकिन वह मानते नहीं है।

नाना 13 साल के थे तब तो इनका पिताजी को व्यापार में बहुत नुकसान हो गया। ‌उसमें उनके साथी ने उनको धोखा दे दिया था और सारा प्रॉपर्टी और धंधा हड़प लिया। उस वक्त नाना पाटेकर की उम्र मात्र 13 साल थी।और स्थिति यहां तक बन गई थी कि अब नाना पाटेकर के पिताजी को अपने जमीन जायदाद को बेचना तक पड़ गया था। और उस नुकसान का भरपाई करना पड़ा। जिसके बाद से घर की स्थिति और खराब हो गई एक और का खाना का जुगाड़ हो पाना मुश्किल हो रहा था।

नाना स्कूल से आने के बाद उसके बाद घर से करीब 8 किलोमीटर दूर चुना भट्टी जाकर, फिल्म के पोस्टरों को पेंट किया करते थे चुना भट्टी एक जगह का नाम है। इस काम से नाना पाटेकर को एक वक्त का खाना और महीने का ₹35 मिलते थे। नाना पाटेकर की घर के आर्थिक स्थिति खराब थी तो अपने दोस्तों के यहां चले जाते थे यूं ही बात करने के लिए ये सिर्फ एक बहाना होता था मिलना वास्तविक में तो उन्हें भूख लगी होती थी और वह इस आस में ज्यादा देखी दोस्तों ने कुछ खाने को पूछे।

इनकी शादी जब नाटक किया करते थे तब ही इनकी शादी नीलकांति पाटेकर से साल 1978 में हुई। जो पुणे रहने वाली है, उस वक्त नाना पाटेकर जी महीने के मात्र साढ़े ₹700 कमाते थे। पर शो करने के नाना पाटेकर को ₹50 मिलते थे। परी की वाइफ नीलकंठी पार्टिकल ₹2500 महीने के कमाती थी। इनकी पत्नी बैंक में काम करती थी। और उनकी पत्नी ने तो यहां तक कह दिया था कि तुम जब तक नाटक करना चाहते हो करो तब तक मैं काम करती हूं। मुझे पूरा यकीन है कि तुम एक दिन अपने काम में जरुर सफल होंगे। 27 साल की उम्र में शादी की और उनको एक बच्चा भी हुआ लेकिन किसी कारणवश उनकी मृत्यु हो गई। उसके बाद उनका एक और बीता हुआ जिसका नाम इन्होंने मल्हार पाटेकर रखा।

Nana patekar biography in hindi

(Nana Patekar) नाना की पत्नी लीला कांति पाटेकर जी मराठी थिएटर में भी काम किया करती थी। इन दोनों की मुलाकात हुई उस थिएटर के दौरान ही हुई थी। जब शादी हुई थी तो नाना पाटेकर उस वक्त ₹750 कमाते थे। नाना पाटेकर की जब शादी हुई थी तो उनका एक बेटा हुआ था जिनका जन्म से ही होंट कटे हुए थे आओ साथ में उनको और भी कई परेशानियां थी। कुछ साल बाद ही उस बेटे की मृत्यु हो गई। जिसके बाद से नाना पाटेकर बहुत उदास रहने लगे। उसके बाद उनके दूसरे बेटे का जन्म हुआ जिसका नाम उन्होंने मल्हार पाटेकर रखा। जिसके बाद नाना पाटेकर थोड़ा खुश रहने लगे।

उस वक्त महाराष्ट्र में नाटक हुआ करते थे रंगमंच पर जिसे देखने के लिए नाना पाटेकर के पिताजी नाना पाटेकर को छोटे में लेकर जाते थे देखने के लिए जिसे नाना पाटेकर भी देखते थे जिससे भी प्रभावित भी हुए जिसका असर आप आज देख सकते हैं। कि आज वही सुपरस्टार है, नाना पाटेकर के पिताजी हर साल गणेश उत्सव का आयोजन किया करते थे जिस का संचालन बेखुद करते थे उसके पिताजी के चले जाने के बाद पिताजी की याद में उस रिवाज को चालू रखा है, अब नाना पाटेकर गणेश उत्सव का आयोजन धूमधाम से करते हैं। नाना पाटेकर की उम्र 28 साल जब हुई तो उनके पिताजी का देहांत हो गया।

मल्हार पाठ कर अपने पिताजी के साथ समय व्यतीत करना अच्छा लगता है वह डिजिटल दुनिया से अलग-थलग रहते हैं।

Nana Patekar filmy career : नाना पाटेकर फिल्मी सफर

नाना बचपन से ही एक्टिंग का शौक रखते थे। स्कूल और कॉलेज के दिनों में वो स्कूल के नाटकों में भाग भी लिया करते थे। नाना पाटेकर जी पढ़ते भी थे साथ में रंगमंच से भी जुड़े रहते थे। हिंदी और मराठी के कई नाटक भी करते थे। सबसे पहले इनको विजया मेहता के डायरेक्शन में काम करने का मौका मिला। नाना पाटेकर जी ने फिल्मी इंडस्ट्री में 1978 में कदम रखा, इनको अभिनय करने का मौका फिल्म गमन (1978) से मिली, गमन फिल्म को मुजफ्फर अली द्वारा डायरेक्ट किया गया था।

और इस फिल्म में नाना पाटेकर के साथ फारुख शेख स्मिता पाटिल भी थे। नाना पाटेकर दे हिंदी फिल्मों के साथ-साथ इन्होंने मराठी के कई फिल्मों में भी अभिनय कर चुके हैं। एक्टिंग में आने से पहले नाना पाटेकर जी एडवरटाइजमेंट एजेंसी के लिए काम करते थे। जिसके लिए इन्हें ₹1200 तनख्वाह मिलता था। सबसे पहले इनको फिल्म गमन में काम करने का मौका मिला।

पहली फिल्म नाना पाटेकर की

बहुत मना करने के बाद भी स्मिता पाटिल ने उन्हें डायरेक्टर और निर्देशक रवि चोपड़ा के पास ले गए। जिसके बाद फिल्म “आज की आवाज” में काम करने का मौका मिला जिसमें उन्हें नेगेटिव किरदार का रोल मिला। इन सब फिल्मों ने इनको तो कुछ पहचान नहीं दिलाई लेकिन इनकी एक फिल्म आई परिंदा जिस में विलेन का रोल किया था जिससे इनको एक पहचान मिली थी।

फिर इनको एक ऐसी फिल्म जिनसे इनको एक पहचान मिली। उस फिल्म का नाम था आज की आवाज जो सन 1984 में आई थी इस फिल्म में इनको मैन लीड रोल का काम करने का मौका मिला था। और इस फिल्म में एक्टिंग करने का मौका स्मिता पाटिल ने दिलवाई थी। स्मिता पाटिल जी ने रंगमंच सही जानती थी जब वह नाटकों में काम किया करते थे। उसके बाद नाना पाटेकर को फिल्म अंकुश में एक्टिंग करने का मौका मिला और इस फिल्म में भी इन्होंने दमदार एक्टिंग करके लोगों को चौंका दिया।

नाना पाटेकर जी दोस्ती निभाना मैं भी आगे रहते हैं एक बार उनके दोस्त डायरेक्टर क्षएन चंद्रा मदद करने के लिए उन्होंने अपने घर को तक को गिरवी रख दिया था। और बाद में जब इंसान रहा की आर्थिक स्थिति ठीक हो गई चंद्रा ने नाना पाटेकर को सारे पैसे वापस कर दिए और साथ में और गिफ्ट में का स्कूटर भी दिया था। नाना पाटेकर को लगता था कि उनके पिताजी उनको प्यार नहीं करते हैं। एक बार जब कहीं दूर एक नाटक का कार्यक्रम था तो उसे देखने के लिए उसके पिताजी पहुंच गए यह देखकर नाना पाटेकर भी बहुत खुश हुए और सोचा कि अब वह आगे नाटक ही करेंगे।

किन फिल्मों से इनको पहचान मिली

फिल्म क्रांतिवीर में इतनी जबरदस्त एक्टिंग की कि लोग उनकी एक्टिंग देखकर दंग रह गए। इतना बड़ा मुकाम पाने के बाद भी नाना पाटेकर बहुत ही सामान्य ढंग से रहते हैं सामान्य जिंदगी जीते हैं एकदम आम लोगों की तरह रहते हैं लगता ही नहीं है कि यह एक बहुत बड़ा कलाकार है इतना सारा पैसा होने के बावजूद भी दिखावा नहीं करते हैं। नाना पाटेकर सोशल वर्कर है एक संस्थान भी बनाई है जिसके माध्यम से ना नाना पाटेकर जी गरीब लोगों की मदद भी करते हैं। महाराष्ट्र के हजारों किसानों की मदद की।

एक जमाने में दूरदर्शन बाहर कार्टून आया करती थी जिसका नाम था द जंगल बुक उसमें नाना पाटेकर ने शेर खान की आवाज दी थी।

Nana patekar film/movies list

फिल्म डायरेक्टरप्रडूसर
गमन (1978)
आज की आवाज (1984)रवि चोपड़ाबी आर चोपड़ा
अंकुश (1986)एन चंद्राएन चंद्रा
मोहरे (1988)रघुवीर कुलअपा दांडेकर
सलाम मुंबई (1988)मीरा नायरमीरा नायर
परिंदा 1989विधु विनोद चोपड़ा विधु विनोद चोपड़ा
प्रहार (1991)नाना पाटेकरसुधाकर बोकाडे
अंगार (1992)शशीलाल के नायरशशीलाल के नायर
राजू बन गया जेन्टलमन (1992)अज़ीज़ मिर्जा विवेक वसानी, जी. पी. सिप्पी
तिरंगा (1993)मेहुल कुमार मेहुल मूवीज प्र. लि.
क्रांतिविर (1994)मेहुल कुमार मेहुल मूवीज प्र. लि.
हम दोनों (1995)शफ़ी इनामदार रवि मल्होत्रा, टीनु पांडे
खामोशी दा मूसिकल (1996)संजय लीला भंसाली SLB Films
अग्निसाक्षी (1996)पार्थो घोष बिंदा ठाकरे
गुलाम ए मुस्तफा (1997)पार्थो घोषपी. जी. श्रीकांत, दिनेश गांधी
यशवंत (1997)अनिल मट्टू शालीमार इंटरनेशनल
युगपुरुष (1998)पार्थो घोष विजय मेहता
वजूद (1998)एन चंद्राएन चंद्रा
कोहराम (1999)मेहुल कुमार मेहुल कुमार
गैंग (2000)मज़हर खान मज़हर खान, भरत शाह
तरकीब (2000)एस्माईल श्रॉफजी मेहता
शक्ति दा पावर (2002)कृष्णा वामसी श्रीदेवी
वध (2002)नाना पाटेकरदिलीप धनवानी
आंच (2003)राजेश कुमार सिंहपूनम झावर, बी. एल. सबू
भूत (2003)राम गोपाल वर्मा नितिन मनमोहन, रोहित कुमार
डरना मना है (2003)प्रवाल रमन राम गोपाल वर्मा
अब तक छप्पन (2004)शिमित अमीन राम गोपाल वर्मा
पक पक पकाक (2005)गौतम जोगलेकर आशीष रेगो
अपराहन (2005)प्रकाश झाप्रकाश झा
ब्लफमास्टर (2005)रोहन सिप्पी रमेश सिप्पी
फिर हेरा फेरी (2006)नीरज वोरा फिरोज ए. नाडियावाला, फरहजान शेख
टैक्सी नं 9211 (2006)मिलान लूथरिया रमेश सिप्पीरोहन सिप्पी
वेलकम (2007)अनीस बजमीफिरोज ए. नाडियावाला
बोम्मालत्तम (2008)भारथिराजा पॉल पंडियान, डॉ राज टी. राजन
हॉर्न ओके प्लीज (2009)राकेश सारंग समी सिद्दईकि
राजनीति (2010)प्रकाश झाप्रकाश झा, पूजा शेट्टी देओरा
तुम मिलों तो सही (2010)कबीर सदानंद निखिल पंचामीया
पाठशाला (2010)मिलिंद उके अहमद खान, शाइरा खान
शागिर्द (2011)टिगमणशु धूलिया हुसैन शेख
देऊल (2011)उमेश विनायक कुलकर्णी Devisha Films
कमाल धमाल मालामाल (2012)प्रियदर्शन percept Picture company
डॉ प्रकाश बाबा आमटे (2014)समरुद्धि पोरे समरुद्धि पोरे
दा अटैक ऑफ 2611 (2015)राम गोपाल वर्मा पराग साँघवी
वेलकम बैक 2015अनीस बजमीफिरोज ए. नाडियावाला
नट सम्राट (2016)महेश मांजरेकर नाना पाटेकर, विश्वाश जोशी
गोलमाल अगैन (2017)रोहित शेट्टी रोहित शेट्टी, संगीता अहीर, हेटवी करिया
वेडिंग ऐनवर्सरी (2017)शेखर एस झा V K Productions
काला (2018)पा. रानीजिथधनुष (Wunderbar Films)
अपला मानुस (2018)सतीश रजवाड़े अजय देवगन, अभिनव शुक्ला
हाउस्फुल 4 (2019)फरहाद सामजी साजिद नाडियावाला, हेटवी करिया
इट्स माइ लाइफ (2020)अनीस बाज़मी बोनी कपूर, संजय कपूर, श्रीदेवी
तड़का (2022)प्रकाश राज प्रकाश राज, समीर दीक्षित, जतिश वर्मा
हेरा फेरी 3 (2023) upcomingप्रियदर्शन फिरोज ए. नाडियावाला

नाना पाटेकर को लेकर हुए विवाद

  • नाना पाटेकर ने अभिनेता संजय दत्त के साथ काम ना करने की कसम खाई क्योंकि जब उनके घर से गैर कानूनी हथियार बरामद हुए थे और उन्होंने संजय दत्त के पैरोल पर भी विरोध जताया था। 
  • एक फिल्म शूटिंग के दरमियान फिल्म की अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने नाना पाटेकर के साथ किसी भी प्रकार का सीन करने से सीधा इनकार कर दिया। और बाद में तनुश्री दत्ता ने फिल्म के निर्माता और डायरेक्टर सहित अन्य लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज करवा दी। इस अभिनेत्री का कहना था कि नाना पाटेकर के साथ सीन करने में कंप्यूटेबल महसूस नहीं कर रही जिसके बाद उन्हें इस गाने से निकाल दिया गया था। उसके बाद नाना पाटेकर ने कहा कि तनुश्री उनकी बेटी की तरह है उनका कोई गलतफहमी हुई है।
  • अक्टूबर 2018 में तनुश्री ने नाना पाटेकर पर यौन शोषण का आरोप लगाया था, करीब 15 साल पहले 2008 में एक फिल्म की शूटिंग के दौरान नाना पाटेकर ने गलत तरीके से उसे छूने की कोशिश की।थी ऐसा आरोप लगाया गया था तनुश्री ने।

नाना पाटेकर को मिले अवार्ड्स

  • राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार (1990) फिल्म परिंदा सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए
  • फिल्म फेयर अवॉर्ड (1993) बेस्ट परफॉरमेंस ऐक्टर नेगटिव रोल
  • राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार (1995) फिल्म क्रांतिवीर श्रेष्ठ अभिनेता
  • राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार (1997) फिल्म अग्निसाक्षी सर्वश्रेष्ठ खलनायक
  • पद्मश्री सम्‍मान
नाना पाटेकर का जन्म कब हुआ?

1 जनवरी 1951

नाना पाटेकर का जन्म कहाँ हुआ?

महाराष्ट्र के रायगढ़ मुरुड जंजीरा में

नाना पाटेकर कि पहली फिल्म?

गमन (1978)

नाना पाटेकर एक फिल्म का कितना पैसा लेते हैं?

आज के समय में 1 करोड़ से ऊपर

नाना पाटेकर के कितने बेटे हैं?

एक बेटा मल्हार पाटेकर

क्या नाना पाटेकर अमीर है?

हाँ, लेकिन दिखावा नहीं करते हैं

क्या नाना पाटेकर इंडियन आर्मी में थे?

नहीं लेकिन एक फिल्म के खातिर थोड़ी बहुत सिर्फ ट्रेनिंग लेनी पड़ी

क्या नाना का कोई बच्चा है?

हाँ, मल्हार पाटेकर

नाना का असली नाम क्या है?

विश्वनाथ पाटेकर बचपन में यहीं नाम रखा गया था

0 0 votes
Article Rating
0 0 votes
Article Rating

Leave a Reply

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x