Arbaaz Khan biography in Hindi, wife, Girlfriends, Affairs, Family, Age, childrens, sons | अरबाज खान का जीवनी

अरबाज खान का जीवन परिचय : Arbaaz Khan biography in Hindi

Arbaaz Khan full nameअरबाज़ खान
Arbaaz Khan birth date4 अगस्त 1967
Arbaaz Khan birth placeपुणे महाराष्ट्र में हुआ
Age55 साल (2022)
Height5 फुट 10 इंच
Weightलगभग 76 किलोग्राम
Caste इस्लाम (सुन्नी)
Hobbies कुकिंग करना और तैरना
Arbaaz Khan mother’s nameसुशीला चरक (सलमा खान), हेलेन (सौतेली माँ)
Arbaaz Khan Father’s nameसलीम खान
Arbaaz Khan father’s OccupationScriptwriter
Arbaaz Khan Brother’s name2 – सोहेल खान और सलमान खान
Arbaaz Khan Sister’s name2 – अलवीरा खान और अर्पिता खान (गोद ली हुई)
Alvira Khan husband’s nameअतुल अग्निहोत्री
Arpita khan husband’s nameआयुष शर्मा
Education
School NameThe Scindia School gwalior
Occupation ऐक्टर, प्रोड्यूसर, डायरेक्टर
Arbaaz Khan Wife’s nameमलाइका अरोड़ा (शादी 12 दिसंबर 1998 को हुई)
Arbaaz Khan Affairs/GirlfriendGiorgia Andriani
Arbaaz Khan Son’s nameअरहान खान
Arbaaz Khan daughter Nameनहीं है

अरबाज खान (Arbaaz Khan) एक अभिनेता है उसके साथ साथ वह फिल्मों को डायरेक्ट भी करते हैं और प्रोड्यूस भी करते हैं, अरबाज खान ने अपने भाई सलमान खान के साथ कई फिल्मों को डायरेक्ट और प्रोड्यूस भी किया है। अरबाज खान को अपनी पहली ही फिल्म के डैब्यू से सफलता मिल गई थी उस फिल्म के लिए बेस्ट विलेन रोल का अवार्ड भी मिला। उस फिल्म का नाम था दरार जिसमें ऋषि कपूर जी और जूही चावला थी उस फिल्म में अरबाज खान जी एक साइको का रोल में थे। उसके बाद अरबाज खान ने कई फिल्मों में काम किया लेकिन उन्हें कुछ खास सफलता नहीं मिली बॉक्स ऑफिस पर उनकी फिल्मे कुछ खास नहीं चली।

अरबाज खान का जन्म, परिवार व शिक्षा

Advertisement
Arbaaz Khan family photo

अरबाज खान का जन्म 4 अगस्त 1967 को पुणे महाराष्ट्र में हुआ, अरबाज खान के पिताजी का नाम सलीम खान जो एक scriptwriter है, इनकी पहली माता जी का नाम सुशीला चरक है बाद में बदलकर सलमा खान रख दिया गया। अरबाज खान कि सौतेली माताजी का नाम हेलेन है जो पुराने जमाने कि मशहूर अभिनेत्री रह चुकी है, अरबाज खान पिताजी ने 2 शादी की सबसे पहले सुशीला चरक (सलमा खान – बदला हुआ नाम) उसके बाद मशहूर अभिनेत्री हेलेन से की सलीम खान जी के बारे मे भी आपको विस्तार से बताएंगे बस कुछ दिनों में आपको यही से उसका लिंक मिल जाएगा।

उनके पिताजी इस्लाम धर्म के हैं और उनकी माता सुशीला चरक हिंदू धर्म के हैं, अरबाज खान के पिताजी सलीम खान स्क्रिप्ट राइटर हैं यानी कि वह फिल्मों की कहानियां लिखते हैं। अरबाज खान सलीम खान मंझले बेटे है यानि कि दूसरे नंबर पर हैं, इनकी पढ़ाई हुईं The Scindia School gwalior से जहां पर इनके बड़े भाई सलमान खान भी साथ पढ़ा करते थे, जानकारी के अनुसार अरबाज खान जी सलमान खान जी से छोटे है।

Arbaaz Khan childhood photo

अरबाज खान की दो बहन है एक अलवीरा और दूसरी बहन अर्पिता, अरबाज खान ने मशहूर मॉडल और अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा से 12 दिसंबर साल 1993 से रिलेशनशिप में थे। 28 मार्च 2006 को इन लोगों ने शादी की थी 11 मई 2017 को इन दोनों का डिवोर्स हो गया। अरबाज खान के बेटे का नाम अरहान खान है, जिनका जन्म साल 2002 को हुआ। अरबाज खान के ब्रदर इन लॉ अतुल अग्निहोत्री है, दूसरे ब्रदर इन लॉ आयुष शर्मा है। अरबाज खान का भतीजा जिसका नाम आहिल शर्मा है, निर्वाण खान योहान खान है, अरबाज खान का अफेयर Giorgia Andriani से था रिलेशनशिप में भी थे जो एक मॉडल एक्टर और डांसर है।

अरबाज खान फिल्मी सफर

अरबाज खान को अपनी पहली फिल्म के डैब्यू से ही कामयाबी के रास्ते मिल गए थे उस फिल्म के लिए अरबाज खान को बेस्ट विलेन रोल का अवार्ड नवाजा भी गया। उस फिल्म का नाम था दरार जो साल 1996 में प्रदर्शित हुई थी इस फिल्म ऋषि कपूर जी और जूही चावला जी थी उस फिल्म में अरबाज खान जी एक साइको के किरदार में थे। उसके बाद अरबाज खान ने कई फिल्मों में काम किया लेकिन उन्हें कुछ खास कामयाबी नहीं मिली बॉक्स ऑफिस पर उनकी लगभग फिल्मे कुछ खास नहीं चली।

अरबाज खान ने अपने बड़े भाई के साथ प्यार किया तो डरना क्या में नजर आए उसके बाद अपने ही भाई के फिल्म गर्व में भी अरबाज खान ने काम किया। अरबाज खान को लगा की उसका करियर विलेन रोल में अच्छा जाएगा लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं था। फिल्म कयामत में भी उन्होंने विलेन का रोल क्या था जिस फिल्म में अजय देवगन और भी कई हीरो थे। उसके बाद कुछ कॉमेडी फिल्म मे भी अरबाज खान जी नजर आए जैसे कि हलचल मालामाल वीकली, भागमभाग जैसी सभी फिल्मों मे सपोर्टिंग रोल के रूप में काम किया।

फिर उसके बाद एक बार यह नजर आए इमरान खान की डेब्यू फिल्म जाने तू या जाने ना में, उसके बाद अरबाज खान नजर आए एक सीरियल में जिसका नाम था करिश्मा – मेरिकल्स ऑफ डेस्टिनी। अरबाज खान ने एक तेलुगू फिल्म में भी काम किया था उस फिल्म का नाम है जय चरणजीवा जिसमे चिरंजिवी हीरो थे और अरबाज खान विलेन के रूप में थे।

14 साल 2010 तक आते आते हैं अरबाज खान फिल्म प्रोडक्शन के क्षेत्र में आ गए। अरबाज खान ने अपना प्रोडक्शन हाउस खोल ले आओ जिसका नाम उन्होंने अरबाज खान प्रोडक्शन हाउस रखा। 2010 में अरबाज खान प्रोडक्शन खुलने के बाद ही उन्होंने अपने बड़े भाई सलमान खान के साथ दबंग फिल्म प्रोड्यूस किया जो सुपर डुपर हिट रही। उस फिल्म में अरबाज खान की पत्नी मलाइका अरोड़ा ने भी आइटम सॉन्ग किया जो लोगों को काफी पसंद आया, दबंग फिल्म के लिए इन्हें अवॉर्ड भी मिले, इस साल के बेहतरीन मनोरंजक फिल्म का नेशनल अवार्ड भी इन्हे ही मिला था।

अरबाज खान की लव स्टोरी

Arbaaz Khan girlfriend name

अरबाज खान की शादी मलाइका अरोड़ा से हुई जो पहले मलाइका अरोड़ा एक मॉडल हुआ करती थी लेकिन धीरे धीरे अपनी प्रसिद्धि से ये फिल्मी दुनिया में आ गई। अरबाज खान को मलाइका अरोड़ा से एक बेटा हुआ जिसका नाम है अरहान खान। अरबाज खान और मलाइका अरोड़ा ने साल 1998 में शादी की, अरबाज खान और मलाइका अरोड़ा एक दूसरे से साल 1993 में एक काफी के विज्ञापन शूट के दौरान हुआ था। कॉफी का यह विज्ञापन बहुत ही बोल्ड सीन से भरा हुआ था और इसी शूट के दौरान वे दोनों एक दूसरे के करीब आए थे।

मलाइका अरोड़ा कॉलेज की पढ़ाई छोड़ कर मॉडलिंग लाइन में घुस गई क्योंकि उन्हें पैसों की जरूरत थी। मॉडलिंग की दुनिया में उतरने के बाद प्रसिद्धि पाने के बाद मलाइका अरोड़ा के बहुत से लव लेटर आने लगे। मलाइका अरोड़ा काय की वीडियो देखकर फराह खान ने बुलाया और उनसे छइयां छइयां के गाने मैं डांस करने को कहा और मलाइका अरोड़ा ने उसका ने पर डांस भी किया और यह फिल्मी दुनिया में पहला कदम था।

अरबाज खान और मलाइका अरोड़ा कि मुलाकात फरह खान ने करवाई थी, फिर उसके बाद सलमान खान से फैमिली पार्टी में मलाइका अरोड़ा और अरबाज खान मिले साथ में मलाइका अरोड़ा की बहन जो सलमान खान देखकर दीवानी हो गई थी। अरबाज खान मलाइका अरोड़ा एक दूसरे को 7 साल तक डेट किया। शादी के लिए बात सबसे मलाइका अरोड़ा ने ही रखी इन्होंने ने ही अरबाज खान को प्रपोज किया, 12 दिसंबर 1998 को मलाइका अरोड़ा और अरबाज खान ने चर्च में शादी किया फिर निकाह किया दोनों एक शादी के बंधन में बंध गए।

मलाइका अरोड़ा और अरबाज खान दोनों एक दूसरे बहुत प्यार करते थे और हमेशा चाहते थे कि हमेशा साथ में रहे और दोनों ही बहुत ही रोमांटिक भी थे लेकिन साल 2016 में मलाइका अरोड़ा का नाम अर्जुन कपूर के साथ जोड़ा जाने लगा और दोनो एक साथ कई जगहों पर भी नजर आने लगे। और साथ में अरबाज खान के अफेयर की खबरे भी सामने आने लगा था। उसके पास मलाइका अरोड़ा और अरबाज खान ने तलाक लेने का फैसला लिया और 2017 में एक दूसरे से तलाक ले लिया।

0 0 votes
Article Rating
0 0 votes
Article Rating

Leave a Reply

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments