अभिनेत्री पूजा बेदी का जीवनी | Actress Puja bedi biography in hindi, Husband, Children, Affairs

पूजा बेदी का जीवन परिचय

पूजा बेदी 90’s दशक कि सबसे बोल्ड अभिनेत्रियों में से एक थी, इन्होंने अधिकांश फिल्मों में बिकनी में शॉट दिया है, पूजा बेदी जी ने कुछ ज्यादा फिल्मे नहीं कि है बस कुछ गिनी चुनी फिल्मों में ही काम कि है। इन्होंने हिन्दी फिल्मों में 1990- 1991 में कदम रखा, इनकी पहली जो फिल्म आई थी वो विषकन्या थी जो साल 1991 में आई थी। पूजा बेदी कि सबसे ज्यादा मशहूर फिल्म जो थी वो थी ‘जो जीता वहीं सिकंदर

‘ इस फिल्म में आमिर खान और दीपक तिजरी थे। जो जीता वहीं सिकंदर फिल्म में बेहतरीन काम के लिए बेस्ट सपोर्टिंग ऐक्टर का अवॉर्ड भी मिला।

इनकी फिल्मी सफर ज्यादा लंबी नहीं रही कुछ गिनी चुनी फिल्मों में ही काम किया उसके बाद हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री से दूर चली गई। लेकिन इनके पिता एक बड़े कलाकार थे कबीर बेदी जिनका फिल्म इंडस्ट्री में लंबा सफर रहा, बहुत सी फिल्मों में काम किया।

पूजा बेदी फोटो

पूजा बेदी का जन्म व परिवार ( Puja bedi birth & Family)

Advertisement
Puja bedi birthday11 मई 1970
Birthplace मुंबई
Puja bedi ProfessionActress, Anchoring
Puja bedi father’s nameकबीर बेदी (Actress)
Father’s ProfessionActor
Puja Bedi Mother’s name स्व. प्रोतिमा बेदी
Mother’s ProfessionIndial Clasical dancer
पूजा बेदी कि बेटी का नाम आलिया फर्निचरवाला
पूजा बेदी का बेटे का नाम ओमर ब्राहीम फर्निचरवाला

पूजा बेदी का जन्म मुंबई में 11 मई 1970 को हुई इनके पिता का नाम कबीर बेदी है जो एक बड़े अभिनेता है और बहुत सारे फिल्मों में काम किया है। पूजा बेदी कि माता का नाम प्रतिमा बेदी है जो एक शास्त्रीय नृत्यांगना है, पूजा बेदी कि शुरुआती पढ़ाई लिखाई हुई मुंबई के ही स्कूल Besant Montessor School से हुई है। फिर इसके बाद आगे कि पढ़ाई के लिए इनके परिवार वालों ने विदेश भेज दिया।

पूजा बेदी फोटो

1997 में, पूजा बेदी के 26 वर्षीय भाई सिद्धार्थ ने आत्महत्या कर ली थीऔर अगले ही साल हिमालय की तीर्थयात्रा पर रास्ते में भूस्खलन होने के वजह से इनकी माँ प्रोतिमा बेदी जी कि मृत्यु हो गई।

पूजा बेदी का फिल्मी करिअर कि शुरुआत

सन्न 1991 से लेकर 1994 तक पूजा बेदी हिन्दी फिल्मों में काम किया, सबसे ज्यादा मशहूर फिल्म थी जो जीता वहीं सिकंदर जिसमे आमिर खान और दीपक तिजरी थे।

इन्होंने शायद कई आर्टिकल भी लिखी इसके बाद इन्होंने Anchoring का काम शुरू किया, कई टीवी शो होस्ट भी किये।शुरुआती जीवन में तो सिगरेट नहीं पीती थी और न ही nonveg खाती थी। लंबे समय तक छोड़ी हुई थी शराब से भी दूर रहा करती थी वो तब तक जब ये बच्ची थी, ये अपने माता पिता से बचपन से ही दूर हो चुकी थी। बीच में इनके पिता कबीर बेदी का affair प्रवीण बॉबी के नाम के साथ जुड़ा, एक समय इनकी बीबी मुंबई बीच पर नंगी दौड़ती हुई नजर आई थी उनकी कुछ फोटो अखबार में भी वाइरल हुई थी।

सन्न 1991 में जग मुँदहरा फिल्म से विषकन्या फिल्म से पूजा बेदी ने अपनी फिल्मी करिअर कि शुरुआत कि थी और ‘जो जीता वहीं सिकंदर‘ के लिए बेस्ट सपोर्टिंग ऐक्टर का अवॉर्ड भी मिला। फिर सन्न 1993 में फिल्म आई ‘लुटेरे’ 1995 में ‘आतंग ही आतंग’ और धीरे धीरे फिल्मों से ये दूर चली गई, इसके पीछे क्या वजह रही है पता नहीं लेकिन अधिकांश अभिनेत्री शादी के बाद फिल्मी दुनिया से अपने आप को किनारा कर लेते है या फिर उनके पति फिल्मों काम करने से मना कर देते होंगे। इनकी शादी फरहान इब्राहीम फर्निचरवाला से 6 मई1994 में हुई थी।

पूजा बेदी कि मुख्य फिल्मे

  1. विषकन्या (1991) – जग मूँदहरा (डायरेक्टर)
  2. जो जीता वही सिकंदर (1992) – मंसूर खान (डायरेक्टर)
  3. लुटेरे (1993) – धर्मेश दर्शन (डायरेक्टर)
  4. Chittemma Mogudu (तेलेगु फिल्म) (1993) –
  5. फिर तेरी कहानी याद आई (1993) – महेश भट्ट (डायरेक्टर)
  6. आतंग ही आतंग (1995) – दिलीप शंकर (डायरेक्टर)
  7. शक्ति (2011) – मेहर रमेश (डायरेक्टर)
  8. कॉमेडी कपल (2020) – नचिकेत सामंत (डायरेक्टर)

टीवी शो

  • झलक दिखला जा -1 (2006) – Contestant
  • नच बलिए – 3 (2007) – Contestant
  • बिग बॉस – 2 (2008) – होस्ट
  • खतरों के खिलाड़ी -1 (2008) – Contestant
  • माँ एक्सचेंज (2011) – Contestant
  • बिग बॉस -5 – (2011) – Contestant
  • मसाबा मसाबा (2020)

फरहान इब्राहीम फर्निचरवाला पारसी और खोजा वंश का एक गुजराती मुस्लिम है, शादी के बाद पूजा बेदी ने इस्लाम कबूल कर लिया और इनका नाम नूरजहां रखा गया।

फरहान इब्राहीम फर्निचरवाला से मुलाकात 1990 में हुई थी शादी से इन्हे दो बच्चे भी हुए आलिया फर्निचरवाला जो 1997 में हुई और ओमर ब्राहीम जिसका जन्म 2000 में हुआ। 2003 में इनका डिवोर्स हो गया उसके बाद single ही बच्चों को पालने लगी बीच में कई और लोगों के साथ इनके affairs चर्चे में आए और जब बिग बॉस में contented बनकर आई बहुत ही कम समय में इन्होंने हिन्दी फिल्मों में आग लगा दी थी।

फरवरी 2019 में बेदी ने एक पारशी पुरुष से जिसका नाम Maneck था जो एक कॉन्ट्रैक्टर था उसस सगाई कर ली।

पूजा बेदी फिल्मी दुनिया से निकलने के बाद बिग बॉस में भी शामिल हुई उसके बाद खतरों के खिलाड़ी में भी नजर आई। पूजा बेदी ने कान्डम का भी प्रचार में काम किया। उसके बाद 2005 में इन्होंने नच बलिए में भाग ली फिर उसके बाद 2006 में झलक दिखला जा में भाग ली।

0 0 votes
Article Rating
0 0 votes
Article Rating

Leave a Reply

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments