Bekarbandh park Dhanbad | धनबाद बेकारबांध पार्क | Park in Dhanbad

धनबाद और झारखंड के प्रसिद्ध स्थान कौन कौन से हैं? | Park in Dhanbad

बात करे झारखंड के प्रसिद्ध स्थानों की तो यहाँ बहुत सी ऐसी ऐसी जगह है जहां सौंदर्य देखते ही बनता है। देखकर आँखों को सुकून मिलता है और ऐसा लगता है मानो काश यही पर घर होता है। और साथ में काश वो होती, झारखंड देखा जाए तो एक पठारी क्षेत्र है और लघभग जंगलों से ही घिरा हुआ है। अगर बताना शुरू करे तो लिस्ट बहुत लंबी हो जाएगी इसलिए कोशिश करूंगा कि थोड़े थोड़े सभी जगहों के बारे में सही सही बता पाऊँ।

ऐसे बहुत से लोग है जो Bekarbandh park Dhanbad घूम चुके है, और बहुत से लोग है जिसे Bekarbandh park Dhanbad के बारे में पता भी नहीं है। ;लेकिन अब लगभग को पता चल ही गया होगा और बहुत से लोगो ने घूम भी लिया होगा।

Bekarbandh park Dhanbad धनबाद बेकारबांध पार्क

Bekarbandh park Dhanbad घूमने के लिए कैसी जगह है?

एक नजर से देखा जाये तो घूमने के लिए Bekarbandh park Dhanbad एक बढ़िया विकल्प है लेकिन पुरे family के साथ नहीं, इसके आलावा और भी कई पार्क है धनबाद में घुमने के लिए। लेकिन धनबाद में जितने भी अभी तक के पार्क बने है उनमे से किसी भी पार्क में आप पुरे family के साथ नहीं घूम सकते हैं। किसी भीं पार्क का नाम ले लो सब के सब पार्क में लौंडा ने कब्ज़ा कर रखा है।

Bekarbandh park Dhanbad धनबाद का बेकारबांध पार्क

यानि की आप धनबाद के किसी भी पार्क में चल जाओ आपको छोटे से छोटे लड़के और बड़े से बड़े युवा यहाँ अपनी Girlfriend के साथ खोपचे में दिख जायेगा यानि की एकदम किनारे बैठकर किसी और दुनिया में खोये हुए नजर पायेंगे। बड़े बुजुर्ग लोग सुबह के वक्त Morning Walk यानि सुबह टहलने के लिए जा सकते है, जो Bekarbandh park Dhanbad आसपास और नजदीक में रहते हैं।

Bekarbandh park Dhanbad धनबाद बेकारबांध पार्क

क्या Bekarbandh park Dhanbad में परिवार के साथ घूम सकते है? एक बात ध्यान रहे कि आप इस पार्क मे आप अपने परिवार के साथ घूम सकते है l लेकिन ज्यादा समय न घुमे फिर आप सुबह के वक्त टहल सकते हैं, शाम होते ही इसमे कपल आने शुरू हो जाते हैं। इस पार्क वैसे तो उलटे सीधे काम नहीं होते हैं फिर कौन जाने कब कौन सरफिरा यहाँ टपक पड़े, मेरा कहने का तात्पर्य यह है कि बेकारबांध पार्क धनबाद एक लवर पॉइंट पार्क के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यहाँ आपको ज्यादा से ज्यादा कपल, या फिर नए युग के प्रेमी युगल ही ज्यादा देखने को मिलेंगे।

अगर दोस्तों का group है तो आप एकदम बिंदास Bekarbandh park Dhanbad जा सकते हैं, कोई भी चिंता वाली बात नहीं जो मजा दोस्तों के साथ आता है वो मजा कहाँ किसी और के साथ आता है।

अगर आप नए मोर्डेन नए युग के पीढ़ी के लोग हैं तो आप बिंदास जा सकते हैं, और गर वहीं आप पुराने मॉडर्न के लोग है, परिवार को ज्यादा महत्व देते हैं, आपको लगता है की ऐसी जगहों पर जाने से आपके बच्चो पर बुरा असर पड़ सकता है। तो आप न ही जाये तो अच्छा रहेगा उससे अच्छा आप किसी दुसरे जगह पर जा सकते हैं, बाहर डिनर के लिए जा सकते हैं।

Bekarbandh park Dhanbad में कौन कौन सी चीज है?

Bekarbandh park Dhanbad में आपको चारो तरफ हरियाली तो दिखेगी ही साथ में Bekarbandh park Dhanbad में आपको एक बड़ा तालाब भी देखने को मिलेगी। बहुत से किस्म के पेड़ पौधे इसमें लगे हुए मिलेंगे हैं, बहुत से फुल के पौधे लगे हुए हैं, और करीब सभी जगह आपको घास मिल ही जायेंगे। Bekarbandh park Dhanbad में बड़ा तालाब होने की वजह से यहाँ पर आप Boating भी कर सकते है। लेकिन Boating आप यहाँ रेगुलर नहीं कर सकते हैं, Boating की सुविधा कभी कभी ही चालू रहती है, मैं Bekarbandh park Dhanbad 15 अगस्त 2019 को गया था उसके बाद से अभी तक नहीं गया।

Bekarbandh park Dhanbad धनबाद बेकारबांध पार्क

तालाब होने की वजह से यहाँ एक फायदा यहाँ ये भी होता है की यहाँ आपको ठंडी ठंडी हवा भी मिलती है। अगर आप Depressed महसूस कर रहे है तो आप थोड़ा बहुत किसी भी पार्क में घुमा करिए उससे थोड़ा तनाव कम हो जायेगा।

इस पॉण्ड में पानी आता कहाँ से है, जब गर्मियों में पानी सूखने लगता है तो अलग से इसमे पानी छोड़ा जाता है। और इस तालाब का पानी थोड़ा साफ भी होता है क्योंकि इसका जितना भी पानी है करीब करीब हर वक्त फ़िल्टर होता रहता है। इस तालाब में मशीन के द्वारा पानी को रेगुलर फ़िल्टर किया जाता है।

इस पार्क के अगल बगल आपको बहुत सारी स्ट्रीट फूड, फास्ट फूड आदि खाने पीने कि चीजों कि दुकाने बड़ी आसानी से मिल जाएगी। जब मैं उस वक्त गया था तो उस वक्त पार्क के अंदर ही कैंटीन बन रही थी, अब तक तो वो शायद बन के तैयार भी हो गई होगी बता नहीं सकता है, अगर किसी को पता होगा तो कमेंट करके बता देना।

बात करे इस पार्क कि एंट्री फी (Entry Fee) क्या है? तो मैं बता दूँ कि जब मैं गया था उस वक्त मात्र 10 रूपए लिए जा रहे थे। जो देखा जाये तो एक तरह से बहुत ही कम है साथ में आपको इसमें बहुत सी सुविधा भी मिलती है। वहीं गर आप सुबह जाते हैं, मोर्निंग वाक के लिए तो किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाता है ऐसा मैंने सुना है। जो सबसे पहली जरुरी है वो है इसमें आपको Toilet और Bathroom दोनों की सुविधा मिल जाती है।

लेकिन कभी कभी इसमें भी ताला लगा रहता है लेकिन आप Toilet जा सकते है, बाथरूम का तो पता नहीं वो आपको घर से से तसल्ली से करके जाना होगा। और वहीं आपको इसमें घुमने पर कोई पाबंदी नहीं है कोई निश्चित समय निर्धारित नहीं है की आपका समय ख़त्म हो गया बाहर जाइए, ऐसा कुछ भी नहीं है, आप दोपहर में जाइए शाम 7 बजे 8 बजे तक घूम सकते है।

बात करे Bekarbandh park Dhanbad लम्बाई और चौड़ाई की तो Bekarbandh park Dhanbad बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है, मैंने नापा तो नहीं क्योंकि मैं नापने के लिए कोई जुगाड़ नहीं ले गया था। लेकिन अगर अबकी बार गया तो पक्का नाप कर के जरुर बताऊंगा, ये पार्क ठीक सड़क के किनारे बना हुआ है। इसे आप बाहर से भी देख सकते है लेकिन जो मजा अन्दर जा के सोने में है वो मजा बाहर से देखने में नहीं है।

धनबाद और झारखण्ड में घूमने के लिए और कौन कौन सी जगह है?

बात करे धनबाद झारखण्ड में घूमने के लिए और भी बहुत सी जगह है –

  • तोपचांची झील धनबाद
  • गोल्फ ग्राउंड धनबाद – Golf Ground Dhanbad का सौन्दर्यकरण का काम लगभग पूरा हो चुका है
  • मैथन डैम धनबाद
  • बिरसा मुंडा पार्क धनबाद
  • टाटा पार्क जामाडोबा धनबाद
  • लिलोरी स्थान कतरास धनबाद
  • चिटाही धाम राम मंदिर बाघमारा
  • भटिंडा फॉल धनबाद
  • पंचेत डैम
  • Indian Institute of technology – ISM – Indian School of Mines
  • बिरसा जूलॉजिकल पार्क – Birsa Zoological Park
  • रांची झील – Ranchi Lake
  • कांके डैम – Kanke Dam
  • जग्गनाथ मंदिर – Jagannath Temple
  • Nakshatra Van
  • Sun Temple
  • पहाड़ी मंदिर – Pahari Mandir
  • रॉक गार्डन – Rock Garden
  • Deer Park
  • हुंडरू फॉल – Hundru Falls
  • दसम फाल्स – Dassam Falls
  • जोन्हा फाल्स – Jonha Falls
  • पंच घाघ फाल्स – Panch Gagh Falls

बात करे धनबाद के आसपास तो आप भटिंडा फाल जा सकते है, तोपचांची झील जा सकते हो, पारसनाथ गिरिडीह जा सकते हैं। और थोडा कहीं धनबाद के बाहर चाहते हो तो और अफ्फोर्ड कर सकते हो तो उड़ीसा के पूरी में स्थित जग्गनाथ धाम भी जा सकते हैं। ये एकदम समुन्द्र के किनारे बसा हुआ है, यहाँ का नजारा तो और भी खूबसूरत है। यहाँ पर आपको बहुत सी ऐसी चीजे देखने को मिलेगी जो आपने देखें ही नहीं होंगी, यहाँ पर आप ऊंट की सवारी भी कर सकते हैं।

और भी टूरिस्ट स्पोट्स है, तिलैया डैम कोडरमा, रजरप्पा धाम, नौलक्खा मंदिर, देवघर, उसरी फाल गिरीडीह, खंडोली, गिरीडीह, दलमा अभयारण्य, मैथन डैम, श्री श्री रामराज मंदिर चिटाही धाम बाघमारा, धनबाद, बिरसा मुंडा पार्क धनबाद, शक्ति मंदिर धनबाद, पंचेत डैम, हजारीबाग झील, कान्हेरी हिल, नेतरहाट, जुबली पार्क, जोन्हा फाल रांची, जवाहर घाट बरही जैसे बहुत सी जगह है जहाँ आप घूमने जा सकते है, एक एक करके सब के बारे में बताऊंगा, हमारे ब्लॉग पर बने रहे।

0 0 votes
Article Rating
0 0 votes
Article Rating

Leave a Reply

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
%d bloggers like this: