प्रीती जिंटा जीवनी | Preity Zinta Biography in hindi

प्रीती जिंटा का जीवन परिचय

असली नाम प्रीती जिंटा
जन्म 31 जनवरी सन्न 1975
जन्मस्थान रोह शिमला (हिमाचल प्रदेश)
उम्र 48 साल
पिता का नाम स्व. दुर्गानन्द जिंटा (आर्मी ऑफिसर)
माता का नाम निलप्रभा जिंटा
भाई-बहन दो भाई – दीपांकर जिंटा (आर्मी ऑफिसर), मनीष जिंटा
गृहनगरशिमला (हिमाचल प्रदेश)
वर्तमान पता रणवर, वरोदा रोड वेस्ट बांद्रा (मुंबई)
जाति हिन्दू – राजपूत
स्कूल कॉवेंट ऑफ जीसस एंड मैरी बोर्डिंग स्कूल शिमला, लारेंस स्कूल,
कॉलेज/यूनिवर्सिटी सेंट बेड्स कॉलेज, शिमला
शिक्षा
पेशा अभिनय और प्रोड्यूसिंग
बॉयफ्रेंड निदेशक शेखर कपूर, ऐक्टर मार्क राबिन्सन, जिन गुडइनफ, नेस वाडिया
विवाह 28 फरवरी 2016 जिन गुडइनफ से
पति जिन गुडइनफ
बच्चे 2 – बेटी जिया जिंटा गुडइनफ और बेटा जय जिंटा गुडइनफ

प्रीति जिंटा का जन्म परिवार वा शिक्षा

आपने तो शिमला का नाम सुना ही होगा, जो नही सुना तो वो शिमला मिर्च का नाम जरूर सुना ही होगा। तो प्रीति जिंटा का जन्म 31 जनवरी 1975 को शिमला के रोहड़ू इलाके (हिमाचल प्रदेश) में हुआ। प्रीति जिंटा के पिता का नाम दुर्गानंद जिंटा था। जो इन्डियन आर्मी ऑफिसर थे, जिनकी एक कार दुर्घटना में मौत हो गई। उस वक्त प्रीति जिंटा की उम्र मात्र 13 साल ही थी। उनकी माता जी नीलप्रभा जिंटा भी उसी गाड़ी में थी और बुरी तरह घायल हो गई थी। और क़रीब 2 साल तक बिस्तर पर रही। इस घटना ने प्रीति जिंटा के जीवन को काफी प्रभावित किया और कम उम्र में जिंदगी से वाकिफ हो गई।

प्रीति जिंटा के दो भाई है बड़ा भाई दीपांकर जिंटा और छोटा भाई मनीष। बड़ा भाई दीपांकर भी अपने पिता के जैसे इन्डियन आर्मी में काम करते हैं। पिता तो अब नही रहे, छोटा भाई मनीष कैलिफोर्निया में रहते हैं।

शिक्षा

प्रीति जिंटा की स्कूली पढ़ाई शिमला के कॉन्वेंट बोर्डिंग स्कूल से हुई। इन्हे साहित्य में बहुत रुचि थी और शेक्सपियर के नाटक भी खूब पढ़े। उसके बाद इन्होने सेंट बेड्स कॉलेज शिमला में दाखिला लिया। यहां से इन्होंने इंग्लिश ऑनर में डिग्री हासिल की। उसके बाद साइक्लॉजी पढ़ी और फिर पोस्ट ग्रेजुएट में क्रिमनल साइक्लॉजी में भी डिग्री हासिल

फिल्मी सफर और सफलता

पढ़ाई खत्म होने के बाद उन्होंने मॉडल की दुनिया में कदम रखा। और सबसे पहला काम इनको एक चॉकलेट के विज्ञापन से मिला। सन् 1997 में अपने करीबी दोस्त के साथ एक दिन फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने डायरेक्टर शेखर कपूर के यहां गई। जब शेखर कपूर ने प्रीति जिंटा को देखा तो उनसे कहा कि तुम ऑडिशन क्यों नहीं देती। जब प्रीति जिंटा ने ऑडिशन दिया तो शेखर कपूर ने कहा कि तुम अभिनेत्री बन सकती हो।

शेखर कपूर फिल्म तारा रम पम बनाना चाहते थे। और इस फिल्म में रितिक रोशन और प्रीति जिंटा को मेन लीड हीरो हीरोइन के लिए एक चुना भी गया था। लेकिन किसी कारणवश इस फिल्म को उस वक्त रद्द कर दिया गया। उसके बाद शेखर कपूर ने डायरेक्टर मणि रत्नम ने प्रीति जिंटा के बारे में बताया। उसके बाद मणि रत्नम ने प्रीति जिंटा को फिल्म “दिल से” में शाहरुख खान के साथ काम करने का मौका दिया जिसमें उन्होंने बहुत ही शानदार अभिनय किया। प्रीति जिंटा को फिल्म “दिल से” के लिए ही बेस्ट फीमेल डेब्यू के लिए अवार्ड मिला।

उसके बाद प्रीति जिंटा मिस्टर खिलाड़ी अक्षय कुमार के साथ फिल्म संघर्ष में नजर आई। जिसमे इन्होने एक सीबीआई ऑफिसर का किरदार निभाया था। इसमें भी इन्होने शानदार एक्टिंग की। उसके बाद इनकी फिल्म आई “क्या कहना” जिसमे स्टोरी ये होती है। कि प्रीति जिंटा बेगैर शादी के गर्भवती हो जाती हैं। जिसकी वजह से जीवन में किस किस तरह की मुश्किलें आती है जिसकी वजह संघर्ष करना पड़ता है। उसके बाद प्रीति जिंटा संजय दत्त और ऋतिक रोशन के साथ फिल्म मिशन कश्मीर में नजर आई।

उसके बाद फरहान अख्तर के डेब्यू फिल्म “दिल चाहत है” में अभिनय करने का मौका मिला।

0 0 votes
Article Rating
0 0 votes
Article Rating

Leave a Reply

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x