Lionel Messi biography in hindi | लायनेल मेसी जीवनी

लायनेल मेसी का जीवन परिचय – Messi biography in hindi

फुटबॉलर लायनेल मेसी (Lionel Messi) को आज कौन नही जानता जीतने भी फुटबॉल प्रेमी है वो तो मेसी का एक भी मैच मिस नही करता होगा। सभी का पहला पसंद लगभग क्रिस्टियानो रोनाल्डो ही है, मेरा भी मनपसंदीदा खिलाड़ी हैं। क्योंकि उनके पैरों में जादू है वह कहीं से बालकों की कर दे उधार वह घूमते हुए सीधे गोलकीपर को चकमा देते हुए सीधे गोल हो जाता है। एक और सुना दो है जो ब्राजील के लिए खेलते हैं शायद अभी सन्यास ले चुके हैं पता नहीं उसके ऊपर भी बहुत जल्द आर्टिकल आ जाए मेसी अर्जेंटीना की तरफ से खेलते हैं क्रिस्टीयानो रोनाल्डो पुर्तगाल के तरफ से खेलते हैं वैसे ही का जीवन भी लगभग क्रिस्टीयानो रोनाल्डो के जीवन संघर्ष से मिलता जुलता है।

अगर आपने मेरे ब्लॉग पर क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जीवनी पड़ा है तो आपको इसके जीवन से जुड़ी हर चीजों को समझना आसान हो जाएगा क्योंकि इन दोनों को जीवन में बहुत सी समानताएं हैं। जिस प्रकार क्रिस्टीयानो रोनाल्डो हर किसी को जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है उसी प्रकार लायनेल मेसी (Lionel Messi) भी आपको आगे बढ़ने में प्रेरित करेगा क्योंकि दोनों की कहानियां लगभग एक जैसी ही है थोड़ी बहुत अलग हो सकती है उसके लिए आपको या हॉट गर्ल आपको पूरा पढ़ना होगा।

लायनेल मेसी का जन्म व परिवार (Lionel Messi Birth &Family)

Lionel Messi mother photo

लायनेल मेसी का जन्म 24 जून ‌सन् 1987 को रोसारिया जोकि अर्जेंटीना में ही है वहां पर उनका जन्म हुआ। इनका पूरा नाम लायनेल एंड्रेस है, इनके पिता का नाम जार्ज मेसी (Jorge Messi) है। इनके पिता जॉर्ज मेसी जो स्टील फैक्ट्री के मैनेजर थे, इनकी माता जी का नाम सिलीया मारिया (सुस्सिट्टनी) (Celia Maria) (Cuccittni) है। इनके भाई बहन भी हैं, लायनेल मेसी (Lionel Messi) के दो भाई हैं माटिया (Matia) और रोड्रिगो मेसी (Rodrigo Messi) मेसी की एक बहन है जिनका नाम मरिया सोल (Maria Sol) है। मेसी की पत्नी (Wife) का नाम एंटोनेला मेसी (Antonila Messi) है। लायनेल मेसी के तीन बेटे हुए जिसका नाम इन्होने Thiago, Siro और Matio Messi रखा है।

Lionel Messi son photo

निकनेम – मेसीडोना, लियो, और एटॉमिक फ्ली Lionel Andres Messi है। बीच में मेसी बयान दिया था फुटबॉल से वह संन्यास ले रहे हैं लेकिन अर्जेंटीना की जनता ने बहुत जोर दिया और कहा कि आप फुटबॉल खेलें कम से कम एक वर्ल्ड कप तो दिला कर जाए। इससे पहले अर्जेंटीना साल 1986 में फीफा वर्ल्ड कप जीत चुका है। अर्जेंटीना में फुटबॉल का क्रेज बहुत ज्यादा है लोग खेलना और देखना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं।

लायनेल मेसी का जीवन सफर

बचपन से ही मेसी (Lionel Messi) फुटबॉल खेलना चाहते और खेलने में उस्ताद भी थे, मेसी अपने मां से बहुत क्लोज रहते हैं उसने तो अपनी मां का टैटू भी बना रखा है। आज के समय में मेसी के परिवार वाले हैं ही मेसी का सारा टाइम शेड्यूल देखते हैं। कोई मैनेजर है तो है कोई कुछ शुरू में इनको फुटबॉल खेलने में बहुत सपोर्ट मिला था इनके दो कजन भाई भी थे शशि मैक्सिमिलियानो और ईमान्यूल जो अर्जेंटीना टीम के लिए खेलते थे जो प्रोफेशनल फुटबॉलर थे जिनसे अच्छा खासा सपोर्ट मेसी को मिला था। बचपन में मेसी इतना अच्छा फुटबॉल खेलते थे कि लोग दूर-दूर से इनको देखने के लिए आते थे।

बहुत जल्द ही अपने सिटी के एक क्लब रोसारियो में शामिल हुआ मात्र 6 साल की उम्र में। उस क्लब को ज्वाइन करने के बाद मेसी ने 500 गोल लगभग मार दिये। उसके बाद इनके ऊपर बहुत बड़ी मुसीबत आ जाती है, मेसी को मात्र 10 साल की उम्र में ग्रोथ हार्मोन डिफिशिएंसी हो गया था। इस बीमारी के हो जाने के बाद उस इंसान की हाइट नहीं बढ़ती है। तू किसी भी स्पोर्ट्स में एथलीट में हाइट का बहुत महत्व होता है। यह सब जानने के बाद में से का दिल टूट जाता है और सपना जो इन्होंने देखा था वह भी टूटता हुआ दिख रहा था।

जब मेसी को ग्रोथ हार्मोन डिफिशिएंसी हुआ

इनके परिवार की आर्थिक स्थिति उस वक्त ने कुछ अच्छी नहीं थी कि इनका इलाज करवा सकते थे, कम से कम $1500 हर महीने इनके इलाज में खर्च आने वाले थे, और उस वक्त भी अर्जेंटीना की इकोनामिक इतनी अच्छी नहीं थी यह स्थिति साल 1989 से लेकर साल 2002 तक रही। और उस वक्त मेसी के परिवार वाले इतने पैसे जुटा पाने में असमर्थ थे। किसी भी तरह में सीखो इस बीमारी का इलाज करवाना है था नहीं तो यह किसी भी स्पोर्ट्स में खेल नहीं पाते खासकर फुटबॉल जो इनका मन पसंदीदा खेल था और इसमें यह माहिर भी थे।

एक क्लब था न्यूवेल्स क्लब वैसे इस क्लब के लिए खेलना शुरू किया। लेकिन वह कल अब मैसेज को कुछ खास पेमेंट नहीं दे रही थी जिससे कि इनका इलाज करवाया जा सके। उसके बाद मेसी ने निवेल्स क्लब के लिए खेलना शुरू किया और बहुत अच्छा खेले। मेसी को स्पेन जाना था वहां पर एक बहुत ही अच्छी फुटबॉल अकाडेमी थी। तुम इसी को स्पेन के कैटालोनिया में शिफ्ट होना था लेकिन मैं सी अपने परिवार से जुदा नहीं होना चाहते थे वह अपने माता-पिता से बहुत प्यार करते थे लेकिन फुटबॉल भी खेलना चाहते थे तो इसके लिए यह त्याग करना पड़ा। यह स्थिति क्रिस्टीयानो रोनाल्डो के साथ भी थी उन्हें भी अपने माता-पिता को फुटबॉल के खातिर छोड़ना पड़ा।

जब मेसी का पूरा परिवार बार्सिलोना में सेटल हुए

तो मेसी (Lionel Messi) का पूरा परिवार बार्सिलोना में सेटल हो गए, मैसेज ज्यादा बोलते नहीं थे। रॉयल स्पेनिश फुटबॉल फेडरेशन ज्वाइन करते हैं, यह फुटबॉल क्लब थी। कुछ वक्त तक तो लगा कि मेसी गूंगा है कुछ बोलते ही नहीं थे ज्यादा। अब मेसी बार्सिलोना के लिए खेलना शुरू कर दिया था, उसके बाद से मेसी की टीम एक से एक ऐतिहासिक जीत दर्ज की। उसके बाद फिर इन्होंने एक कॉन्ट्रैक्ट साइन किया पूरे 150 मिलीयन यूरो की यह तो बहुत बड़ी रकम थी। उसके बाद धीरे-धीरे ही आगे बढ़ते गए शुरुआती के फुटबॉल के 25 मैचों में उन्होंने सिर्फ 8 गोल किए लेकिन यह धीरे-धीरे बढ़े। साल 2006 में मेसी को हल्की फुलकी चोट भी लगी।

लेकिन वह कुछ समय के बाद ठीक हो गए उसके बाद उसी से फुटबॉल खेलने लगे रेस्ट करने के बाद। उसके बाद फिर 2006-7 में खेलो में पूरे 17 गोल अकेले किए। उसके बाद से वहां की स्पेनिश मीडिया ने इनको मसीहा नाम दिया।

मेसी को 22 साल की उम्र में फुटबॉल का फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड दिया जाता है जो बहुत कम खिलाड़ी को ही मिला है। इसके अलावा मैं सीखो और भी बहुत सारे फुटबॉल में चोर में अवार्ड मिले हैं पुरस्कार मिले हैं जिसकी लिस्ट आपको दिखाई जाएगी। फिर उसके बाद साल 2008-9 के सेशन में 51 मैचों में पूरे 38 गोल किए, उसके बाद उन्होंने रोनाल्डो की बराबरी कर ली जो ब्राजील के खिलाड़ी थे पुर्तगाल वाले के नहीं। बार्सिलोना के टॉप गोल स्कोर करने वाले खिलाड़ी बन गए थे, और इन्होंने बहुत से खिलाड़ियों के रिकॉर्ड तोड़े।

अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल ना खेलने का जब ऐलान किया

बहुत समय मेसी (Lionel Messi) अपसेट डाउन रहे हैं यह इनकम टैक्स नहीं भरते हैं इनके पास बहुत पैसा है। मीडिया वालों ने बहुत प्रॉब्लम की है, बहुत बार चोटें लगी कई सारे गोल भी मिस किया, चाहे जितने वाले थे वहां पर यह कई बार हार गए। और उसी समय क्रिस्टीयानो रोनाल्डो उभर रहे थे जाने-माने सितारे बन चुके थे। अर्जेंटीना का परफॉर्मेंस इतना अच्छा तो नहीं था, 2018 फीफा वर्ल्ड कप होने से पहले अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल ना खेलने का ऐलान कर दिया उन्होंने संन्यास लेने का फैसला किया लेकिन अर्जेंटीना ने एक कैंपेन चला दिया की मेसी आप छोड़कर ना जाए

कम से कम एक फीफा वर्ल्ड कप तो दिला कर जाए लोगों ने बहुत जोर दिया तब मेसी ने सन्यास लेना कैंसिल किया फिर वापस आए हैं और फुटबॉल खेलना शुरू किया।

मेसी (Lionel Messi) के परिवार वाले ही मेसी का टाइम शेड्यूल बनाते हैं, घर के लोग हैं उनके मैनेजर हैं तो कोई उनका सीए है। कब किसको किन से मिलना है इशारे फैसले यह सारे फैसले उनके घरवाले लेते हैं लिस्ट बनाते हैं। अपनी गर्लफ्रेंड के साथ बहुत सालों से रिलेशनशिप में है, इनकी गर्लफ्रेंड का नाम एंटोनेला रॉक्सुजो (Antonella Roccuzo) है। यह इनकी फ्रेंड की कजन है तो उस दरमियान इन दोनों की मुलाकात हुई थी, जो एक 5 साल के थे तब से ये दोनों एक दूसरे को जानते हैं ये लोग लिविंग रिलेशनशिप में रहते है इनसे इनको तीन बच्चे हैं। इनके तीन बेटे हैं यह बहुत ही मददगार किस्म के लोग हैं इनके परिवारों में लगी लोगों की मदद करते हैं।

Messi biography in hindi

जब अर्जेंटीना सरकार ने अद्भुत कानून बनाया

कुछ सालो पहले अर्जेंटीना की सरकार ने एक बहुत ही खास नियम बनाई थी जो अपने आप में अद्भुत थी कुछ लोगों को यह मजाक भी लग सकता था लेकिन हकीकत है। दरअसल अर्जेंटीना की सरकार ने ऐसा कानून बनाया था जिसके तहत वहां का कोई भी इंसान मेसी के नाम पर नहीं रख सकता था क्योंकि सारे लोग एक जैसे नाम रख लेने के बाद बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था इसलिए ऐसा कानून बनाया गया जिससे कि कोई समस्या ना उत्पन्न हो। मेसी (Lionel Messi) ज्यादा पढ़े लिखे हैं नहीं मेसी मात्र पांचवी तक ही पढ़ाई की है, बावजूद इसके अंग्रेजी बोलते हैं।

इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि अंग्रेजी बोलने के लिए क्या जरूरी है वैसे तो आप कभी भी अंग्रेजी सीख सकते हैं बहुत सारे कोर्स पड़े हैं ऑनलाइन ऑफलाइन जहां पढ़ना है आपको पढ़ते रहें। मेसी को बचपन से ही फुटबॉल खेलने का बड़ा शौक था वह मात्र 4 साल की उम्र से फुटबॉल खेलना शुरू किया था। मेसी बचपन चाहिए फुटबॉल बहुत बढ़िया खेलते थे, मेसी का फुटबॉल खेलने का यह टैलेंट सबसे पहले इनकी नानी ने देखा था और उसे लगा कि एक बड़ा फुटबॉलर बन सकता है। उनकी नानी यह भी चाहती थी कि मैं से एक बड़ा फुटबॉलर बने और ऐसा हुआ भी और एक दिन एक बड़ा फुटबॉलर बने भी।

जब मैं सी बड़ा फुटबॉलर बने तो उनकी नानी यह देखने के लिए जिंदा नहीं रही बचपन में ही मेसी (Lionel Messi) की नानी कीमृत्यु हो चुकी ग‌ई।

मेसी ने साल 1995 में न्यूवेल्स ओल्ड बॉयज टीम से खेलना शुरू किया

मेसी के पिता एक ग ग्रैंडडोली फुटबॉल टीम के कोच थे जिसमें नए फुटबॉलर खिलाड़ियों को ट्रेनिंग देने का काम किया करते थे। और इसी क्लब से ही मेसी ने फुटबॉल खेलना शुरू किया था, तब मेसी की उम्र मात्र 5 साल थी। उसके बाद मेसी ने साल 1995 में न्यूवेल्स ओल्ड बॉयज (NOB) टीम से खेलना शुरू किया था, तब इसकी उम्र थी 9 साल। फुटबॉल में इतने में माहिर हो गए थे उस वक्त इनके पास चला जाता था तो 15-20 मिनट तक कोई इनसे फुटबॉल से छीन नहीं पाता था।

सब कुछ उस वक्त से चल रहा था लेकिन 11 साल की उम्र तक आते-आते बहुत ही दुर्लभ बीमारी हो जाती है जो बहुत कम लोगों को होती है इस बीमारी का नाम था डीसीज हार्मोन डिफिशिएंसी इस बीमारी के हो जाने से किसी भी इंसान की लंबाई बढ़ना बंद हो जाती है लेकिन इसका इलाज संभव था लेकिन इसमें बहुत से पैसे खर्च होने वाले थे। क्योंकि वह सुबह के इस इलाज पर बहुत पैसे खर्च होते थे।

इसमें हर सप्ताह करीब $1000 तक खर्चे हो जाते थे जिसमें इंजेक्शन आता था जिसमें मेसी उस इंजेक्शन को पैरों में लेता था जिससे उनको बहुत तकलीफ भी होती थी। $1000 हर सप्ताह जुटाना मुश्किल होता था उनके पिता के लिए कभी वह किसी से उधार लेते थे तो कभी घर का कुछ सामान भेज देते थे उस इंजेक्शन के लिए। इस बीमारी के कारण इंजेक्शन खरीदने के लिए धीरे-धीरे सारे पैसे खत्म हो गए और उनकी घर की आर्थिक स्थिति बेहद ही खराब हो चुकी थी। सारे पैसे लगभग खत्म हो गए अब उनके पिता मेसी के इलाज पर खर्च नहीं कर सकते थे क्योंकि सारे पैसे खत्म हो चुके थे

लेकिन मेसी अपने खेल में लगे हुए थे वह महल लगातार मेहनत कर रहे थे और अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे तो उसके अच्छे प्रदर्शन से प्रभावित होकर उसके किसी चाहने वाले ने बरसोंलोना यूथ एकेडमी के डायरेक्टर कार्लेस रेक्सच (Carles Rexach) को मेसी के शानदार खेल के बारे में बताया। उसके बाद डायरेक्टर कार्लेस रेक्सच ने मेसी का मैच देखा और उससे वह भी बहुत प्रभावित हुए। जिसके बाद डायरेक्टर ने मेसी और उसके परिवार वालों के साथ एक एग्रीमेंट किया कि अब इनकी बिमारी का सारा इलाज का खर्च अब उनकी टीम उठाएगी। लेकिन उसके लिए मेसी को बार्सिलोना आकर उसके टीम के लिए खेलना होगा।

बहुत सोच विचार करने के बाद मेसी और उनके परिवार वाले ने इस एग्रीमेंट को मान लिया और उसके बाद में सी बार्सिलोना के टीम से खेलना शुरू किया।

और 14 साल की उम्र में मेसी अपने पूरे परिवार के साथ स्पेन चले गए। और वहां पर बार्सिलोना यूथ एकेडमी की तरफ से फुटबॉल खेलना शुरू किया। और उसके बाद में से अपने शानदार प्रदर्शन से लोगों को प्रभावित करते रहे और 16 नवंबर साल 2003 को मेसी ने पहली बार पोरटोस टीम के खिलाफ खेला और उस वक्त में से की उम्र थी मात्र 16 साल। में फिर उसके बाद इन्होंने इंटरनेशनल खेल में डेब्यू किया 17 अगस्त 2005 को हंगरी टीम के खिलाफ। मेसी ने साल 2012 में 1 साल में सबसे ज्यादा गोल किए जाने के कारण इनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है।

साल 2012 में इन्होंने पूरे 91 गोल किए थे, 2004 से लेकर 2016 तक मेसी ने कुल 347 मैचेस खेलें बर्सिलोना टीम की तरफ से और कुल 312 गोल इन्होंने अकेले किए।

उसके बाद में स्पेनिश ला लिगा में 300 गोल करने वाले एकमात्र खिलाड़ी मेसी हैं, और 2014 के फीफा वर्ल्ड कप में मेसी के रहते हुए अर्जेटीना टीम ने फाइनल तक पहुंचा था। उसके इस परफॉर्मेंस के कारण उसके बाद मेसी को गोल्डन बॉल के पुरस्कार से भी नवाजा गया था। गोल्डन बॉल सबसे ज्यादा गोल किए जाने पर दिया जाता है, उसके बाद 2016 में कोपा अमेरिका कप में मेसी की टीम फाइनल में पहुंची और मैच हार गई। जिसके कारण मैं सी को बहुत दुख भी हुआ जिसके कारण इन्होंने फुटबॉल से रेट बाय रिटायरमेंट ले ली। कुछ लोगों के अनुसार क्रिस्टीयानो रोनाल्डो मेसी से अच्छे फुटबॉलर है और है भी।

मेसी के ऐसे बहुत सारे रिकॉर्ड है जिसको बड़े-बड़े फुटबॉलर नहीं तोड़ पाए जिसमें से एक क्रिस्टियानो रोनाल्डो भी हैं।

  • बहुत ही कम उम्र में 3 बैलून डी और अवॉर्ड्स मिला।
  • मेसी ने अपने 24 साल के फुटबॉल मैच के करियर में 3 बैलून डी अवॉर्ड्स जीते, और अभी तक इसका रिकॉर्ड किसी फुटबॉलर में नहीं तोड़ा। और मेसी को अभी तक यह अवार्ड 5 बार मिल चुका है।
  • लगातार 2 बार मेसी ने 2 सीजन में 2011 से लेकर 2013 तक 60-60 से ज्यादा गोल किए।
  • मेसी ने लगातार 2012-2013 के सीजन मैचों में 33 गोल किए।
  • 2019 के सबसे अमीर फॉर्ब्स लिस्ट में पूरे देश मे एथलीट का नाम मेसी का ही आता है उसके बाद क्रिस्टियानो रोनाल्डो था और उसके बाद न्यामर का नाम था।
  • मेसी 1 साल में करीब 13 मिलियन डॉलर कमाते हैं, जोकि इंडियन रुपए में गरीब 100 किलो रुपए के आसपास होती है।
  • मेसी के इंस्टाग्राम पर भी डेढ़ सौ मिलियन से अधिक फलावर है। मेसी सिर्फ इंस्टाग्राम से हर साल 45 मिलियन यानि की इंडियन रुपीस में 300 करोड़ रुपए कमाते हैं।
  • मेसी इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट करने के बदले करीब 1 मिलियन डॉलर लेते हैं जो करीब ₹8 करोड़ आसपास लेती है।
  • मेसी के कुछ अपने भी प्रोडक्ट हैं जो उनके साइट पर मिल जाएंगे खास करके टीशर्ट होते हैं और इससे मेसी करीब 15 से ₹2000 करोड़ रुपए कमाते हैं।
  • मेसी के कई सारे होटल भी है और एक होटल का नाम तो इन्होंने अपने नाम मेसी के नाम से भी रखा है।
  • मेसी के पास कई सारे रेस्टोरेंट भी हैं और यह सब चीजों से मेसी अच्छे खासे करोड़ों रुपए कमाते हैं।
  • मेसी की नेट वर्थ करीब 400 मिलियन है जो करीब 3700 करोड़ रुपए के आसपास होती है।
  • मेसी के पास स्पेन में बर्सिलोना में एक आलीशान घर है जिसका डिजाइन बिल्कुल फुटबॉलशेप की तरह है। जिसमें यह पूरे फैमिली के साथ रहते हैं और इसकी कीमत है तेरी 12 मिलियन डॉलर जो इंडियन ₹ में करीब ₹90 करोड़ होती है।
  • मेसी के पास 300 करोड़ से अधिक की कई कारें हैं जिसमें से एक ऑडी है ऑडी RS6 जिसकी कीमत 2 लाख 50 हजार डॉलर जो इंडियन रुपए में करीब 1.9 करोड़ रुपए के आसपास होती है। इनके पास एक और ऑडी Q7 हैं जिसकी कीमत $7000 है जो भारतीय रुपए के करीब 5000000 होते हैं। और इनके पास एक है Maserati जिसकी कीमत $136000 है जिसकी इंडिया में 1.4 करोड़ आसपास होती है। इनके पास से एक फरारी 1957 335 फेरारी भी है जिसकी कीमत 35 मिलियन है जो इंडियन रुपए में करीब 260 करोड़ रुपए होते हैं। मेसी के पास है कि रेंज रोवर भी है जिसकी कीमत करीब $100000 है जो भारतीय रुपए को करीब 80 लाख रुपए होते हैं। मेसी के पास एक Cadilac Esclades भी है जिसकी कीमत $90000 जो भारतीय मुद्रा में करीब ₹700000 है।
  • मेसी के पास एक अपना प्राइवेट जेट भी है जो चलता फिरता एक आलीशान घर के जैसा है। इनके प्राइवेट जेट में किचन 1 बैडरूम एक वॉशरूम और इस प्राइवेट जेट के ऊपर में नंबर दस भी लिखवाया है जो इनके जर्सी के ऊपर लिखा होता है। और साथ में मशीन एस प्राइवेट जेट के सीढ़ियों पर उन्होंने अपने परिवार के नाम भी लिखवाए हैं। इसके इस प्राइवेट जेट की कीमत है करीब 15 मिलियन डॉलर जो करीब ₹110 करोड़ होती है।
0 0 votes
Article Rating
0 0 votes
Article Rating

Leave a Reply

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x