Maithon Dam Dhanbad | मैथन डैम धनबाद | Dhanbad Tourist spot places

Maithon Dam Dhanbad मैथन डैम धनबाद

Maithon Dam Photo

Maithon Dam Dhanbad के Top tourist attractions में से एक है, Maithon Dam Dhanbad घूमने फिरने के लिए एक अच्छी जगह है और एक अच्छा विकल्प है। Maithon Dam Dhanbad की कुछ चीजें अच्छी है तो कुछ चीजे बहुत ही खराब है, जो लोग बोटिंग के शौक रखते हैं वे लोग Maithon Dam Dhanbad जा सकते हैं बरसात के मौसम को छोड़ के लेकिन बावजूद इसके बरसात में भी बोटिंग चालू रहती है, तो बोट के शौक़ीन लोग जा सकते हैं। मैथन में सिर्फ बस मैथन डैम ही देखने लायक है इसके आलावा वहां कुछ और खास नहीं है, उससे अच्छा तो आप धनबाद ही घुर ले।

Maithon Dam Photo

धनबाद में और भी बहुत सी ऐसी छोटी मोटी घूमने फिरने की जगहे हैं, बहुत से तो ऐसे लोग हैं जो सिर्फ Mall घूरना ज्यादा पसंद करते हैं खासकर लड़कियाँ जो सिर्फ selfie के चक्कर में मॉल घूरती रहती है। बात करे Dhanbad के छोटे बड़े Mall की तो बहुत सारे है, कुछ तो नए खुले है और कुछ अभी खुल ही रहे है।

Maithon Dam Photo
Maithon Dam Dhanbad Photo
DVC Office

COVID में Maithon Dam Dhanbad की परिस्थिति

COVID काल में Maithon Dam Dhanbad घूमने की परिस्थिति में बिल्कुल भी नहीं है, क्योंकि COVID को लेकर Maithon Dam Dhanbad के बॉर्डर पर बहुत सख्त सिक्युरिटी लगाई गई है सिर्फ कोरोना से सिक्युरिटी के लिए। अगर आप Maithon Dam Dhanbad जाते हैं तो आपको फ़िलहाल खुद से बहुत सी सावधानियां बरतनी पड़ेगी।

क्योंकि अगर आप Maithon Dam Dhanbad के पुल को जरा सा भी पार करते हैं और वापस आते हैं तो आपको कोरोना टेस्ट करवाना ही पड़ेगा। वैसे ग़र आप मैथन डैम के पुल के इधर ही घूमते हैं तो आपको किसी भी तरह की जांच नहीं करवानी पड़ती है लेकिन पुल के पार करने पर आपका Corona Test होगा।

बात करे वहां के खानपान की यानि Street Food की तो बहुत ही बकवास है, कई दिन का बासी food बचा रहता है, और लोगो को भी वही खिला देता है। और हर चीज इतना महंगा बेचता है जैसे हमलोग अमेरिका में खा रहे हो इतना हाई फाई रेट की सुन के ही दिल घबरा जाता है। वहां के जितने भी अगल बगल ठेले वाले रहते है सभी के सभी मिले हुए रहते हैं, कुछ तो उसके अपने ही रहते हैं। कोरोना को लेकर मैं ज्यादा नहीं घुर पाया अगर आप पहली जा रहे हैं थे आप वहां हमेशा अलर्ट रहे सावधान रहे, मैं जब अगस्त 2021 में पहली बार गया था बेहद ही सन्नाटा पसरा हुआ था।

वहां किसी भी तरह का पास की जरुरत नहीं है बेफिक्र घुर सकते है, जहाँ या जिस जगह पर पाबंदी नहीं लगी हो।

अगर आप मैथन डैम जाते है तो आप मां काल्यानेश्वरी मंदिर भी जा सकते है, मैथन डैम से ज्यादा दूर नहीं करीब 3.5 – 4 किलोमीटर दूर है।

मां काल्यानेश्वरी मंदिर फोटो
मां काल्यानेश्वरी मंदिर फोटो
मां काल्यानेश्वरी मंदिर फोटो

मैथन डैम से ही करीब 10 किलोमीटर की दुरी पर मैथन का पॉवर प्लांट है, उसके अन्दर कुछ गार्डन भी है।

Maithon Dam Dhanbad Photo
Maithon Dam Dhanbad Photo

Maithon Dam Dhanbad का निर्माण

मैथन डैम कब चालू हुआ? Maithon Dam Dhanbad 1957 के आसपास चालू हुआ, मैथन डैम की Height करीब 165 फिट है Length करीब 15,712 फिट है। मैथन डैम के चारो तरफ जंगल ही जंगल है डैम के ऊपर से बहुत ही सुंदर सड़क भी बनाई गई है जो बंगाल के रास्ते को जोड़ती है। मैथन डैम धनबाद से करीब करीब 45 से 50 किलोमीटर पड़ता है, Maithon Dam Dhanbad निर्माण 1948 के आसपास शुरू किया गया था और 1957 के आसपास बनकर तैयार हो गया था। इसे DVC ( Damodar Valley Corporation – दामोदर घाटी निगम) के द्वारा बनाया गया।

Maithon Dam Dhanbad की बिजली उत्पादन करने की क्षमता करीब 60,000 किलोवाट है

0 0 votes
Article Rating
0 0 votes
Article Rating

Leave a Reply

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
%d bloggers like this: