Abhishek Bachchan biography in hindi | अभिषेक बच्चन जीवनी

अभिषेक बच्चन का जीवन परिचय : Abhishek Bachchan biography in hindi

आपको पता ही होगा कि अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) फिल्म इंडस्ट्री के महानायक, खलनायक अमिताभ बच्चन जी के सुपुत्र है। अभिषेक बच्चन अपने माता पिता कि दूसरी संतान है इनकी एक बड़ी बहन है जिनका नाम स्वेता बच्चन है। अमिताभ बच्चन और जया बच्चन तो शुरू से ही अभिषेक बच्चन को अभिनेता बनना चाहते थे। लेकिन पढ़ाई भी जरूरी थी तो सबसे पहले इन्होंने अभिषेक बच्चन को शिक्षा दी। बिजनस मैनिज्मन्ट की पढ़ाई के लिए विदेश बोस्टन भेजा। फिर बीच में ही आधी पढ़ाई में अचानक से अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) को मुंबई बुला लिया गया।

Abhishek Bachchan biography in hindi | अभिषेक बच्चन जीवनी

Abhishek Bachchan birth, family & Education

अभिषेक बच्चन का जन्म 5 फरवरी 1976 को मुंबई में हुआ। अभिषेक बच्चन के पिता का नाम अमिताभ बच्चन और माता का नाम जया बच्चन है। इनके माता-पिता दोनों ही अभिनेता है और दोनों ने शादी से पहले एक साथ कई सारी फिल्मे भी की। अभिषेक बच्चन के दादाजी का नाम हरिवंश राय बच्चन है जो एक बहुत ही मशहूर कवि थे। अभिषेक बच्चन अपने माता-पिता की दूसरी संतान हैं, इनकी बड़ी बहन है जिनका नाम श्वेता बच्चन है। बात करें शुरुआती पढ़ाई की तो इन्होंने जमुना बाई नर्सरी स्कूल और मॉडर्न स्कूल से हुई। और आगे की पढ़ाई मुंबई के ही स्कूल से की। उसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए उन्हें बोस्टन भेज दिया गया।

वैसे तो बच्चन परिवार का इतिहास श्रीवास्तव परिवार से ताल्लुक रखते है। लेकिन अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन ने श्रीवास्तव पेन नेम हटाकर अपना पेन नेम बच्चन रख लिया जो प्रचलन आज तक चला आ रहा। अभिषेक बच्चन की सगाई हुई राज कपूर की बड़ी पोती करिश्मा कपूर से हुई थी। उस वक्त अमिताभ बच्चन की उम्र 60 वर्षा हो चुकी थी, करिश्मा कपूर और अभिषेक बच्चन की सगाई तो हो चुकी थी। लेकिन इन दोनों के बीच कुछ कारणवश सगाई टूट गई और यह दोनों हमेशा के लिए अलग हो गए। रिपोर्ट की मानें तो यह दोनों का अपना निजी मामला था जिसकी वजह से यह न्यूज़ में ज्यादा देखने को नहीं मिली।

उसके बाद करिश्मा कपूर ने संजय कपूर से शादी कर ली और अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) की जिंदगी में आई अभिनेत्री और मिस वर्ल्ड ऐश्वर्या राय। और साल 2007 में अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय ने शादी कर ली।

अभिषेक बच्चन का फिल्मी सफर

वैसे तो अमिताभ बच्चन और जया बच्चन अभिषेक बच्चन को फिल्मों में ही लाना चाहते थे। इसका मतलब यह नहीं कि उसे छोटी सी उम्र मे ही फिल्मों में डाल देते। अभिषेक बच्चन को फिल्मों में डालने से पहले अमिताभ बच्चन अभिषेक बच्चन को हाई-फाई स्कूलों में शिक्षा दीक्षा दिलवाई। उसके बाद फिर बिजनेस मैनेजमेंट के लिए पढ़ाई के लिए विदेश बोस्टन भेजा। और जब तक पूरी पढ़ाई नहीं हो जाती। अमिताभ बच्चन को फिल्म में नहीं लेकर आते लेकिन चाहते तो लेकर आ सकते थे। और बाद में ऐसा ही हुआ बीच में ही उनकी पढ़ाई छुड़वा कर मुंबई बुलवाकर उनको फिल्म इंडस्ट्री में घुसा दिया।

अमिताभ बच्चन अभिषेक बच्चन को बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई के लिए बोस्टन भेज दिया। और इधर अमिताभ बच्चन की फिल्में चल नहीं रही थी। कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पा रही थी जिसकी वजह से इनको फिल्में नहीं मिल पा रही थी। और जिसकी वजह से कमाई नहीं हो पा रही थी। और उनका कैरियर धीरे-धीरे चौपट होती नजर आ रही थी। अभिताभ बच्चन की स्थिति खराब होने की वजह से अमिताभ बच्चन अभिषेक बच्चन को तुरंत मुंबई बुला लिया। और उसे बुलाकर बॉलीवुड में लांच करने का फैसला किया। उसके बाद अभिषेक बच्चन बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी।

अभिषेक बच्चन का फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू

साल 2000 में अभिषेक बच्चन नजर आए फिल्म रिफ्यूजी में जिसमें करीना कपूर भी थी ये दोनों की यह पहली डेब्यू फिल्म थी। ‌और साथ में उनके करीना कपूर बतौर अभिनेत्री होती हैं। करीना कपूर की भी यह पहली होती है यानी कि यह दोनों इस फिल्म इंडस्ट्री में नए चेहरे होते हैं। एक साथ होते हैं इस फिल्म के गाने बहुत ही शानदार होते हैं। फिल्म डायरेक्टर जेपी दत्ता को तो जानते ही होंगे वैसे तो बहुत कम लोगों को जानते हैं। जिन्होंने फिल्म बॉर्डर बनाई थी जो बहुत ही शानदार जबरदस्त फिल्म थी। जो सिनेमाघरों में जबरदस्त चली लोगों ने जबरदस्त रिस्पांस दिया। उसके बाद अभिषेक बच्चन के फिल्म आई मैं प्रेम की दीवानी हूं जिसमें रितिक रोशन और करीना कपूर थे। यह फिल्म नहीं चली फ्लॉप हो गई।

उसके बाद जाने-माने डायरेक्टर राम गोपाल वर्मा जी ने अभिषेक बच्चन को लेकर फिल्म नाच बनाई। लगा की ये फिल्में हिट होंगी लेकिन ये फिल्में भी बॉक्स ऑफिस पर पिट गई एकदम नहीं चली। अब तक अभिषेक बच्चन का फिल्म इंडस्ट्री में तकरीबन 5 से 7 साल गुजर चुके थे। लेकिन अभी तक उन्होंने एक भी हिट फिल्में नहीं दी कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर प रहे थे। उनकी फिल्में अपनी खुद की पहचान तक नहीं बना प रही थी। उसके बाद जाने-माने डायरेक्टर मणि रत्नम ने अभिषेक बच्चन को फिल्म युवा के लिए कास्ट किया और फिल्म में लिया। युवा फिल्म हिंदी और तमिल दोनों में बनी।

जब अभिषेक बच्चन ने फिल्म में युवा में अब अभिनय किया और जब फिल्म सिनेमाघरों में प्रदर्शित हुई। तो लोगों को विश्वास नहीं हुआ लोगों ने इस युवा फिल्म में अभिषेक बच्चन की अभिनय को काफी सराहा और उसकी अभिनय को पसंद किया। यह फिल्म उनकी हिट हुई और यहीं से इनकी हिट फिल्मों की शुरुआत होती है।

फिल्म धूम में भी अभिषेक बच्चन को लिया गया लेकिन उस फिल्म अभिषेक बच्चन का कुछ ज्यादा एक्शन रोल नहीं था। नॉर्मल एक पुलिस का रोल था उसमें ज्यादा एक्शन का रोल जॉन इब्राहिम का था। और उन्होंने बहुत जबरदस्त एक्शन की फिल्म में। उसके बाद अभिषेक बच्चन साल 2007 में अपने पिताजी के साथ बंटी और बबली में नजर आए। साथ में उस फिल्म में ऐश्वर्या राय भी थी जिसमें उनका एक आइटम सॉन्ग था। अपने पिताजी के साथ बंटी बबली फिल्म जो बनाई यह फिल्म सिनेमाघरों में हिट रही लोगों ने काफी इस फिल्म को पसंद किया।

उसके बाद यह नजर आए फिल्म सरकार में जिनके डायरेक्टर थे राम गोपाल वर्मा जी। उसके बाद सुना जा रहा है सरकार राज में। सरकार राज में तो तीनों थे अभिषेक बच्चन अमिताभ बच्चन और ऐश्वर्या राय इस फिल्म में तीनों में अभिनय किया था। अभिषेक बच्चन ने अपनी मां के साथ भी कई फिल्मों में काम किया लेकिन उससे कहीं ज्यादा फिल्मों में काम अपने पिताजी के साथ किया। उसके बाद फिल्म आए सरकार जिस में भी अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन ही थे और यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट रही। अभिषेक बच्चन की ऐसी फिल्में हिट तो रहे लेकिन कुछ खास अभिनय नहीं था इन फिल्मों में। उसके बाद फिर से डायरेक्टर मणि रत्नम ने अभिषेक बच्चन को कास्ट किया फिल्म गुरु के लिए और उस फिल्म के लिए चुना गया।

उस फिल्म में ऐश्वर्या राय भी थी यह गुरु फिल्म बड़े बिजनेसमैन धीरूभाई अंबानी के बायोपिक थी, शायद ही किसी को पता होगी। इस फिल्म बहुत ही जबरदस्त एक्टिंग की। इस फिल्म के लिए अभिषेक बच्चन को फिल्म फेयर बेस्ट एक्टर अवार्ड के लिए नोमिनेट भी किया गया था। भले ही उनको यह अवार्ड नहीं मिला। फिल्म करने के बाद अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) का फिल्म इंडस्ट्री में पूरा एक दशक हो चुका था और अपने पैरों पर खड़ा हो चुके थे अच्छा अभिनय कर रहे थे।

उसके बाद अभिषेक बच्चन का सगाई हुई राज कपूर की बड़ी पोती करिश्मा कपूर से। उस वक्त अमिताभ बच्चन की उम्र 60 वर्षा हो चुकी थी। करिश्मा कपूर और अभिषेक बच्चन की सगाई तो हो चुकी थी लेकिन इन दोनों के बीच कुछ कारणवश यह सगाई टूट गई और यह दोनों हमेशा के लिए अलग हो गए। रिपोर्ट की मानें तो यह दोनों अपना निजी मामला था जिसकी वजह से यह न्यूज़ में ज्यादा देखने को नहीं मिली।

अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय को प्यार कैसे हुआ

फिल्म गुरु के शूटिंग के दौरान ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन दोनों काफी करीब आ चुके थे। और साल 2007 में ही ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन ने शादी कर ली। शादी होने के बाद अभिषेक बच्चन को फिल्म सरकार राज और फिल्म कभी अलविदा ना कहना के लिए फिल्म फेयर बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवार्ड भी मिला। उसके बाद अभिषेक बच्चन डायरेक्टर मणि रत्नम से कहता है कि आपके साथ मुझे एक और फिल्म करना है। उसके बाद अभिषेक बच्चन को लेकर मणिरत्नम एक और फिल्म बनाते हैं जिस फिल्म का नाम रावण था। लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर नहीं चलती है। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर पीट जाती है फ्लॉप हो जाती है।

उसके बाद अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) ने और भी कई फिल्में करते हैं, बॉक्स ऑफिस पर बिल्कुल भी नहीं चलते हैं। सिर्फ फिल्म में जो खर्चा हुआ बस वही खर्च निकाल पाते थे। इनकी जो फ्लॉप फिल्में रहे “दम मारो दम” “प्लेयर्स” “बोल बच्चन” और साल 2014 में आई “हैप्पी न्यू ईयर”, “ऑल इज वेल” है “हाउसफुल 3” उसके बाद मनमर्जियां की सारी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर पिट गई कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाई। यह जितनी भी फिल्में थी कुछ खास इनकम तो नहीं कर पाए यह फिल्में सिर्फ अपने फिल्मों पर खर्च हुए पैसे की रिकवरी ही कर पाए।

उसके बाद करिश्मा कपूर नहीं संजय कपूर से शादी कर ली और अभिषेक बच्चन की जिंदगी में आए अभिनेत्री और मिस वर्ल्ड ऐश्वर्या राय। साल 2007 में उन्होंने शादी कर ली। फिल्म कुछ ना कहो की शूटिंग चल रही थी जिसमें ऐश्वर्या राय अभिषेक बचन दोनों ही काम कर रहे थे। फिल्मों की शूटिंग के दौरान इन दोनों करीब आ गए और इतने करीब आ गए दोनों एक दूसरे को पसंद करने लगे और उन्होंने शादी कर ली। और उसके बाद अभिषेक बच्चन और अमिताभ बच्चन दोनों साथ में कई फिल्में की जिसे की पहली फिल्म थी जो बंटी और बबली जिसमें उनकी बहू ऐश्वर्या राय दी थी जिसमें उनका एक आइटम सॉन्ग था कजरारे कजरारे जो बहुत हीट हु‌ई।

उसके बाद प्रो कबड्डी लीग की टीम जयपुर पिंक पैंथर की फ्रेंचाइजी ली‌ है। और साथ में फुटबॉल से भी जुड़े हुए हैं वह इंडियन सुपर लीग की चेन्नई की टीम की को ओनर भी है। एबीसीएल ABCL (Amitabh Bachchan corporation Ltd.) के लिए एक बच्चन ने फिल्म भी प्रोड्यूस की फिल्म थी पा ( paa) जिसमें अमिताभ बच्चन बेटे का किरदार निभा रहे थे। और पिता का किरदार उनका ही बेटा अभिषेक बच्चन निभा रहे थे। जाने की रियल लाइफ में जो बाप बेटे थे वह असल फिल्म में उल्टे हो गए। यह फिल्म पैसों के लिए क्या ना खराब है रिश्ते ही बदल दे भले फिल्म हो ऐसी कुछ फिल्में ही बनी है जिसमें कि रिश्ता उल्टा हुआ हो। अपने पिता के इस तरह के विषय में जैसे एक होस्ट की तरह आए थे वैसे ही अभिषेक बच्चन भी एक टीवी शो नेशनल बिंगो नाइट में होस्ट आए थे।



0 0 votes
Article Rating
0 0 votes
Article Rating

Leave a Reply

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x