Flipkart Delivery Boy job in Dhanbad | Delivery Boy jobs near me, salary ₹14000-18000+

Flipkart Delivery Boy job in Dhanbad salary ₹14000-18000+

Amazon, Delhivery, ekart, Ecom xpress, Xpressbees, Shadowfax, Blue Dart Courier Delivery boy jobs in Jharia Dhanbad Salary ₹15000-20000+

Flipkart Delivery Boy job in Dhanbad

Flipkart Delivery Boy job in Dhanbad

Advertisement

आपको विश्वास नहीं होगा कि आप डिलेवरी का काम करके सप्ताह में 5 से ₹6000 यानी कि महीने के 15 से ₹20000 बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं, वह भी पार्ट टाइम जॉब करके। डिलीवरी बॉय का जॉब करना मुश्किल नहीं है बहुत ही आसान है इतना आसान होता है कि कुछ ही घंटों में आप सारी चीजों को बहुत ही आसानी से सीख जाएंगे। किसी भी डिलीवरी कोरियर में काम करने के लिए आपको किसी भी तरह का का कोई चार्ज नहीं देना पड़ता है अगर कोई आपसे मांगता है तो आप सीधा मना कर सकते हैं क्योंकि मेरे मुताबिक अभी तक ऐसा कोई भी कुरियर नहीं है जिन्होंने काम देने के बदले पैसा मांगा हो।

एक कुरियर लाइन ही है जिसमें आप बगैर पैसा दिए बड़े आसानी से जॉब कर सकते हैं पार्ट टाइम कर सकते हैं और आपको सप्ताह में पेमेंट दिया जायेगा। आप जितनी ज्यादा मेहनत करेंगे उतना ज्यादा कमा पाएंगे मैंने जो अभी तक कमाई है वह सप्ताह में ₹6500 तक कमाए हैं। इससे मैं आपको कुछ स्क्रीनशॉट दिखाऊंगा जो आज मेरे पास उपलब्ध है क्योंकि इसमें पिछला हिसाब नहीं दिखता है करंट के सिर्फ दो-तीन सप्ताह के ही दिखते हैं।

Flipkart Delivery Boy jobs near me : Flipkart Delivery Boy job in Dhanbad

डिलीवरी बॉय का जॉब करना बहुत ही आसान है, इसके लिए आपको बस थोड़ा बहुत इंग्लिश पढ़ना आता है जैसे नाम पता वगैरह उसके बाद आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए एक बाइक होना चाहिए साथ में हेलमेट तो होना ही चाहिए साथ में लाइसेंस भी होना चाहिए लेकिन कभी-कभी लाइसेंस आपसे नहीं मांगा जाता है लेकिन कभी-कभी आपको लाइसेंस की जरूरत तो पड़ेगी क्योंकि जब आप फील्ड में डिलीवरी करने जाएंगे तो बाय द वे पुलिस रुकवाकर आपसे डाक्यूमेंट्स मांग लिया तो आपको लाइसेंस तो दिखाना ही पड़ेगा तो लाइसेंस वैसे भी होना भी चाहिए अगर आप बाइक चलाते हैं तो।

इसके अलावा आपके पास कुछ और डॉक्यूमेंट होने चाहिए जो बेहद जरूरी होते हैं, आपके पास स्वाभाविक है होते भी हैं जैसे कि आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए पैन कार्ड होना चाहिए और साथ में किसी भी बैंक का बैंक अकाउंट होना चाहिए। अगर आपके पास यह सब डॉक्यूमेंट में से एक भी चीज नहीं होता है तो आपके घर में किसी और मेंबर का डॉक्यूमेंट दे सकते हैं जिसके पास यह सब डॉक्यूमेंट है। क्योंकि बैंक अकाउंट और पैन कार्ड देना जरूरी होता है क्योंकि कंपनी जो सैलरी देती है वह अकाउंट में ही भेजती है वह चाहे घर के किसी कभी मेंबर का हो।

आपका हो तो बढ़िया है नहीं भी है तो घर के किसी भी मेंबर का डॉक्यूमेंट देखकर आप डिलीवरी का आईडी बनाकर काम कर सकते हैं।

डिलीवरी कोरियर में दो तरीके से काम होता है एक तो आप सैलरी बेसेस पर काम कर सकते हैं जो आपको महीने के अंत में सैलरी दिए जाते हैं, अब दूसरा होता है कि आप पार्सल पर मिलने वाले कमीशन पर काम कर सकते हैं, यह पेमेंट आपको सप्ताह में मिलते हैं, अब ये पार्सल वाला सिस्टम क्या होता है? एक तरह से देखा जाए तो सबसे ज्यादा इनकम पर पार्सल से ही होता है। तो इसके बारे में मैं आपको भी तो विस्तार से बताऊंगा कि आखिर ये पर पार्सल होता क्या है।

डिलीवरी कुरियर में सैलरी कितनी होती है? What is salary in courier job

तो डिलीवरी कोरियर जॉब में अलग-अलग सैलरी होती है क्योंकि पूरे देश में एक कुरियर कंपनी नहीं है कम से कम 15 से अधिक कुरियर कंपनी है जो आज के समय में पार्सल पहुंचाने का काम करती है। और हर कुरियर कंपनी अपने अपने तरीके से काम करती है और अपने मुनाफे के हिसाब से डिलीवरी ब्वॉय को सैलरी देती है। एक अनुमान के हिसाब से देखा जाए तो हर कुरियर कंपनी डिलीवरी बॉय को कम से कम शुरुआत में 8000 रुपए देती है और साथ में पेट्रोल भी देती हैं। बात करें कूरियर कंपनी पेट्रोल किस हिसाब से देती है तो आप यह जान लीजिए डिलीवरी ब्वॉय को कुरियर कंपनी हर किलोमीटर के लिए ₹3 कुछ पैसे के हिसाब से देती है।

अगर आप मान कर चले कि 50 किलोमीटर चलते हैं तो आपको ₹3 के हिसाब से 150 रुपए बनते हैं। अगर आप कुरियर कंपनी में नया-नया जॉब ज्वाइन करते हैं तो कम से कम 15 दिन में लगते हैं आपका पेट्रोल का पैसा आने में। पेट्रोल का पैसा सप्ताहिक के हिसाब से मिलती है आप सप्ताह में जितना भी चलते हैं प्रतिदिन के प्रति किलोमीटर हिसाब से जोड़ कर हर सप्ताह पेट्रोल का पैसा आपके अकाउंट में भेज दिया जाता है। 15 दिन के बाद ऐसे आने के बाद आप पर जो पेट्रोल का पैसा होता है वह वह उसके बाद आपको सप्ताह सप्ताह में आपके अकाउंट में भेज दिया जाता है।

उसके बाद जो मेरी खुशी है वह तो आपको महीने में फिक्स तारीख को आपके अकाउंट में भेज दी जाती है साथ में आपका PF भी अलग से कटता है।

डिलीवरी कोरियर में सैलरी बेसिस पर काम करते हुए तो उसमें आपको बहुत सारे बेनिफिट मिलते हैं पहला तो आपको पेट्रोल का पैसा मिलता है उसके बाद आपके साथ किसी भी तरह की दुर्घटना होती है तो उसका पूरा खर्चा कंपनी उठाती है। साथ में कुछ कुछ कंपनियां जो होती है वह आपके परिवार के इलाज के भी सभी खर्च उठाती है यह सभी कंपनियों में लागू है या नहीं यह तो मैं दावे से नहीं कह सकता हूं लेकिन कुछ कुछ कुरियर कंपनी में यह चीजें हैं। साथ में कंपनी आपके मोबाइल रिचार्ज के पैसे भी देती है महीने की हिसाब से, डिलीवरी कूरियर बॉय को सप्ताह में 1 दिन छुट्टी भी होती है वह कंपनी के हिसाब से होती है।

कुरियर ऑफिस में अगर पार्सल बहुत अधिक मात्रा में होती है तो छुट्टी रद्द हो जाती है। अगर आपके क्षेत्र में कोई और लड़का आप की जगह काम कर देता तो आपको आसानी से छुट्टी मिल जाती है।

अभी तक मैंने जो भी चीजें बताई हैं यह मैं अपने अनुभव और जिस कुरियर कंपनी में मैने काम किया है उसकी बताई है यानी कि मैं जिस कोरियर कंपनी में काम किया है उस कुरियर कंपनी का नाम है डेलीवरी कुरियर (Delhivery Courier) यह कंपनी इंटरनेशनल लेवल पर काम करती है आने की ऑफिस कोरियर के माध्यम से छोटी मोटी चीजें के अलावा बड़ी चीजें भी देश विदेश अपने परिवार के पास कम खर्च में भेज सकते हैं इसके लिए आपको इसके वेबसाइट पर जाकर सारी डिटेल देनी होती है उसके बाद कूरियर बॉय खुद आपके घर आकर उस पार्सल को अपने हब ले जाती है उसके बाद या पार्सल हब बाई हब कुछ ही दिनों में अपने डेस्टिनेशन पर पहुंच जाती है।

डेलीवरी कुरियर (Delhivery Courier) में प्रति शिपमेट कितना पैसा मिलता है?

किसी भी कुरियर कंपनी में गर आप सैलरी पर काम करना नहीं चाहते हैं तो आप प्रति शिपमेंट (पार्सल) पर काम कर सकते या यानी कि गर आप एक पार्सल को डिलीवर करते हैं कस्टमर को देते हैं तो आपको उसके लिए उस पार्सल के लिए कंपनी मैक्सिमम 13 से ₹14 देती है। अलग-अलग कुरियर कंपनी के अलग-अलग रेट है, दिन भर में 40 से 50 पार्सल डिलीवरी करते हैं तो आपको मान कर चले ₹14 के हिसाब से तो₹700 होती है तो आपको 1 दिन के ₹700 मिलते हैं।

सप्ताह में आप जितने भी पार्सल डिलीवरी करते हैं मान कर चले कि आपने प्रति दिन 40 पार्सल भी डिलीवर करते हैं तो उस हिसाब से 7 दिन के 280 पार्सल डिलीवर होते है, और 280*14=3920 रूपए होते है।

गर आप प्रति दिन 50 पार्सल डिलीवर करते हैं तो प्रति दिन के 700 होते है और सप्ताह के 4900 रूपये होते है और महीने के लगभग 20000 रूपए होते। तो आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि आप किसमें कितना कमा सकते हैं सैलरी वाले सिस्टम से या प्रति पार्सल वाले सिस्टम से कमा सकते हैं यह आप पर निर्भर करता है। हां सैलरी पर अगर आप काम करते हैं तो उस पर भी अलग से आपको कुछ कमीशन मिलते हैं लेकिन उसके कुछ टर्म्स एंड कंडीशन है।

गर आप सैलरी पर काम कर रहे हैं तो अगर आप 40 पार्सल डिलीवर करते हैं उसके बाद आप जितने भी पार्सल डिलीवर करते हैं तो उस पर आपको अलग-अलग कमीशन मिलते हैं जैसे की गर आप 40 से 45 के बीच पार्सल डिलीवरी करते हैं तो उसकेे से किए गए डिलीवर पार्सल के लिए आपको तीन से ₹4 कमीशन मिलते हैं। गर आप 50 से ऊपर पार्सल डिलीवर करते हैं उसके बाद से जो किए डिलीवर गए पार्सल के लिए आपको ₹6-7 पर पार्सल डिलीवरी करने के मिलते हैं।

फ्लिपकार्ट में डिलीवरी ब्वॉय का सैलरी कितना होता है? What is salary delivery boy in Flipkart

ऊपर मैंने जितनी भी चीजें बताएं है वह तो दूसरी कुरियर की थी अब मैं आपको फ्लिपकार्ट कूरियर के बारे में कुछ महत्वपूर्ण चीजें बताऊंगा। तू फ्लिपकार्ट डिलीवरी ब्वॉय का काम करने के लिए भी सेम डॉक्यूमेंट देना पड़ता है देना होता है लेकिन काम करने का तरीका थोड़ा अलग होता है। और जितनी भी कुरियर कंपनी है सबके अपने-अपने एक ऐप होती है एप्लीकेशन होती है जिसके द्वारा पार्सल डिलीवरी करने का काम होता है और प्रोसेस भी थोड़ा अलग होता है। किसी में सिक्योरिटी कम होती है किसी में बहुत ज्यादा होती है, फ्लिपकार्ट में सिक्योरिटी बहुत अधिक होती है।

एप्लीकेशन और थोड़ा सा चलाना मुश्किल होता है शुरू शुरू में रेगुलर काम करने के दौरान आप उसे बेहतर ढंग से चला पाएंगे लेकिन उसमे भी कुछ दिक्कतें रहती है जो मैं आपको आगे बताने वाला हूं।

अगर आप फ्लिपकार्ट कुरियर में काम कर रहे हैं तो उसके एप्लीकेशन में आपको हर लोकेशन पर जाना होगा खासकर जब आपको कैंसिल करना है तो उसके लिए आपको कस्टमर के लोकेशन पर जाना होगा और वहां पर मैप खोलकर आपको मैप से स्क्रीन रिकॉर्डिंग करना होगा और कंपनी को भेजना होगा कि आपने इस पार्सल को कैंसिल उसके लोकेशन पर जाकर किया है क्योंकि वह कस्टमर लेना नहीं चाहता है चूंकि मैं उसके लोकेशन पर ही था उन्होंने मना भी किया लेकिन कैंसिलेशन के लिए कन्फर्मेशन कोड नही दिया चूंकि मैं उसके लोकेशन पर ही था।

तो सबूत के तौर पर जब आप उसके पार्सल को कैंसिल करते हैं तो उस स्थिति में आपको सबूत के तौर पर मैप पर उसके लोकेशन का स्क्रीन रिकॉर्डिंग भी करना पड़ता है।

बात करें कि फ्लिपकार्ट में सैलरी कितनी मिलती है तो फ्लिपकार्ट में मैक्सिमम 9500 रुपए मिलती है। इस कुरियर कंपनी में प्रति किलोमीटर के हिसाब से पेट्रोल में मिलता है इसमें सिस्टम थोड़ा अलग है आप जितना भी पार्सल डिलीवर करते हैं उसके बदले आपको प्रति पार्सल के लिए ₹4 मिलते हैं पेट्रोल के पैसे। और जो सैलरी मिलती है वह अलग से मिलती ही है यानी कि आप प्रतिदिन 50 पार्सल डिलीवरी करते हैं तो आपको ₹4 के हिसाब से ₹200 पेट्रोल के मिलते हैं। यही चीज डिलीवरी कुरियर (Delhivery Courier) में प्रति किलोमीटर के हिसाब से ₹3 कुछ पैसे मिलती है।

बात करें फ्लिपकार्ट में प्रति पार्सल पर अगर आप काम करते हैं तो आपको प्रति पार्सल के लिए कितने मिलते हैं तो फ्लिपकार्ट में प्रति पार्सल के लिए कम से कम आपको प्रति पार्सल मैक्सिमम ₹13 दिए जाते हैं कभी-कभी तो ₹12 भी दिए जाते हैं और कभी-कभी तो ₹12 रूपए 75 पैसे तक भी दिए जाते हैं। शुरू शुरू में अगर कोई भी बंदा जॉइन करता है तो उसको प्रति पार्सल कम कर दिया जाता है लेकिन धीरे-धीरे एक एक रुपए घटा दिया जाते हैं कभी-कभी तो ₹2 तक घटा दिए जाते हैं अगर आप ₹14 प्रति पार्सल काम कर रहे होते हैं तो कुछ महीनों के बाद आपको ₹12 देने लगते हैं।

और भी बहुत सी कूरियर कंपनी है जिसके बारे मैं आपको विस्तार पूर्वक बताऊंगा। कि कौन सी कोरियर कंपनी में काम करना सबसे बेहतर होगा किस कुरियर कंपनी में कितना सैलरी मिलता है किस कुरियर कंपनी में प्रति शिपमेंट अधिक कमीशन मिलता है मैं उसके बारे में पूरे विस्तार से बताऊंगा।

Ecom Express जो प्रती पार्सल 15 से 16 रूपए देती हैं, Xpressbees कुरियर कंपनी ये भी लगभग 14 से 16 रूपए प्रति पार्सल देती हैं, बात करे Shadowfax कूरियर कंपनी की तो 16 रूपए और किसी किसी को तो 16 रूपए से भी अधीक देती हैं। Shadowfax कुरियार कंपनी अपने डिलिवरी बॉय को दूरी के हिसाब से पैसे देती हैं और पिन कोड चेंज होने पर भी देती हैं। कभी-कभी तो शैडोफैक्स कुरियर कंपनी है अपने डिलीवरी ब्वॉय को जो जितना अधिक दूरी है जाता है उससे उतना ज्यादा पैसे देती है कभी-कभी तो 20 से ₹25 भी प्रति पार्सल के लिए shadowfax कंपनी अपने कूरियर बॉय को देती है।

फ्लिपकार्ट में डिलीवरी ब्वॉय का काम कैसे करें?

किसी भी कुरियर कंपनी में काम करना बहुत ही आसान है उसे ज्वाइन करना भी बहुत आसान है उसमें किसी भी तरह का पैसा नहीं लिया जाता है बस आपके पास उसके टर्म एंड कमीशन के हिसाब से वह चीज होनी चाहिए जो कंपनी में मांगती है। आप अपने क्षेत्र के किसी भी कुरियर कंपनी में जाकर सीधे ज्वाइन कर सकते हैं बस आपको अपने डाक्यूमेंट्स देने होते हैं। अगर आपको अपने क्षेत्र का कुरियर ऑफिस नहीं मिल रहा है तो कोई भी कुरियर कंपनी के डिलिवरी बॉय से संपर्क कर सकते हैं वह आपको अच्छे से बता देंगे कि उसके कुरियर कंपनी में कोई जगह खाली है या नहीं।

अगर आप झरिया में रहते हैं तो आप हमे इस Email ID पर अपना rusme/बायोड्टा या फिर अपना पुरा डिटेल्स भेज सकते हैं, जरूरत पड़ने पर आपको बुलाया जाएगा। [email protected]

आप अपना रिज्यूम जमा कर दे सकते हैं बाद में जरूरत पड़ने पर आपको खुद फोन करके बुला लिया जाएगा की डिलीवरी ब्वॉय की जरूरत है आईडी बनने में बस कुछ ही घंटे लगते हैं और आप काम भी उसी दिन से शुरू भी कर सकते हैं बस आपके पास कम से कम 15 दिन के पेट्रोल के पैसे होने चाहिए क्योंकि सैलरी जो मिलती है या फिर पेट्रोल पर जो पैसे मिलते हैं वह कम से कम 15 दिन के बाद में मिलते हैं तो 15 दिन आपको अपने पैसे लगाने होते हैं उसके बाद से आपको सप्ताह सप्ताह पेमेंट मिलते हैं और पेट्रोल के पैसे मिलते।

और बाकी के जितने भी लोग कुरियर में डिलीवरी ब्वॉय का काम करना चाहते हैं तो इस लोकेशन पर नहीं है तो आप अपने क्षेत्र के किसी भी कुरियर कंपनी में जाकर डायरेक्ट बात कर अच्छे से समझ कर ज्वाइन कर सकते हैं इसमें किसी भी तरह का कमीशन नहीं ली जाती। अगर आपको अपने क्षेत्र का कोरियर ऑफिस नहीं पता था आप अब नेट पर सर्च कर सकते हैं या फिर जॉब के क्षेत्र में जो डिलीवरी ब्वॉय पार्सल डिलीवरी करने आता था आप उससे सारी जानकारी ले सकते हैं आप उससे पूछ सकते हैं कि आपके कुरियर ऑफिस में डिलिवरी बॉय की जरूरत है या नहीं कोई जगह खाली है या नहीं आप मेरे डिटेल्स लेले जरूरत पड़ने पर आप मुझे बुला लीजिएगा।

0 0 votes
Article Rating
0 0 votes
Article Rating

Leave a Reply

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments