Meenakshi Sheshadri biography in hindi | मीनाक्षी शेषाद्री का जीवनी

अभिनेत्री मीनाक्षी शेषाद्री का जीवन परिचय – Meenakshi Sheshadri biography in hindi

अभिनेत्री मीनाक्षी शेषाद्री (Meenakshi Sheshadri) को भला आज कौन नहीं जानता, खासकर भारत में रहने वाले लोग शायद ही ऐसा कोई इंसान होगा जो मीनाक्षी शेषाद्री जी को नहीं जानता होगा। खासकर झारखंड के लोगों को इनके बारे में तो अच्छे से पता होना ही चाहिए और धनबाद सिन्दरी वालों को तो और करीब से पता होगा और होना भी चाहिए। लेकिन आज भी झारखंड और धनबाद के बहुत से ऐसे लोग है जिन्हें आज भी पता नहीं है कि अभिनेत्री मीनाक्षी शेषाद्री झारखण्ड के धनबाद जिले के सिन्दरी की रहने वाली है। तो आज मैं आपको इन्हीं के बारे में शुरू से बताने वाला हूँ।

मीनाक्षी शेषाद्री कि फोटो

बहुत से लोगों ने तो इनकी बहुत सी फ़िल्में देखी ही होंगी, जिन्होंने ने नहीं देखी है और इनको नहीं जानते है तो इनके फ़िल्मों के पोस्टर और फ़िल्में देखेंगे तो तुरंत स्मरण हो जाएगा कि अरे ये है इसको तो हमने कई फ़िल्मों में देखा है। मीनाक्षी जी को जो पहली फिल्म मिली थी वो थी पेंटर बाबु जो 1983 में प्रदर्शित हुई थी इस फिल्म को बहुत ही कम लोगों ने देखी होगी क्योंकि ये फिल्म ज्यादा नहीं चली थी। लेकिन उसके बाद मीनाक्षी शेषाद्री की 1983 में ही जैकी श्राफ के साथ हिरो फ़िल्म आई। जो सिनेमाघरों में खूब चली सुपर हिट रही यहीं से इनको एक पहचान मिली।

लेकिन फ़िल्मों में आने से पहले मीनाक्षी शेषाद्री क्या करती थी किसी को पता है क्या?

मीनाक्षी शेषाद्री का जन्म, परिवार वा शिक्षा

Advertisement
Meenakshii Sheshadri Real name शशिकला
Meenakshi Sheshadri Birthday 16 नवंबर सन्न 1963
Meenakshi Sheshadri Birthplace सिंदरी, धनबाद (झारखण्ड)
मीनाक्षी शेषाद्री का पैतृक घर तमिलनाडु
Meenakshi Sheshadri occupationअभिनेत्री, मॉडल, Dancer
Meenakshi Sheshadri Father’s name
Meenakshi Sheshadri Mother’s nameसुंदरी शेषाद्री
Meenakshi Sheshadri Motherगृहणी, क्लासिकल डांसर
Meenakshi Sheshadri Sister’s 1 – निम्मी
Meenakshi Sheshadri Brother’s name शेखर शेषाद्री (Psychiatrist)
Meenakshi Sheshadri occupation Sindri Plant Worker
Meenakshi Sheshadri Husband’s Nameहरीश मैसूर
Meenakshi Sheshadri Current Addअमेरिका के टेक्सास शहर में
Meenakshi Sheshadri Childrens 2- बेटा – जोश, बेटी – केंद्रा मौसूर
Meenakshi Sheshadri Husband occupationबैंकर इन्वेस्टर

मीनाक्षी शेषाद्री का जन्म 16 नवंबर सन्न 1963 को झारखंड के धनबाद जिले के सिंदरी के एक तमिल के ब्राह्मण परिवार में हुआ। इनके पिता सिंदरी की फर्टिलाइजर कम्पनी में काम करते थे। जन्म के समय इनका नाम शशिकला रखा गया था, बाद में इनका नाम मीनाक्षी शेषाद्री रखा गया जिसके बारे में आप आगे जानेंगे। सिंदरी में ही इनकी और इनके भाई बहन का पालन पोषण भी हुआ। मीनाक्षी शेषाद्री की माता जी भरतनाट्यम में परांगत थी, यानी उन्हें classical डांस बहुत ही अच्छे से आती थी। तो शशिकला और उसकी बहन निम्मी को बचपन से ही उनकी माता जी भरतनाट्यम सिखाती थी।

Meenakshi Sheshadri Photo

मीनाक्षी शेषाद्री (Meenakshi Sheshadri) का कि प्राथमिक पढ़ाई लिखाई धनबाद के सिंदरी (Sindri) से ही हुई, पढ़ाई के साथ साथ मीनाक्षी स्कूल के डांस कार्यक्रम और प्रतियोगिता में भी भाग लिया करती थी।मीनाक्षी शेषाद्री की खूबसूरती देखकर इनकी सहेलियाँ इनको अक्सर कहती थी कि तुमको तो मॉडलिंग मे try क्यों नहीं करती। लेकिन उस समय मीनाक्षी शेषाद्री उनकी बातों पर ध्यान नहीं देती थी, और उनकी बातों को ऐसे ही मज़ाक में उड़ा दिया करती थी।

मीनाक्षी शेषाद्री जब मिस इंडिया का खिताब जीती

जब मीनाक्षी शेषाद्री ने 12वीं परीक्षा दी उसके बाद ये घर पर छुट्टीयाँ बिता रही थी, तो एक दिन अखबार में ब्यूटी कॉन्टेस्ट का विज्ञापन देखा। ये विज्ञापन देखकर अपनी सहेलियों की बात याद आ गयी, और तुरंत ब्यूटी कॉन्टेस्ट का फॉर्म भरके भेज दिया। और जब प्रतियोगिता हुई तो मीनाक्षी शेषाद्री जी ने ब्यूटी प्रतियोगिता जीत लिया, और उसी साल इंटरनेशनल ब्यूटी contest present मे हिस्सा लेने का मौका मिला, लेकीन वो प्रतियोगिता नही जीत पाई। मात्र 17 साल की उम्र में मीनाक्षी शेषाद्री ने 1981 में मिस इंडिया का खिताब जीता था। उसके बाद तो रातों रात ये प्रसिद्ध हो गई सब इनको जानने लगे थे।

और उसी साल जापान के टोक्यो में हुए मिस इंटरनेशनल ब्यूटी contest मे इंडिया के तरफ से प्रतिनिधित्व करने का मौका भी मिला। जापान से लौटने के बाद मिला (Meenakshi Sheshadri) को modeling करने के बहुत से ऑफर मिले। और बहुत सी फ़िल्मों के लिए भी ऑफर आने लगे थे। जिसमें से मीनाक्षी कुछ sign भी किए, मुंबई में मीनाक्षी शेषाद्री की बहन निमी रहती थी, उसी में मीनाक्षी शेषाद्री भी रहने लगी थी।

जब अभिनेता मनोज कुमार ने मीनाक्षी को फोन किया

एक दिन प्रसिद्ध अभिनेता मनोज कुमार का फोन मीनाक्षी शेषाद्री (Meenakshi Sheshadri) को आया, और कहा वो एक फिल्म बनाने जा रहे हैं जिसमें एक नई लड़की की तलाश कर रहे है। तो इस सिलसिले में मीनाक्षी मनोज कुमार के ऑफिस मिलने गए। मीनाक्षी को लगा कि मनोज कुमार उनका स्क्रीन टेस्ट लेगा, लेकिन मनोज कुमार ने कहा कि तुम एक बढ़िया अभिनेत्री बनोगी। इसलिए मैं तुम्हारा स्क्रीन टेस्ट नहीं लूंगा, फिल्म sign करने से पहले मीनाक्षी अपने माता पिता से इजाजत लेना चाहते थे जिसके लिए वो माता पिता से मिलने दिल्ली गए।

और सब चीजे जाकर बताई तो उसके परिवार वाले मान गए और मीनाक्षी (Meenakshi Sheshadri) को उसके माता पिता ने कहा कि तुम्हें ये फिल्म करनी चाहिए।

मीनाक्षी शेषाद्री की पहली फिल्म कैसे मिला?

मीनाक्षी शेषाद्री के परिवार वाले ने जब कहा कि तुम्हें ये फिल्म करनी चाहिए तो मीनाक्षी वापस मुंबई गई और मनोज कुमार द्वारा ऑफर की गई फिल्म sign कर ली। उस फिल्म का नाम था पेंटर बाबु जो साल 1982 में आयी थी, उसी फिल्म की शूटिंग के दौरान मीनाक्षी शेषाद्री ने सुभाष घई की फिल्म हीरो sign कर ली थी।सुभाष घई ही थे जिन्होंने मीनाक्षी शेषाद्री का नाम शशिकला से मीनाक्षी शेषाद्री (Meenakshi Sheshadri) किया था। इनकी फिल्म पेंटर बाबु प्रदर्शित हुई लेकिन ये फिल्म नहीं चली, एक दो राज्यों में ही इस फिल्म को पसंद किया गया।

उसके बाद इनकी दूसरी फिल्म साल 1983 में जैकी श्रॉफ के साथ फिल्म हीरो आई जो लोगों को काफी पसंद आई और रातों रात मीनाक्षी आम लड़की से एक सुपर स्टार अभिनेत्री बन गई। मीनाक्षी (Meenakshi Sheshadri) कि दामिनी फिल्म किसने नहीं देखी है इसमे मीनाक्षी ने इतना बेहतरीन अभिनय कि थी लोगों ने बहुत तारीफ की।

मीनाक्षी शेषाद्री का Affair किससे था?

रिपोर्ट की माने और पुराने सुर्खियां देखे तो मीनाक्षी शेषाद्री जी का affair कई अभिनेता, डायरेक्टर और singer के साथ जिक्र हुआ जिसमें से सिंगर कुमार सानू के साथ एक लंबे समय तक चला जिसके बारे में किसी को भी जानकारी नहीं थी। मीनाक्षी शेषाद्री और कुमार सानू की मुलाकात महेश भट्ट की फिल्म जुर्म के के सेट पर हुई थी। उस समय कुमार सानू पहले से ही शादीशुदा थे, कुमार सानू और मीनाक्षी (Meenakshi Sheshadri) की affair की बात जब  कुमार सानू की पत्नी रीता भट्टाचार्य को पता चली तो उसकी पत्नी बहुत गुस्सा हुई और नौबत तो तलाक तक आ गई थी लेकिन ऐसा होने से बच गया।

उस वक़्त कुमार सानू की एक सेक्रेट्री ने इंटरव्यू में कहा था कि उस समय उनकी कई गर्लफ्रेंड रह चुकी हैं। साल 1994 में रीता भट्टाचार्य और कुमार सानू का तलाक हो ही गया था। लेकिन कुछ समय बाद सब कुछ ठीक ठाक हो गया था।

मीनाक्षी शेषाद्री ने किससे शादी की?

मीनाक्षी (Meenakshi Sheshadri) की लगभग फ़िल्में सुपर हिट हो रही थी और मीनाक्षी उस दौर की एक बड़ी अभिनेत्री बन कर उभरी लेकिन अचानक से साल 1997 में मीनाक्षी शेषाद्री ने अमेरीका के एक इनवेस्टर बैंकर से शादी कर ली। लोगों को जब पता चला कि मीनाक्षी ने एक अमेरिकी से शादी कर ली तो लोग अचंभित (आश्चर्यचकित) रह गए। शादी के बाद मीनाक्षी भारत छोड़ अमेरिका में बस गई, मीनाक्षी शेषाद्री के पति का नाम हरीश मैसूर है। मीनाक्षी अपने परिवार अमेरिका के टेक्सास के एक शहर में रहते हैं और इनके दो बच्चे भी है।

मीनाक्षी शेषाद्री की एक बेटी है जिनका नाम केन्द्रा और एक बेटा है कि जिसका नाम जोश है, अमेरीका में ही रहकर मीनाक्षी डांस इंस्टिट्यूट चलाती है। और वहाँ बच्चो को भरतनाट्यम और कूची पूङी, कथक ओडिसी आदि डांस सिखाती है। राज कुमार संतोषी जो डायरेक्टर और Producer थे मीनाक्षी शेषाद्री को मन ही मन चाहने लगे थे। जिसके कारण मीनाक्षी शेषाद्री को लेकर राज कुमार संतोषी ने कई फ़िल्में बनाई। और एक दिन मीनाक्षी को राज कुमार संतोषी ने अपनी दिल की बात बता की वो शादी करना चाहती है लेकिन मीनाक्षी ने सीधा इंकार कर दिया था।

मीनाक्षी (Meenakshi Sheshadri) के माता पिता मूल रूप से तमिलनाडु के रहने वाले थे काम कि वजह से मीनाक्षी का पूरा परिवार धनबाद के सिंदरी में आकर बस गए और सिंदरी के ही fertilizer कंपनी में काम करने लगा था।

फिल्म कास्ट डायरेक्टरProducer
1983
पेंटर बाबूराजीव गोस्वामीअशोक वी. भूषणमनोज कुमार
हीरोजैकी श्राफ सुभाष घई सुभाष घई
1985
आवारा बापराजेश खन्नासोहनलाल कनवर सोहनलाल कनवर
आंधी तूफानमिथुन चक्रवर्ती, शत्रुघन सिन्हाबब्बर सुभाषपहलाज निहालानी
बेवफाईराजेश खन्ना, रजनीकान्त R.ThyagarajanC. Dhandayudapani
पैसा ये पैसा जैकी श्राफ
मेरी जंगअनिल कपूरसुभाष घईN. N. Sippy Productions
मेरा जवाब जैकी श्राफ
मेरा घर मेरे बच्चे राज बब्बर
महागुरुरजनीकान्त S.S. Ravichandranचंद्रा शेखर
महा शक्तिमान राज बब्बर
लवर बॉयराजीव कपूरशोमू मुख़र्जी शोमू मुख़र्जी
होशियारजितेंद्र, शत्रुघन सिन्हा, जया पर्दा K. Raghavendra Rao G. Hanumantha Rao, Krishna
1986
अल्लाह रक्खाजैकी श्राफ, डिम्पल कपाड़ियाकेतन देशाईकेतन देशाई
दहलीज जैकी श्राफ, राज बब्बररवि चोपड़ाB. R. Chopra
दिलवाला मिथुन चक्रवर्तीK. Muralimohana Rao D. Rama, T. Subbarami Reddy
मैं बलवान धर्मेंद्र, मिथुन चक्रवर्ती S. Mukul Anandप्राणलाल मेहता
माँ बेटी शशि कपूर, शर्मिला टैगोरKalpataruशिव कुमार जैन,मोहन जी प्रसाद
स्वाति शशि कपूर, शर्मिला टैगोर, माधुरी Kranthi kumar L. V. Prasad
रिकी कुनाल गोस्वामी
पहुंचे हुए लोग
1987
इनाम दस हजार संजय दत्त, Amrish पुरी ज्योतिन गोयल ज्योतिन गोयल
डकैतसनी देओलRahul RawailRahul Theatures International
परिवारमिथुन चक्रवर्तीShashilal K. NairVidwan K. Nair
सत्यमेव जयतेविनोद खन्नाRaj N. SippyRomu N. Sippy
मुकद्दर का फैसलाराज बब्बर
1988
गंगा जमुना सरस्वतीअमिताभ, मिथुन चक्रवर्तीमनमोहन देसाई एस. रामानाथन
विजयराजेश खन्ना, ऋषि कपूर, हेमा, अनिल कपूरयश चोपड़ा यश राज फिल्म्स
Shahenshahअमिताभ बच्चन टिन्नु आनंदबिट्टू आनंद, टिन्नु आनंद, नरेश मल्होत्रा
इंतेकाम अनिल कपूर, सनी देओलराज कुमार कोहली सुनील दर्शन
औरत तेरी यही कहानीराज बब्बरमोहनजी प्रसाद एस. जैन, बी. जैसवाल
मैं तेरे लिए
1989
घराना ऋषि कपूर, गोविंदा, जया पर्दाके. रवि शंकर के. रवि शंकर, A. Krishnamoorthi
जोशीले अनिल कपूर, सनी देओलSibte Hassan RizviNew World enterprises
बड़े घर कि बेटीऋषि कपूरKalpataruS.K. Jain, B.K. Jain, Mohanji Prasad
बीस साल बाद मिथुन चक्रवर्ती, डिम्पल कपाड़ियाराजकुमार कोहली
तेरी पायल मेरे गीतगोविंदारहमान नौशाद प्रेम ललवानी
तूफानअमिताभ बच्चन, अमृता सिंहकेतन देशाईमनमोहन देशाई
नाचे नागिन गली गली नीतीश भारद्वाज मोहनजी प्रसाद
महादेव विनोद खन्ना, राज बब्बरराज एन. सिप्पी Allied Pictures
मोहब्बत का पिगम राज बब्बर, आदित्य पंचोली
आग से खेलेंगे अनिल, जितेन्द्र, भाष्कर शेट्टी प्रवेश सिप्पी
सच्चे का बोलबाला जैकी श्राफ
1990
आवारगी अनिल कपूर, गोविंदा महेश भट्ट पी. रघुनाथ
अकायला (Akayla)अमिताभ, अमृता सिंह, जैकी श्राफशशि कपूररमेश सिप्पी मुशीर रियाज़
अम्बा अनिल कपूर मोहन कुमार मोहन कुमार
घायल सनी देओल, राज बब्बर राजकुमार संतोषी धर्मेन्द्र
घर हो तो ऐसाअनील कपूरKalpataruBase Industries Group
घर परिवारराजेश खन्ना, ऋषि कपूर,मोहनजी प्रसादबी.के. परिवार
जुर्म विनोद खन्नामहेश भट्ट मुकेश भट्ट
शानदारमिथुन चक्रवर्ती, जुही चावलाविनोद धवन टी.सी. धवन
प्यार का कर्ज मिथुन चक्रवर्ती
1992
आज का गुंडाराजचिरंजीवीRavi Raja PinisettyN. N. Sippy
Aapadbandhavuduचिरंजीवीके. विश्वनाथEdida Nageswara Rao
पुलिस और मुजरिम राज कुमार, विनोद खन्ना, नगमा K.C. BokadiaK.C. Bokadia
हमला धमेन्द्र, अनिल एन. चंद्रा मदन मोहला
हमशकल विनोद खन्ना
1993
आदमी खिलौना हैजितेंद्र, गोविंदा, रीना रॉय J. Om PrakashPadma Rani
दामिनीसनी देओल, ऋषि कपूरराजकुमार संतोषी Aly Morani, Karim Morani, Bunty Soorma
क्षत्रिय सुनील दत्त, धर्मेन्द्र, विनोद खन्ना, सुन्नी देओल, रवीना टंडन, दिव्या भारती, जे. पी. दत्ता सुन्दर दास सोंकिया
बड़ी बहन राज बब्बर, कल्पतरु
1994
Duetप्रभु, प्रकाश राज के. बालाचंदर Rajam Balachander, Pushpa Kandaswamy
1996
घातकसनी देओलराजकुमार संतोषी राजकुमार संतोषी
0 0 votes
Article Rating
0 0 votes
Article Rating

Leave a Reply

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments