सुंदर पिचाई कि जीवनी | Great Sundar Pichai biography in hindi

सुंदर पिचाई का जीवन परिचय

सुंदर पिचाई कि पत्नी कि फोटो
Sundar Pichai & his Wife

आज तो हर कोई गूगल के महान SEO सुंदर पिचाई से वाकिफ ही होंगे परिचित होंगे, हर भारतीय को गर्व भी होता होगा की भारत मूल के रहने वाले सुंदर पिचाई Google के SEO है। गूगल जो आज इतना सफल है उसके पीछे सुंदर पिचाई का बहुत बड़ा हाथ है। और सुंदर पिचाई के पीछे उनके पिता का सबसे बड़ा हाथ है जिन्होंने सुंदर पिचाई की पढाई के लिए हर तरह के कठिनाइयों से सामना किया। जो कभी हर चीज के मोहताज थे आज वही सुंदर पिचाई के पास बेहिसाब धन दौलत और पूरी दुनिया में एक अलग ही पहचान है।

Sundar Pichai ने अपने पिता जी की मेहनत को बेकार जाने नहीं दी, उनके पिताजी को भी अपने बेटे पर पूरा विश्वास था कि एक दिन जरूर कुछ बड़ा करेगा और उनकी मेहनत रंग भी लाई।

कुछ लोगो को पता होगा कि सुंदर पिचाई के पिताजी जिस कंपनी में काम करते थे उस कंपनी से अडवांस में अपनी पूरी साल भर की सैलरी ली तब जाकर कहीं USA की सिर्फ एक टिकट बन पाई थी। तब कहीं जाकर Sundar Pichai USA में अपनी पढ़ाई कर पाया है, और सिर्फ एक टिकट करवाने के लिए पुरे एक साल की सैलरी उसमे चली गई। सुंदर पिचाई अपने साथ अपनी मां को भी लेकर जाना चाहते थे लेकिन पिताजी ने मना कर दिया कहा हमारे पास अब इतने पैसे कहाँ है मुश्किल से तो एक टिकट हुई है, Sundar Pichai की आर्थिक स्थिति बेहद ही खराब थी।

हर इंसान और बच्चे को इनसे कुछ सीखना चाहिए कि इंसान चाहे तो क्या नहीं कर सकता है। बस उस इंसान में कुछ करने की लगन और करने की इच्छा शक्ति होनी चाहिए।

Sundar Pichai full nameसुंदर राजन पिचाई
Sundar Pichai birthday 10 जून 1972
Sundar Pichai age49 वर्ष (2021)
Sundar Pichai birthpalce मदुरई, तमिलनाडु
Sundar Pichai father’s nameरघुनाथ पिचाई
Sundar Pichai father’s ProfessionEletrician
Sundar Pichai mother’s nameलक्ष्मी देवी
Sundar Pichai wife’s nameअंजलि पिचाई
Sundar Pichai children’s

सुंदर पिचाई का जन्म व परिवार : Sundar Pichai birth & families

सुंदर पिचाई जी का पूरा नाम सुंदर राजन पिचाई है इनका जन्म 10 जून 1972 को मदुरई (तमिलनाडु) में एक बेहद ही गरीब परिवार में हुआ था। सुंदर पिचाई के पिताजी रघुनाथ पिचाई जी जूनियर इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के पद पर थे, सुंदर पिचाई के माता जी का नाम लक्ष्मी देवी है। सुंदर पिचाई का घर बहुत ही छोटा था सिर्फ दो रूम के खोली में पूरा परिवार रहता था और तो और पैसे की कमी होने के कारण इनके पिता एक रूम को किराया पर लगाया हुआ था। सुंदर पिचाई की जिंदगी में 3 चीजो ने बेहद अहम् रोल निभाया, जिससे सुंदर पिचाई की जिंदगी ही बदल गई।

सुंदर पिचाई की पढाई लिखाई : Sundar Pichai Education

Sundar Pichai ने सेकेंडरी की पढाई मदुरई, तमिलनाडु से की, Sundar Pichai ने इंजीनियरिंग की पढाई IIT खड़गपुर (IIT Kharagpur – MTech) से पूरी की। सुंदर जी ने IIT खड़गपुर से B.Tech में स्नातक (ग्रेजुएशन) पूरी की, यहाँ से ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद आगे की पढाई के लिए पढने के लिए Stanford University California जाना पड़ा। Sundar Pichai Scholarship (छात्रवृति) के माध्यम से Stanford University पढने के लिए गया था। Sundar Pichai को सिर्फ वहां जाने के लिए पैसे लगे बाकि पढाई का खर्च Scholarship से हुई।

सुंदर पिचाई कि फोटो
IIT खड़गपुर में दोस्तों के साथ

सुंदर पिचाई का Google Seo बनने तक सफ़र

Google के CEO बनने से पहले Sundar Pichai McKinsey & company करके USA में कोई कंपनी थी वहाँ से काम करना शुरू किया। उसके बाद Applied Materials कंपनी में काम किया, फिर उसके बाद साल 2005 में Google join किया जब सुंदर पिचाई ने गूगल ज्वाइन किया था तब कुछ समय के पश्चात माइक्रोसॉफ्ट का कोई एक बड़ा अफसर था जो सुंदर पिचाई को अपने साथ काम करने के लिए दवाब डाल रहा था। क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट का वो अफसर बहुत दिनों से सुंदर पिचाई पर अपनी नजर बनाए हुए रखा था।

एक दिन Sundar Pichai को माइक्रोसॉफ्ट का वो अफसर ने कहा तुम मेरे लिए काम करो मैं तुम्हे अपने कंपनी माइक्रोसॉफ्ट का SEO बना दूंगा। सुंदर पिचाई ने उस वक्त कुछ नहीं कहा उसने कहा की मैं सोच कर बताऊंगा, उसके बाद Sundar Pichai Google के बड़े अफसर से जाकर कहा की मुझे माइक्रोसॉफ्ट कंपनी बुला रही है और वो मुझे अपने कंपनी का SEO भी बना रहे हैं। Google के अफसर को एक पल को लगा की Sundar Pichai झूट तो नहीं बोल रहा है, उसके बाद अफसर ने अपने बाकि करमचारियों से पता लगवाया कि सुंदर जी हमारे कंपनी के लिए कितना महतवपूर्ण है।

जब Google के अफसर अपने सभी ऑफिसों के करमचारियों से ख़ुफ़िया तरीके से सुंदर पिचाई की बारे में अच्छे से जाना तो हैरान रह गए। बाकि के सभी करमचारियों ने कहा की Sundar Pichai के बिना कोई भी प्रोजेक्ट पूरा नहीं हो सकता है इसके बिना हर काम अधुरा रह जायेगा। Google कंपनी के पास उस वक्त लगभग 60 से 70 के आसपास ऑफिस थे जिसमे लगभग 1 लाख 30 हजार कर्मचारी काम करते थे। उसके बाद Google के अफसर को सुंदर पिचाई की अहमियत पता चली

और उसके बाद उसे बाकायदा 2015 में बोनस के रूप में 50 मिलियन Doller (3 अरब 64 करोड़ 29 लाख 67 हजार रुपये) दिए। और कुछ समय पश्चात् ही साल 2015 के अंदर ही सुंदर पिचाई को Google का SEO बना दिया गया।

सुंदर पिचाई द्वारा बनाये गए सॉफ्टवेयर और App

  1. Google Map
  2. Google Photo
  3. Google translator
  4. Google Lens
  5. Google Assistant
  6. Google Home
  7. Google Search
  8. YouTube Kid

Sundar Pichai और किस किस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं? आनेवाले समय में Google के नए टेक्नोलॉजी मे क्या क्या है?

  • Big Drones – इस Big Drones की मदद से आनेवाले समय में आपातकालीन परिस्थिति में एक इंसान को एक जगह से दूसरी जगह ले आया और जाया जा सकता है।
  • Extending lifespan – इस प्रोजेक्ट में वैज्ञानिक इंसान के शरीर में पाए जाने वाले जीन में परिवर्तित कर इंसान की जीवन अवधि को बढ़ाया जा सकता है।
    Hot Air Balloons – इसके मदद से जहाँ पर एकदम internet connectivity नहीं है वहां पर बड़े बड़े बैलून की सहयाता से internet provide करने पर काम चल रहा है।
    Advanced Artificial intelligence –
    Long Lasting Batteries – गूगल ऐसी Battery बनाने में लगी हुई है जो लंबे अवधि तक चल सके और साथ में ही तुरंत चार्ज भी हो जाए।
  • Cancer Detecting Pills – गूगल कैंसर पर भी काम कर रही है।

Google Map Sundar Pichai कि ही देन है

सुंदर पिचाई को गूगल मैप बनाने का आईडिया कहाँ से मिला? Google Map की खोज किस प्रकार हुई?

Sundar Pichai की शादी हो चुकी है और USA में ही रहते हैं उस दरमियान सुंदर पिचाई की पत्नी अंजली ने कहा कि हमलोगों को शाम को एक जगह डिनर पर जाना है। और साथ में आपको भी जाना है सुंदर जी ने कहा ठीक है तुम शाम को वहाँ पहुँच जाना मैं पीछे से ऑफिस का सारा काम निपटा कर पहुंच जाऊँगा। उनकी पत्नी अंजलि डिनर पर तो पहुंच गई लेकिन सुंदर जी पहुंच नहीं पाए दरअसल सुंदर पिचाई जाते जाते रास्ता ही भटक गए।

कई घंटों तक गलियों में सुंदर जी भटकते रहे, और किसी तरह पहुंच तो गए थे लेकिन देर काफी हो चुकी थी। और समय करीब रात 10 बज चुके थे, और जब तक सुंदर जी वहाँ पहुंचते है।

पहुंचने से उससे पहले ही डिनर खत्म हो चुकी थी, और वहाँ से सुंदर जी की पत्नी अंजली पिचाई कब की जा चुकी थी। अब सुंदर जी जान चुके थे कि अब घर जाऊँगा तो मुझे डांट सुनने को मिलेगी। और वही होता भी है जैसे ही Sundar Pichai घर पहुंचे उनकी खरी खोटी सुनाना शुरू कर देते हैं, सुंदर पिचाई ने बहुत समझाने की कोशिश की लेकिन नहीं माने। सुंदर पिचाई की पत्नी ने कहा कि आज तुम्हारी वजह से मुझे शर्मिन्दगी महसूस करनी पड़ी।

मुझे किन्ही और के साथ डिनर करना पड़ा और तो और मुझे घर किसी और ने छोड़ा। उनकी पत्नी गुस्से में आकर कहा कि तुम घर से निकाल जाओ, और उसी समय सुंदर जी ऑफिस के निकल गए।

Sundar Pichai को घर से निकलने बाद कुछ सूझ नहीं रहा था कुछ भी समझ में नहीं आ रहा है क्या करे? उसके बाद रात में ही ऑफिस पहुंच जाते हैं और रात वहीं गुजारने का फैसला कर लेते हैं। और पूरी रात ऑफिस में ही रहते हैं और सोचते हैं ये क्या हो गया कैसे हो गया? बहुत सोचा उसके बाद इसके समाधान के बारे में सोचने लगे कि जब मैं रास्ता भटक सकता हूँ तो सोचो और भी तो लोग है जो रास्ता आए दिन भटक जाते होंगे। बहुत विचार करने पर इनको एक आयडिया आता है,

क्यों ने एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाया जाए Google Map जिसमें हर जगह का सरल Direction बताये और उसकी मदद से इंसान सही पते पर आसानी से रात में भी पहुंच जाये।

Sundar Pichai ने 50 सदस्य कमिटी बनाई और कहा हमलोगों को Google Map बनाना है उसके लिए आप सब को Coding तैयार करनी है। ये सुनकर उसके कमिटी के सभी सदस्य इसे करने से मना कर देते हैं, लेकिन किसी तरह सुंदर पिचाई उनलोगों मना लेते हैं। महीनों के कड़ी मेहनत के बाद Google Map की कोडिंग तैयार हो चुकी थी, तत्पश्चात उसको Application में तब्दील किया और उसके बाद साल 2005 में पहली बार Google Map को Google ने लोगों के समक्ष लोगों उपयोग के लॉन्च किया। उसके बाद धीरे धीरे बाकी के देशों में भी Google Map को लॉन्च किया गया।

फिर साल 2006 में UK में लांच किया फिर साल 2008 में भारत में लांच किया। उसके बाद फिर धीरे धीरे Google Map को हर उस जगह पर लॉन्च किया जहां पर इन्टरनेट की सुविधा उपलब्ध है।

सुंदर पिचाई को Google Photo बनाने का आईडिया कहाँ से मिला?

जब एक बार सुंदर पिचाई के पिताजी बीमार पड़े और पिता से मिलने के जब सुंदर पिचाई गांव अपने घर पहुंचे तो उसने देखा कि दीवार पर दादी जी की Black & white तस्वीर टंगी हुई है। उसको मोम के रंग से रंग दिया था और उसे रंगीन बनाने की कोशिश किया गया था, सुंदर पिचाई ने पिताजी से पूछा कि ये आपने दादी की कि Black & white तस्वीर को रंग क्यों कर दिया? तो उसके पिताजी ने कहा कि बेटा बस तस्वीरों को रंग भरके रंगीन करना चाहता था।

ये सुनकर एक पल को तो सुंदर पिचाई को अजीब भी लगा लेकिन जब गहराई से सोचा तो सुंदर पिचाई के दिल को समझ में आया कि इसमे पिताजी रंग क्यों भरना चाहते थे।

सुंदर पिचाई को सब समझ में आ गया था और ये बात सुंदर पिचाई के दिल को छु गई थी। और उसके बाद सुंदर पिचाई ने सोचा क्यों ना एक ऐसा Application बनाया जाए जिससे चंद सेकेंडो में किसी भी तरह के फोटो को Black & White कर सकते हैं और साथ में और भी कई तरह फिल्टर उसमे मौजूद होंगे। और यहीं से सुंदर पिचाई को Google Photo बनाने का आइडिया आया और लग गए अपने काम में और तैयार कर दी Google Photo आज की तारीख़ में बहुत से लोग इसका ईस्तेमाल करते हैं और साथ में ही उसमे आप बहुत से फोटो और वीडियो भी स्टोर करके रख सकते हैं।

Google Lens की खोज कैसे और किसने की?

Sundar Pichai को Google Lens बनाने का आईडिया कहाँ से आया?

सुंदर पिचाई जी अपने घर के बगीचे में बड़े आराम से बैठे हुए थे, सुंदर पिचाई की बेटी उनके पास आई और साथ में ही एक Flower ले के आई और पिता सुंदर पिचाई से पूछा पापा ये कौन सा फूल है इसका क्या नाम है? तो इसमे सुंदर पिचाई ने कहा कि मैं नहीं जानता बेटी हंसने लगती है। बेटी ने पिता से कहा कि आपने आईआईटी की Stanford University से पढ़ाई की बावजूद इसके आपको एक Flower का नाम नहीं जानते हैं।

बेटी की बात सुनकर सुंदर पिचाई को थोड़े समय के लिए दुःख जरूर हुआ लेकिन यहीं से सुंदर पिचाई को Google Lens बनाने का आईडिया आया और बना डाला Google Lens. जिसकी मदद से आज हर कोई इसके माध्यम से किसी भी चीज़ को स्कैन करने के बाद उसके बारे में चुटकी में जानकारी मिल जाती है।

Google Translator किसने बनाई?

सुंदर पिचाई को Google Translator बनाने का आईडिया कहाँ से आया?

सुंदर पिचाई किसी Official काम से चाइना गए हुए थे तो वहाँ पर अधिकांश लोग चाइनीज ही बोल रहे थे। जिसके कारण वहाँ पर सुंदर पिचाई शाकाहारी भोजन खा नहीं पा रहे थे क्योंकि वो लोग इनकी भाषा को समझ नहीं पा रहे थे और ना ही ये उनकी भाषा को समझ पा रहे थे। और वहां लोकल यात्रा भी नहीं कर पा रहे थे, जिससे सुंदर पिचाई बहुत परेशान हो गए थे। और पुनः वापस अपने होटल के रूम पहुंच गए और वहां से अपने ऑफिस फोन किया।

और बताया कि मुझे फौरन 20-25 खास लोगों कि यहाँ जरुरत है एक प्रोजेक्ट पर काम करना है। टीम चाइना पहुंची प्रोजेक्ट पर काम किया और और Google Translator तैयार कर दिया। तो कुछ इस तरह से जन्म हुआ था Google Translator का जितने भी इनके जीवन मेें मुश्किलें आई उसको सुन्दर पिचाई सुलझाते गए। शुरुआत में Google Translator मात्र दो भाषों मे था लेकिन आज मौजूदा समय में करीब Google Translator में 110 भाषायें अनुवाद आसानी से किया जा सकता है।

IIT Kharagpur में सुंदर पिचाई के साथ घटी एक घटना

IIT खड़गपुर में जब सुंदर पिचाई पढ़ रहे थे उसी दरमियान उनके साथ एक अजीब घटना घटती है। सुंदर पिचाई को इंग्लिश और तमिल ही आती थी, हिन्दी बोलना उनको नहीं आता था। वो आप जानते ही हैं कि स्कूल कॉलेज में किस किस तरह के लड़के होते हैं और ग्रुप होते हैं और उसके बीच हंसी मज़ाक होती ही रहती है। तो ऐसे ही कोई ग्रुप के लड़के आपस में अपने साथियों से साले साले करके बात कर रहा था। तो सुंदर पिचाई ने सुना इनको लगा यहां सब आपस में ऐसे ही बात करते होंगे,

एडमिशन कराया था तो उन्हें ज्यादा हिंदी नहीं आती थी इंग्लिश और तमिल आती थी। एक बार IIT खड़गपुर में सुंदर पिचाई किसी को आपस में बात करते सुना अबे साले शब्द सुंदर पिचाई को साले का मतलब नहीं पता था। सुंदर पिचाई जी को लगा की यहाँ सब Friendly में यहाँ सब ऐसे ही बाते करते हैं, एक दिन अपने से बड़े सीनियर को बड़े Confidence अंदाज में कैन्टीन में बोलता है, अबे साले पहले मुझको खाने दे मेरा क्लास शुरू होनेवाला है।

सुंदर पिचाई को लगा उसको अच्छा लगेगा लेकिन उसके सीनियर क्लास के छात्रो ने पकड़ के पिट दिया। उनको कहाँ पता था की साले बोलने भला कोई यहाँ उन्हें पीट देगा, वो इतना मासूम (innocent) थे की उनको एक गाली तक पता नहीं थी की साले से कोई बुरा मान जायेगा।

क्या आपने आईपीएस मनोज शर्मा जी के बारे मेंपढ़ा है एक बार इनके संघर्ष भरे जीवन के बारे मने जरूर पढे

सुंदर पिचाई कि फोटो
सुंदर पिचाई कि फोटो

सुन्दर पिचाई का जन्म कहाँ हुआ?

मदुरई, तमिलनाडु

सुंदर पिचाई गूगल का सीईओ कब बना?

2015

वर्तमान में गूगल का सीईओ कौन है?

सुंदर पिचाई

सुंदर पिचाई का पूरा नाम क्या है?

सुंदर राजन पिचाई

सुंदर पिचाई का धर्म क्या है?

हिन्दू*

पिचाई की सैलरी कितनी है?

लगभग बीस करोड़ के आसपास हो सकता है

सुंदर पिचाई की 1 दिन की सैलरी क्या है?

लगभग 3.5 करोड़ से 4 करोड़ के आसपास

0 0 votes
Article Rating
0 0 votes
Article Rating

Leave a Reply

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
%d bloggers like this: