खान सर का जीवनी | Khan sir Biography in hindi | Khan Sir patna, wife, real name

खान सर का जीवन परिचय

आज के वक्त में खान सर एक महान शिक्षक है, जो बहुत से गरीब वर्ग के युवा छात्रों को बहुत ही कम ट्यूशन फीस लेकर पढ़ाने का काम करते हैं। और तो और जिन छात्रों कि घर कि स्थिति ठीक नहीं है जिसके पास पढ़ने के लिए पैसे नहीं होते है खान सर उनसे एक पैसा तक नहीं लेते हैं बल्कि उनकी और सहायता करते हैं। खान सर का पढ़ाने का तरीका इतना सरल है कि कैसा भी छात्र हो पढ़ने में कमजोर होता है वो एकदम से पढ़ने में तेज हो जाता है। इसलिए आज के वक्त मे खान सर के पास जितना छात्र – छात्राएं पढ़ते हैं उतना किसी भी शिक्षक के पास नहीं पढ़ते हैं।

बहुत से लोगों को अब भी खान सर के बारे में पूरी जानकारी नहीं है यानि कि आखिर खान सर कौन है? कहाँ से आए हैं यानी इनका घर कहाँ है, इनका असली नाम क्या है? क्योंकि बीच में एक दफा इनके नाम को लेकर बहुत विवाद हुआ था, कि आखिर इनका असली नाम क्या है? मुस्लिम होकर भी मुस्लिम समुदाय के बारे उलटी सीधी बयान क्यों देते है। ये सच में मुस्लिम या फिर हिन्दू है ऐसा बहुत से लोग सोचने लगे थे। लेकिन असल मे वास्तविकता क्या है ये शायद ही किसी किसी को पता होगी, तो आज इन्ही सब मुद्दों को लेकर बात करेंगे।

खान सर कि फोटो

खान सर के बारे अलग अलग समुदाय के कुछ लोग बहुत ही भला बुरा कहते हैं, खासकर मुस्लिम समुदाय के ही लोग न जाने ऐसा क्या हुआ था कि इनके कोचिंग सेंटर पर किसी ने बम फेंकवा दिया था। खान सर एक मुस्लिम होते हुए भी मुस्लिम राष्ट्र पाकिस्तान को हमेशा भला बुरा कहते हुए सुने ही होंगे, पढ़ाते समय कहीं से न कहीं से पाकिस्तान कि टाँग खींचते रहते हैं। आखिर पाकिस्तान के बारे में Khan sir इतनी बुराई क्यों करते हैं? इसके पीछे आखिर वजह क्या है? सीधी सी बात है खान सर का जन्म हिन्दुस्तान में हुआ है तो क्या हिन्दुस्तान कि बुराई करेगा।

हर आए दिन पाकिस्तान ऐसी ऐसी हरकते करते हैं मजबूरन एक सच्चे देशभक्त को उसके बारे में उलटी सीधी बयान देने मेने मजबूर हो जाते हैं। पाकिस्तान हमेशा भारत के खिलाफ कोई न कोई साजिश रचता ही रहता है, कहीं बम ब्लास्ट तो कहीं अंधाधुंध गोलियां चलते रहते हैं। और पाकिस्तान वैसे भी आतंगवादियों को संरक्षण प्रदान करता है ये पूरी दुनिया को अच्छे से पता है। आधा से ज्यादा तो गद्दार भारत देश में ही छिपकर बैठा रहता है और उसको छिपाने वाला भी उसी का साथी ही होता है। जिस वजह से पाकिस्तान हमेशा बदनाम रहता है और लोग उनके बारे में ठीक ही कहते हैं।

आज कुछ लोगो के लिए, ये चीज एक बड़ा सवाल बन चुकी है। आखिर ये सवाल क्यों? क्योंकि ये मुस्लिम है, और मुस्लिम समुदाय की थोड़ी बहुत बुराइयाँ करते हैं क्या इसलिए ये सवाल उठाये जा रहे हैं। ये लोगो की अपनी अपनी सोच है जब भी इसने बुराइयां की पाकिस्तान कि ही की, इसने कभी भी भारत के लोगो के लिए कुछ ऐसा बयान नहीं दिया है। सरकार के खिलाफ भी बोलते है ऐसा नहीं की नहीं बोलते जहाँ सरकार गलती करती है तो, और जहाँ सरकार काम अच्छा करती हैतो उसकी तारीफ भी करती है।

खान सर मुद्दे पर अपनी राय भी देते हैं ये एक ऐसे टीचर है जो सरकार की गलती को पकड़ते हैं और उसे सुधारने का प्रयास भी करते हैं ऐसा नहीं वैसा करना चाहिए था।

खान सर का जन्म व परिवार

Khan sir famous name Khan sir
Real & Controversy NameFaizal Khan/फैजल खान
Khan Sir date of birth3 June 1990
Khan Sir Age32 साल
Khan Sir Birth Placeगोरखपुर, उत्तर प्रदेश
Height5 फुट 6 इंच
Mother गृहनी
father A Retired Army officer
BrotherNow a Commander in army
राष्ट्रीयता भारतीय
कॉलेजइलाहबाद यूनिवर्सिटी ( B.sc, M.sc)

खान सर का जन्म 3 जून सन्न 1990 को उत्तर प्रदेश राज्य के गोरखपुर में हुआ, इनका असली नाम क्या इससे बहुत से लोगों को कोई फरक नहीं पड़ता है। फरक उसे पड़ता है जो खान सर के प्रगति से जलते है, खान सर को लोग अधिक खान सर के नाम से ही जानते हैं और हम भी उसी नाम से जानते हैं। कुछ लोगों के मुताबिक इनका नाम फैजल खान बताते हैं हो सकता है ये इनका नाम हो लेकिन मुझे उससे कोई फरक नहीं पड़ता। क्योंकि जब मैं स्कूल में पढ़ता था उस समय मेरे बहुत मुस्लिम दोस्त थे मैं उसके ईद पर उसके घर गया ऐसा नहीं कि नहीं गया।

खान सर कि फोटो

और आज के वक्त में भी बहुत से दोस्त है लेकिन जीवन के संघर्ष में सब बिछड़ गए सब अपने अपने घर कि आजीविका चलाने में व्यस्त हो गए लेकिन आज भी कुछ दोस्त अनलाइन कनेक्टेड है।

पता नहीं नाम में क्या रखा है गर आज नाम के चक्कर में रहते तो शायद एपीजे अब्दुल कलम जी कभी भारत के राष्ट्रपति नहीं बन पाते। और सबसे बड़ी बात, देश को न कभी मिसाइल मिल पाती न ही कभी Nuclear Power. आज जितनी भी भारत देश में मिसाइलें है और Nuclear Power है सब एपीजे अब्दुल कलम जी की ही देन है। उन्होंने अपना सारा जीवन देश के लिए कुर्बान कर दिया। कभी भी इन्होंने काम के दौरान बेवजह छुट्टी नहीं ली, और जब एपीजे अब्दुल कलम जी रिटायर्ड हुए थे तब भी उन्होंने शिक्षा को बढावा देने के लिए कहा की मुझे नई पीढ़ी तैयर करनी है।

जो भारत को को विश्व गुरु बना सके और ये पीढ़ी बनाने के लिए मैं कालेजो में पढ़ाना चाहता हूँ अपनी टीचिंग प्रोफेशन के लिए वो Annamalai university तमिलनाडु साउथ चले गए। खान सर हर युवा वर्ग को सस्ते से सस्ते और किसी को तो फ्री में ज्ञान देना चाहते हैं, जिसकी आर्थिक स्थिति बहुत ख़राब होती है। ये एक मिडिल क्लास फैमिली से belong करते हैं, इनके पिताजी एक रिटायर्ड फौजी है, और इनके एक बड़े भाई जो सेना में कमांडो हैं, और खान सर का भी सपना था को वो भी देश की सेवा करे। तो इसके लिए शुरू में मुफ्त पढ़ाना शुरू किया, और बीच में इन्होंने NDA की परीक्षा भी निकाल ली थी।

खान सर का शिक्षक बनने तक का सफर

सब कुछ होने के बाद जब उनका मेडिकल checkup हुआ तो खान सर को छांट दिया गया, क्योंकि उनका हाथ थोड़ा सा टेढ़ा था जिसके कारण उन्हे रिजेक्ट कर दिया। ये आम घटना है लगभग लोगो का हाथ टेढ़ा होता है, उसके बाद थोड़ा उदास हो जाते हैं लेकिन हार नहीं मानते है। उसने सोचा क्यों न सस्ते से सस्ते और गरीब बच्चों को मुफ्त में पढ़ाया जाये, तो किसी तरह खान सर ने कोचिंग शुरू किया शुरू शुरू में उतने छात्र नहीं आते थे और तो और कोचिंग के लिए कोई इनको रूम नहीं दे रहा था खासकर कुछ हिन्दू समुदाय के लोग लेकिन किसी तरह जुगाड़ हो गया था।

धीरे धीरे खान सर पढ़ाते रहे छात्र आते रहे लेकिन उस बीच देश में कोरोना आ गया जो बहुत ही खतरनाक वायरस थी जो अब भी चल ही रही है। कोरोना वायरस के वजह से खान सर कोचिंग हो गया बंद अब करे तो करे क्या खान सर, तो खान सर ने online पढ़ाने के लिए अप्रैल 2019 को Khan sir GS research center के नाम YouTube पर अपना एक चैनल बनाया और पढ़ाना शुरू किया। इनकी पढ़ाने की जो शैली है वो एकदम सामान्य है इसे एक बार में आसानी से समझा जा सकता है दोबारा पूछने की आवश्यकता ही नहीं पड़ती है।

आज जो खान सर जो इतने प्रसिद्ध हुए पढ़ाने की शैली से ही हुए है, इतना आसान भाषा में समझाते है कि आज 2 – 2 हजार छात्रों को एक साथ पढ़ाते हैं और कम से कम उनके ऑफिसियल App के माध्यम से लाखो छात्र घर बैठे पढ़ते हैं।

खान सर कि कमाई कितनी है? Khan sir YouTube earning, income, Net worth

वहीं बात करे खान सर की महीने की कमाई की तो फ़िलहाल कोचिंग से अच्छे खासे पासे कमा लेते है, 50000 छात्र है तो 300 के हिसाब से 1,50,000,00 रुपये हो जाता है गर वहीं बात करे Khan sir की YouTube income की तो करीब 12 लाख से लेकर 30 लाख के बीच monthly कमा लेते है। अब सोच रहें होंगे की इतना पैसा का खान सर करते क्या होंगे तो खान सर बहुत से पैसे डोनेशन में दे देते हैं अनाथालय आदि में और भी बहुत सी ऐसी जगहों पर जहाँ पैसो की जरुरत होती है। इन्होंने गौशाला खोल रखी है इन्होंने अपने कोचिंग Centre के पास एक पुस्तकालय भी खोला है।

Khan sir GS research centerMusallahpur Haat, Chak Musallapur, Koiritola, Patna, Bihar 800004
Contact Number8757354880, 8877918018

आज खान सर के नाम को लेकर इतना विवाद क्यों है? Controversy क्यों हैं?

आज जो इनके नाम को लेकर विवाद हुआ था आज तक मैंने कहीं नहीं देखा था, कोई कहता है खान सर हिन्दू है कोई कहता है मुस्लिम है, कोई कहता है इनका नाम अमित सिंह कोई कहता है कि इनका नाम फैजल खान है फैसल खान है लोगों के बीच लोगों ने इतना अफवाह फैला दिया कि सब भ्रम में चले गए। आखिर ऐसी क्या बात हो गई कुछ मुस्लिम समुदाय लोगो को कहना है इसने भारतीय और अन्य मुस्लिम समुदाय को अपशब्द बोले थे जब एक विडियो करीब एक महीने पहले इसने पाकिस्तान और फ़्रांस को लेकर विडियो बनाई थी।

जिसमे से बहुत से लोगो ने देखे भी होंगे जब वहां बात फ़्रांस और पाकिस्तान की जा रही है तो इसमें भारत के मुस्लिम लोगो से क्या लेना देना है। और तो और उसने पाकिस्तान के लिए भी नहीं कहा था ऐसा खान सर का कहना है। खान सर ने पाकिस्तान एक आतंकवादी संगठन के लिए बोला था, खान सर ने ये बात कई बार लोगो को बताई। लेकिन लोग मानने को तैयार ही नही और भारत के मुस्लिम लोग अपने सर ले लेते हैं।

खान सर के यूट्यूब चैनल का क्या नाम Khan GS Research Centre है, इनके यूट्यूब चैनल पर आज कि तारीख में करीब 16 मिलियन से अधिक Subscribers है। बात करे इनके बाकी सोशल नेटवर्किंग साइटों कि तो इनके बहुत से follwer है आज कि तारीख मे।

Khan sir Wife, girlfriend

बात करे इनकी girlfriend की तो इनकी कोई girlfriend नहीं है, और इनकी सगाई यानि जो रिंग ceremony होती है वो हो चुकी है। इनकी जिनसे शादी होने वाली है वो एक डॉक्टर है, जो सर का बढ़िया से इलाज करेंगे 2020 में ही इनकी शादी हो जाती लेकिन बीच ये चाइना वालो ने बीच आकर इनकी शादी रोक दी। और साथ में और न जाने कितने ही ऐसे बहुत से युवा कुंवारे मार गए इस आस में कि अब लॉक डाउन हटेगी।

0 0 votes
Article Rating
0 0 votes
Article Rating

Leave a Reply

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
%d bloggers like this: